जांघों के अंदरूनी हिस्से (Inner Thighs) का कालेपन दूर करने के 4 आसान घरेलू नुस्खे, त्वचा हो जाएगी साफ

जांघों के बगल के हिस्से में कई बार टाइट कपड़ों की रगड़ के कारण कालापन हो जाता है। इस कालेपन को आप आसान घरेलू नुस्खों के द्वारा साफ कर सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 25, 2020
जांघों के अंदरूनी हिस्से (Inner Thighs) का कालेपन दूर करने के 4 आसान घरेलू नुस्खे, त्वचा हो जाएगी साफ

जांघों के अंदरूनी हिस्से (Inner Thighs) का कालापन बहुत सारी महिलाओं और पुरुषों की एक आम समस्या है। अंडर वियर के इलास्टिक के कारण, टाइट कपड़ों के घर्षण के कारण या फिर हार्मोनल असंतुलन के कारण बहुत सारे लोगों के जांघों का अंदरूनी हिस्सा काला हो जाता है। ये आपकी खूबसूरती को खराब करता है इसलिए अक्सर लोग इसके कालेपन को लेकर चिंता में रहते हैं। अगर आपको भी जांघों के पास कालेपन की शिकायत है, तो परेशान न हों। हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से उपाय, जिनकी मदद से आपको अपनी जांघों को साफ करने में मदद मिलेगी। सप्ताह भर में ही आपको इसके परिणाम दिखने लगेंगे।

नारियल तेल और नींबू

जांघों में होने वाले कालेपन को दूर करने और त्वचा को साफ-सुंदर बनाने के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू के रस में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण होते हैं। इसके अलावा ये विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए त्वचा की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल का तेल ले लें और इसमें आधे या एक नींबू का रस निचोड़कर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण से जांघों के काले हिस्से को 10 मिनट तक मसाज करें फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। रोजाना ये उपाय करने से 5 दिन में ही आपकी जांघों का कालापन दूर हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें:- थुलथुले बाजू और जांघों से पाना है छुटकारा, तो रोज करें ये 5 एक्सरसाइज

मसूर की दाल और दूध

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए मसूर की दाल भी बहुत अच्छा काम करती है। इस दाल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो नई त्वचा को बनाने में मदद करते हैं। 2 चम्मच मसूर की दाल को रात में पानी में भिगोकर रख दें। सुबह 2 बड़े चम्मच दूध के साथ इसे पीसकर पेस्ट जैसा बना लें। अब इस दाल और दूध के पेस्ट को अपनी जांघों में लगाकर 10 मिनट स्क्रब करें और फिर10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। आपकी त्वचा चमक उठेगी और कुछ दिनों में ही असर दिखने लगेगा।

बेकिंग सोडा प्रयोग करें

शरीर के किसी भी हिस्से में त्वचा का कालापन हो, बेकिंग सोडा का प्रयोग करके आप डेड स्किन सेल्स को निकाल सकते हैं, जिससे कि नई त्वचा आ जाए और कालापन दूर हो जाए। इसका इस्तेमाल बहुत आसान है। इसके लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में कुछ बूंदें पानी मिलाएं और फिर इसे त्वचा पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए एक्सफोलिएट करें। 10-15 तक त्वचा पर इसे लगा हुआ छोड़ दें और फिर रगड़ते हुए हटा दें। अब जांघों को पानी से धो लें। 3 दिन में ही त्वचा का रंग साफ होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें:- हाथ की उंगलियों के पोरों के कालेपन को इन 5 घरेलू नुस्खों से दूर करें और पाएं खूबसूरत हाथ

आलू घिसें

अगर आप तमाम झंझटों से बचना चाहते हैं और बिल्कुल सिंपल उपाय जानना चाहते हैं तो आलू आपकी इस काम में मदद करेगा। एक आलू काटें और इसे जांघों के कालेपन वाले हिस्से पर रगड़ें। 10 मिनट तक रगड़ने के बाद सादे पानी से धो लें। ऐसा आप दिन में 1 से 3 बार तक कर सकती हैं। आलू में कैटेकोलेज नामक तत्व होता है, जो स्किन टेक्सचर को सुधारने में और कालेपन को दूर करने में मददगार होता है।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer