ऑयली स्किन हो या ड्राई, हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है अंडे से बना ये फेस मास्क

घर का बना फेस मास्क न केवल सस्ता होता है, बल्कि आपको बेहतर परिणाम दे सकता है। ऐसे में होममेड एग फेस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 24, 2020
ऑयली स्किन हो या ड्राई, हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है अंडे से बना ये फेस मास्क

त्वचा की समस्याएं केवल सर्दी जुकाम तक सीमित नहीं रहती हैं, बल्कि गर्मी भी आपकी त्वचा पर समान रूप से खराब कर सकती है। जहां अब गर्मियां लगभग शुरू हो गई है ऐसे में आपकी सामान्य सनस्क्रीन आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए पर्याप्त नहीं है। सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली क्षति दर्दनाक जलन, साथ ही साथ सूख त्वचा, मुंहासे और एक्जिमा का कारण बन सकती है। इसलिए आपको अपनी त्वचा को अच्छी तरह से पोषण देने की आवश्यकता है। वहीं आपको अभी से अपनी त्वचा को हाइड्रेट और ठंडा रखने की भी कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आप कई तरह के फेस मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पर गर्मियों के लिए चहरे को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका अंडे का सफेद मास्क हो सकता है।

insidewhiteeggfacepack

पोषक तत्वों से भरपूर, अंडे का उपयोग सदियों से सौंदर्य उत्पादों में किया जाता रहा है। अंडे का सफेद भाग कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरा होता है। यह इन पोषक तत्वों की उपस्थिति है, जो आपकी त्वचा के प्रकार की परवाह किए बिना इसे हर स्किन टाइप वाले लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे का सफेद मास्क सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है। वहीं त्वचा के लिए इसके कई खास फायदे हैं:

  • -अंडे का सफेद मास्क लगाने से त्वचा की टाइटनिंग और हाइड्रेट करने में मदद मिल सकती है। 
  • -वहीं जिन लोगों के चहरे के छिद्र बंद हो जाते हैं उनके चहरे के लिए ये स्किन पोर्स को खोलने का काम कर सकती है।
  • -मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए तैलीय त्वचा वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • -ये त्वचा में सीबम का निर्माण करता है, जो कई तरह के दाने और दाग को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • -अंडे का मास्क बहुमुखी होता है, इसका मतलब है कि आप इसे अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर त्वचा की समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Skin-Care Tips : कील-मुंहासों को ठीक करने में कारगार है टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल, जानें इसके 4 प्रमुख फायदे

ऑयली स्किन मास्क

1 अंडे का सफेद भाग लें और उसमें 1/2 नींबू का रस डालें। वहीं 1 चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। गर्म पानी से मुंह धोलें। नींबू का रस एक प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को निकालता है। शहद प्राकृतिक रूप से जीवाणुरोधी होता है, जो मुंहासे वाली त्वचा को शांत कर सकता है।

पोर्स की सफाई के लिए 

1 अंडे का सफेद भाग में 1 बड़ा चम्मच सफेद चीनी और 2 चम्मच कॉर्नस्टार्च मिला लें। उन्हें एक साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही चहरे पर लगे रहने दें, फिर गुनगुने पानी से चेहरे को रगड़ें, साफ करें और दो धो लें।

त्वचा को ठंडा करने के लिए

1 अंडे का सफेद भाग, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच कैमोमाइल चाय (ठंडा या कमरे के तापमान पर) मिलाएं। अपनी त्वचा पर लागू करें और ठंडे पानी से रिंस करने से पहले 20 मिनट तक सूखने दें। एलोवेरा जेल और कैमोमाइल चाय रेडनेस और सूजन को शांत करने में मदद करती। वहीं धूप से झुलसी त्वचा पर इस मास्क के इस्तेमाल से बचें।

insideeggdiet

इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक क्‍या है, इसे कब और कैसे लगाएं, जानिए खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्‍यान?

एंटी-एजिंग फेस मास्क

यह फेस मास्क दूध, गाजर और अंडे के सफेद भाग से बना होता है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट एंटी-एजिंग उपाय है। गाजर को बारीक पीस लें और इसे अंडे की सफेदी और दूध के साथ अच्छी तरह मिलाएं। इसे साफ़ चेहरे पर लगाएं और 15- 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर अच्छी तरह से धो लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए एग फेस पैक

यह नुस्खा विशेष रूप से तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए है। अंडे की सफेदी को बेसन और नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लागू करें और इसे 20 मिनट तक बैठने दें। सादे पानी से अच्छी तरह से धो लें।

Read more articles on Skin-Care Tips in Hindi

Disclaimer