अपेंडिक्स का ऑपरेशन होने के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? एक्सपर्ट से जानें

अपेंडिक्स के ऑपरेशन के बाद खान-पान का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। नहीं तो, इससे आपकी रिकवरी धीमी हो जाएगी। साथ ही सर्जरी के बाद कई समस्याएं होंगी।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Sep 06, 2021 16:44 IST
अपेंडिक्स का ऑपरेशन होने के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? एक्सपर्ट से जानें

अपेंडिक्स (appendix) एक पतली और छोटी-सी ट्यूब होती है जो कि आपकी आंत और जहां पर मल बनता है उस एरिया को जोड़ती है। कई बार अपेंडिक्स (appendix) में दर्द होने पर या सूजन होने पर  डॉक्टर एपेंडिसाइटिस की जांच करते हैं। ऐसे में अगर परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है तो, आपको ऑपरेशन करवाना पड़ता है और तब अपेंडिक्स (appendectomy surgery) निकाल दिया जाता है।  ऐसे में अपेंडिक्स का ऑपरेशन होने के बाद आपको अपने खान-पान का खास ध्यान देना पड़ता है। इसी बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने डेलनाज़ चंदूवाडिया (Delnaaz Chanduwadia), मुख्य आहार विशेषज्ञ, जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र से बात की जिन्होंने हमें बताया कि अपेंडिक्स ऑपरेशन के बाद हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं (diet after appendectomy surgery)।  पर उससे पहले आइए अपेंडिक्स के कारण और लक्षणों के बारे में थोड़ा जान लेते हैं। 

Inside3Appendicitis

अपेंडिक्स के ऑपरेशन का कारण (Appendix surgery)

अपेंडिक्स का ऑपरेशन अक्सर तब किया जाता है जब अपेंडिसाइटिस (Appendicitis) की शिकायत होती है।  अपेंडिसाइटिस तब होता है जब आपके अपेंडिक्स के अंदर का हिस्सा ब्लॉक हो जाता है। अपेंडिसाइटिस आपके पाचन तंत्र में वायरस, बैक्टीरिया या परजीवी जैसे विभिन्न संक्रमणों के कारण हो सकता है। ये होने पर आपकी बड़ी आंत और अपेंडिक्स को जोड़ने वाली ट्यूब मल द्वारा अवरुद्ध या फंस जाती है।

आपकी सर्जरी के दौरान डॉक्टर ने 2 से 4 छोटे चीरे लगाते हैं। एक आपके पेट बटन के पास और दूसरा आपके पेट पर कहीं और। एक चीरे के माध्यम से, डॉक्टर ने एक पतली ट्यूब डालते हैं जिसमें एक कैमरा लगा हुआ था (लैप्रोस्कोप)। अन्य चीरों में अन्य शल्य चिकित्सा उपकरणों का उपयोग किया जाता है। इस तरह अपेंडिक्स निकाल दिया जाता है।  अपेंडिक्स के ऑपरेशन के बाद जब आप ठीक हो जाते हैं तो आपको सर्जरी के बाद 48 घंटे तक आपके कंधे और छाती में दर्द हो सकता है। यह आम है। यह सर्जरी के दौरान इस्तेमाल होने वाली कार्बन डाइऑक्साइड गैस के कारण होता है। 

ऑपरेशन के बाद होने वाली दिक्कतें

ऑपरेशन के बाद कुछ दिनों के लिए मरीज को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कि

-टॉयलेट जाने में परेशानी क्यों मांसपेशियों तब लचीली नहीं रहती।

-कब्ज की समस्या

इसे भी पढ़ें : फैट न पचने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, ना करें इन्हें नजरअंदाज

अपेंडिक्स का ऑपरेशन होने के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं -Diet after appendix surgery in hindi

1. ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो पचाने में आसान हों

अपेंडिक्स के ऑपरेशन के बाद आपको पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में आपको ऑपरेशन के बाद 8 दिन तक तरल पदार्थ और ऐसे खाद्य पदार्थों को लेना चाहिए जो कि पचाने में आसान हों। दरअसल, इस दौरान पेट की मांसपेशियां पूरी तरह से पाचन के लिए तैयार नहीं होती हैं। इसलिए दौरान पहले तो खूब सार तरह पदार्थ (list of indian foods to eat after appendix surgery) का सेवन करें और उसके बाद बीन्स, हरी सब्जियां और ब्रेड आदि को अपने खाने में  शामिल करें। ये सभी तेजी से और आसानी से पच जाएंगे और आपको कोई दिक्कत भी नहीं होगी।  

2.  हल्का आहार लें

सर्जरी के बाद खाने के लिए सबसे अच्छा भोजन वे हैं जो पचाने में आसान होते हैं। इसमें गेहूं का दलिय, दूध, दही और सूप जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इस प्रकार के आहार को पूर्ण तरल आहार कहा जाता है, जिसे संक्रमणकालीन आहार माना जाता है क्योंकि आप इसे अन्य खाद्य पदार्थों में शामिल करने से पहले कुछ समय के लिए खाते हैं। हालांकि यह आहार कुछ प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करता है, यह अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में कम है, जैसे कि आयरन और विटामिन ए। इसलिए अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करते हुए केवल थोड़े समय के लिए ही सेवन किया जाना चाहिए।

3. हाइड्रेशन बनाए रखें

अपेंडिक्स के ऑपरेशन के बाद आप तेजी से रिकवरी चाहते हैं तो, आपको अपने शरीर का हाइड्रेशन बनाए रखने की जरूरत है। इसके लिए तरह पदार्थों से भरपूर फलों और सब्जयों का सेवन करें। ऐसे में सबसे अच्छा होगा नारियल पानी का सेवन। नारियल पानी पीने के फायदे कई है। पहले तो ये इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर है जो कि शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता दूसरा ये फाइबर से भरपूर है जो कि यूरिन पास करने का आसान बनाता है। इसके अलावा आप संतरे का जूस,  सूप और अन्य तरल पदार्थ ले सकते हैं। 

4. कब्ज से बचाने वाले फूड्स लें

अपने आहार में फाइबर को शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप सर्जरी से ठीक हो रहे हैं। हाई फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, कम फाइबर खाद्य पदार्थों की तुलना में जहां स्वस्थ होते हैं, वहीं ये तेजी से पच भी जाते हैं। साथ ही  फाइबर कब्ज को रोकने में भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है, सर्जरी के बाद बहुत से लोगों को परेशान करती है। कब्ज सर्जरी के बाद सिर्फ परेशान करने से ज्यादा है, यह वास्तव में दर्द और जलन आदि की समस्या पैदा करता है।

इसे भी पढ़ें : पेशाब की थैली में पथरी के कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

5. हाई फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

अपेंडिक्स के ऑपरेशन के कोशिश करनी चाहिए कि आप हाई फाइबर से भरपूर चीजों को खाएं। जैसे कि 

होल ग्रेन ब्रेड : ऐसी ब्रेड चुनें जिनमें साबुत अनाज का इस्तेमाल हो और जिनका रंग गहरा हो। सफेद ब्रेड आमतौर प्रोसेस्ड होते हैं जिन्हें खाना से बचना चाहिए। 

साबुत अनाज खाएं:  मकई, दलिया और रागी आदि।

फल: ताजे फल विटामिन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं इसलिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें

सब्जियां: सब्जियां फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं और इन्हें ताजा या फ्रोजन खरीदा जा सकता है।

इस दौरान ध्यान रखें कि सभी अनाज में उच्च फाइबर सामग्री नहीं होती है। कम फाइबर वाले अनाज से बचने के लिए लेबल की जांच करें।  इसके अलावा सीधे उन चीजों को चुनें जिनमें थोक और जर्दा ज्यादा हो। फलों में रफेज वाले फल खाएं। 

Inside4dietafterAppendicssurgery

6. प्रोबायोटिक्स लें

प्रोबायोटिक्स पेट को हेल्दी रखने के साथ पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं। ये गुड बैक्टीरिया के विकास में मदद करते हैं और पेट के बायोम को हेल्दी रखती हैं। ऐसे में आप  प्रोबायोटिक्स के रूप में दही, बासी भात और अचार के पानी आदि का सेवन कर सकते हैं। पर ज्यादा सुरक्षित दही खाना ही है। 

7.फैटी फूड्स का सेवन ना करें

वसायुक्त भोजन, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, मसालेदार भोजन, मैदा और इसके उत्पादों से बचें। दरअसल, ये कब्ज की समस्या पैदा कर सकते हैं।  ये आंतों की गति को कम कर देते हैं और बॉउल मूवमेंट को नुकसान पहुंचाते हैं। 

जबकि कुछ खाद्य पदार्थ कब्ज को रोकने या उसका इलाज करने में मदद कर सकते हैं। कब्ज आपके दर्द के स्तर को बढ़ा सकता है और आपके चीरे पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है, इसलिए जितना संभव हो इससे बचें इसलिए इन खाद्य पदार्थों (list of foods not to eat after appendix surgery) के सेवन से बचें। जैसे कि 

  • -सूखे या निर्जलित खाद्य पदार्थ
  • -प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ
  • - ज्यादा पनीर खाने से
  • -दूध और डेयरी उत्पादों से विशेष रूप से आइसक्रीम और खट्टा क्रीम सहित फुल क्रीम वाले डेयरी उत्पादों से बचें।
  • -रेड मीट में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है इसलिए इन्हें खाने से बचें।
  • -मिठाई जैसे कि पेस्ट्री, कैंडी, केक और अन्य शुगर युक्त खाद्य पदार्थों को लेने से बचें। 

8  शराब से बचें

सर्जरी के बाद शराब पीने से आपको नुकसान हो सकता है। ये रिकवरी को कम कर सकता है और पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जहां तक को शराब आदि के सेवन से बचें। 

इसके अलावा अपेंडिक्स के ऑपरेशन के बाद नियमित थोड़ा पैदल जरूर चलना चाहिए, ताकि पेट की मांसपेशियां भी लचीली बनी रहें और पाचन तंत्र सुचारु रूप से काम करे। इसके साथ ही प्राणायाम करना भी फायदेमंद होता है। 

Main image: Prevention

Read more articles on Other-Diseases in Hindi

Disclaimer