Diabetes Diet: ब्‍लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं ये 3 देसी अनाज, आहार में जरूर करें शामिल

अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और आपका ब्‍लड शुगर नियंत्रित नहीं रहता है तो आपको अपने खानपान में बदलाव करने की जरूरत है। यहां हम आपको कुछ अनाज के बारे में बता रहे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Nov 15, 2019
Diabetes Diet: ब्‍लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं ये 3 देसी अनाज, आहार में जरूर करें शामिल

जब डायबिटीज आप पर हमला करता है, तो इसका मतलब आपको तुरंत अपने खानपान पर ध्‍यान देना चाहिए। अपनी डाइट में शुगर को कम करना, प्रॉसेस्‍ड खाद्य पदार्थों की कटौती करना और अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करना शामिल है। 

यह कहा जा रहा है, ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने पोषण पर समझौता करें। अनाज भारतीयों के लिए एक मुख्‍य भोजन है और उनमें पोषक तत्वों का खजाना होता है, जो आपके शरीर के लिए अच्छा है। अच्छे के लिए खराब को स्वैप करना और अपने आहार में कुछ स्वस्थ और अनाज को शामिल करना डायबिटीज को सुधारने में मदद करता है।

diabetes-test

जब यह बेमेल शर्करा के स्तर को कम करने की बात आती है, तो आपको आदर्श रूप से उन खाद्य पदार्थों को देखना चाहिए जिनमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, यानी, जो पचने में अधिक समय लेते हैं और शरीर में उर्जा को बरकरार रखते हैं। अनाज की पोषण संबंधी जानकारी की पहचान करना इस प्रकार की बीमारी के प्रबंधन में सहायक हो सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं। 

बाजरा

बाजरा ऊर्जा का निर्माण करता है। यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्‍त्रोत है, जो आदर्श इंसुलिन स्राव और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार एंजाइम के उत्पादन में मदद करता है। अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से बाजरे का उपभोग करने टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। साथ ही, इसमें पौष्टिक फाइबर होता है जो विषाक्त पदार्थों और ब्‍लड लिपिड के स्तर को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: आपकी थाली ही आपको बना देती है डायबिटीज का शिकार, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें खान-पान का सही तरीका

रामदाना 

रामदाना का लंबे समय से पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता है और इसके कई लाभ भी हैं। आपको बता दें कि, अनाज शुगर का प्रबंधन करने की क्षमता के लिए और भी अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। रामदाना एक ग्लूटेन-फ्री अनाज है जो अमीनो एसिड, आयरन, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो शरीर के चयापचय को स्थिर करता है और सुनिश्चित करता है कि इंसुलिन के स्तर सहित सभी कार्य उसी के अनुसार काम करें।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों को हार्ट फेल्‍योर और डायबिटीज मैक्यूलर एडिमा का होता है सबसे ज्यादा खतरा

बकव्‍हीट 

हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि उपवास के दौरान बकव्‍हीन (एक प्रकार का अनाज) खाना मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। यह अनाज सक्रिय रूप से अच्छे फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइबर की आपूर्ति करके और बढ़ती इंसुलिन स्राव को कम करके जीर्ण शुगर की समस्‍या के प्रबंधन में बहुत मददगार हो सकता है।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer