होंठ के ऊपरी हिस्से (अपर ल‍िप्‍स) का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

Dark Upper Lips Treatment: होंठ के ऊपरी हिस्से (अपर ल‍िप्‍स) में कालापन दूर करने के ल‍िए कुछ आसान घरेलू उपाय जान लें।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 30, 2022 13:34 IST
होंठ के ऊपरी हिस्से (अपर ल‍िप्‍स) का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

हमारे होंठ, चेहरे का खास ह‍िस्‍सा होता है। लोग अपने होंठ को गुलाबी और मुलायम रखने के ल‍िए न जाने क्‍या-क्‍या उपाय आजमाते हैं। लेक‍िन कुछ लोगों के होंठ का ऊपरी भाग नीचे के मुकाबले ज्‍यादा काला होता है। प‍िगमेंटेशन की समस्‍या, धूप में ज्‍यादा देर रहना या हार्मोनल बदलाव जैसे कारणों के कारण होंठ के ऊपरी ह‍िस्‍से की रंगत काली हो जाती है। होंठ का कालापन दूर करने के ल‍िए आप न‍िम्‍न उपायों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

coffee honey scrub

1. कॉफी और शहद 

शहद और कॉफी के म‍िश्रण से बने स्‍क्रब को होंठ पर लगाने से कालापन दूर होता है। 1 चम्‍मच कॉफी में आधा चम्‍मच शहद और नींबू का रस म‍िलाकर उसे होंठ पर लगा लें। शहद में एंटीमाइक्रोब‍ियल, एंटीएलर्ज‍िक गुण होते हैं। खून को साफ करने में शहद फायदेमंद होता है। कॉफी क इस्‍तेमाल से होंठ की ऊपरी परत से डेड सेल्‍स न‍िकल जाते हैं और होंठ गुलाबी और मुलायम बनते हैं।

इसे भी पढ़ें- होंठों को फटने से बचाने के लिए नुस्खे    

2. ग्‍ल‍िसरीन 

ग्‍ल‍िसरीन के इस्‍तेमाल से त्‍वचा की रंगत में सुधार होता है। होंठ के ऊपरी हिस्से का कालापन दूर करने के ल‍िए ग्‍ल‍िसरीन को होंठ पर लगाकर छोड़ दें। ग्‍ल‍िसरीन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। होंठ पर ग्‍ल‍िसरीन लगाकर छोड़ दें। फ‍िर 15 म‍िनट बाद होंठ को साफ पानी से धोकर पेट्रोल‍ियम जेली होंठ पर लगा लें। इससे होंठ मुलायम होंगे। साथ ही होंठ का कालापन दूर होगा।   

3. बादाम का तेल

बादाम के तेल में व‍िटाम‍िन ई मौजूद होता है। होंठ का कालापन दूर करने के ल‍िए बादाम का तेल रोजाना सुबह और शाम को होंठ पर लगाकर छोड़ दें। होंठ पर 2 से 3 बूंद बादाम का तेल लगाएं। 1 से 2 म‍िनट माल‍िश करें और तेल लगाकर रातभर के ल‍िए छोड़ दें। महीने भर में आपको फर्क देखने को म‍िलेगा।   

4. एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल आपके होंठ को मुलायम और गुलाबी बनाने का काम करता है। होंठ पर एलोवेरा जेल लगाएं। उसे सूखने दें। फ‍िर कुछ देर बाद गुनगुने पानी से होंठ को साफ कर लें। आप द‍िन में 2 से 3 बार एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा जेल में एलोस‍िन नाम का फ्लेवोनॉइड पाया जाता है। इसकी मदद से प‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होती है। एलोवेरा जेल की मदद से होंठ को मुलायम रखने में मदद म‍िलती है।   

5. सेब का सिरका

होंठ के ऊपरी ह‍िस्‍से का कालापन दूर करने के ल‍िए आप सेब के स‍िरके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सेब के स‍िरके को पानी में म‍िलाएं। रूई की मदद से होंठ पर पानी और स‍िरके का म‍िश्रण लगाएं। सूखने के ल‍िए होंठ पर 10 से 15 म‍िनट के ल‍िए म‍िश्रण को लगे रहने दें। सेब के स‍िरके में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है ज‍िससे त्‍वचा की रंगत सुधरती है। इसके अलावा सेब के स‍िरके में एस‍िट‍िक गुण होते हैं ज‍िससे कालापन दूर होता है। 

होंठ का कालापन कैसे दूर करें? होंठ का कालापन दूर करने के ल‍िए सेब का स‍िरका, एलोवेरा जेल, बादाम का तेल, ग्‍ल‍िसरीन, कॉफी और शहद का स्‍क्रब आद‍ि इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

Disclaimer