नाक से निकल रहा है पीला बलगम? इन घरेलू उपायों से करें समस्या दूर

Yellow mucus from nose: नाक से पीला बलगम निकलने की परेशानी को दूर करने के लिए आप तरह-तरह के नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 30, 2022 13:11 IST
नाक से निकल रहा है पीला बलगम? इन घरेलू उपायों से करें समस्या दूर

Yellow mucus from nose : नाक से पीला बगलम कई कारणों से निकल सकता है। खासतौर पर अगर आपको लंबे समय से सर्दी की परेशानी है तो पीला बलगम निकलना काफी सामान्य है. इसके साथ ही बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन, एलर्जी और रेस्‍प‍िरेटीर सिस्टम में इंफेक्‍शन की वजह से नाक से पीला बलगम निकलता है। नाक से पीला बलगम निकलने की परेशानी को कम करने के लिए आप कई तरह की दवाओं का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप घरेलू तरीकों से इस परेशानी को दूर करना चाहते हैं तो परेशान न हों। आज हम इस लेख में नाक से पीला बलगम निकलने की परेशानी को दूर करने का तरीका जानेंगे। आइए जानते हैं नाक से पीला बगलम की परेशानी कैसे दूर करें? 

नाक से पीला बगलम आना?

नाक से पीला बगलन आने की परेशानी को कम करने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका कफ बाहर आ सके। आइए जानते हैं कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में

1. गुड़- अदरक का करें सेवन

नाक से पीला बलगम निकलने की परेशानी को दूर करने के लिए गुड़ और अदरक का सेवन करें। यह गले और छाती में जमा कफ को बाहर कर सकता है, जिससे बलगम निकलने की परेशानी दूर हो सकती है। इसका सेवन करने के लिए 1 इंच अदरक का टुकड़ा लें। अब इसे अच्छे से छीलकर इसे गैस पर हल्का सा गर्म करें। इसके बाद इसे गुड़ के साथ सेवन करें। इसके बाद 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें। इससे कफ की परेशानी दूर होगी, जो नाक से पीला बगलम निकलने की समस्या को भी दूर कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - फेफड़ों से बलगम कैसे निकालें?  

2. पीला बलगम कम करे शहद- कालीमिर्च

पीला बलगम निकलने की परेशानी को दूर करने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल करें। काली मिर्च एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो बगलम की समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए 1 चम्मच काली मिर्च को पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके इसका सेवन करें। इससे बलगम निकलने की परेशानी दूर होगी। 

3. प्याज और नींबू का सेवन करें

नाक से पीला बगलम निकलने की परेशानी को दूर करने के लिए प्याज और नींबू का रस आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। इसके लिए प्याज के छिलकों को उतार लें। इसके बाद इसे पीसकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें गर्म पानी डालकर पिएं। इससे छाती में जमा कफ निकल जाएगा, जो पीले बगलम की परेशानी को दूर कर सकता है। 

4. भाप लें

नाक से पीला बगलम की परेशानी को दूर करने के लिए भाप लेना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 1 बर्तन में पानी लें। इसे अच्छी तरह से उबालें। अब 1 तौलिए की मदद से सिर को ढककर भाप लें। इसे कफ बाहर आएगा, जो नाक से बलगम निकलने की परेशानी को दूर कर सकता है। 

नाक से पीला बगलम निकलने की समस्या को कम करने के लिए आप इन नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान  रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer