फेफड़ों से बलगम कैसे निकालें?

How to Remove Cough from Lungs: फेफड़ों से बलगम निकालने के लिए आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
फेफड़ों से बलगम कैसे निकालें?

How to Remove Cough from Lungs: धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण अधिकतर लोगों को फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ब्रोन्किइक्टेसिस, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) और अस्थमा इसमें सबसे आम है। इन समस्याओं को कम करने के लिए फेफड़ों से बलगम साफ करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अत्यधिक बलगम या कफ संकुचित वायु मार्ग को अवरुद्ध कर सकता है। ऐसे में व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए अगर आपको ये समस्याएं हैं, तो आप कुछ उपायों की मदद से फेफड़ों से बलगम निकाल सकते हैं। जानें, फेफड़ों से बलगल निकालने के लिए आप किन-किन उपायों (How to Remove Cough from Lungs in Hindi) को आजमा सकते हैं।  

नमक के पानी से गरारे करें

नमक का पानी बलगम को साफ करने में मदद कर सकता है। अगर फेफड़ों में बलगम जमा है, तो इसे निकालने के लिए आप नमक के पानी से गरारे कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी गर्म करें। इसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी से गरारे कर सकते हैं। इससे धीरे-धीरे बलगम निकलने लगेगा।

gargle to remove mucus 

गर्म पानी से नहाएं

अगर फेफड़ों में बलगम जमा है, तो आपको ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए। फेफड़ों से बलगम को निकालने के लिए गर्म पानी से नहाना फायदेमंद हो सकता है। गर्म पानी बलगम को फेफड़ों और छाती से साफ करने में मदद कर सकता है। 

भाप लें

बलगम निकालने के लिए भाप लेना भी असरदार साबित हो सकता है। भाप बलगम को ढीला और साफ करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक बर्तन में गर्म पानी लें। अब सिर पर तौलिया रखें और गर्म पानी का भाप लें। आप इसमें अजवाइन, पुदीना आदि भी मिला सकते हैं। इससे आपको बलगम साफ करने में आसानी होगी।

इसे भी पढ़ें- छाती से गैस निकालने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

अदरक खाएं

अदरक भी फेफड़ों से बलगम निकालने में मदद कर सकता है। अदरक की तासीर गर्म होती है। यह बलगम को आसानी से साफ कर सकता है। इसके लिए आप अदरक का टुकड़ा लें, इसका रस निकाल लें। अब इस रस को शहद के साथ मिलाकर लें। इससे आपको सर्दी, जुकाम और खांसी से राहत मिलेगी। साथ ही फेफड़ों से बलगम भी साफ होगा।

एसिड बढ़ाने वाले फूड्स न खाएं

फेफड़ों में बलगम बनने पर आपको उन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए, जो एसिड बढ़ाते हैं। एसिड रिफ्लक्स कफ और बलगम को बढ़ा सकता है। इसलिए जिन लोगों को गैस बनती है, उन्हें एसिड को ट्रिगर करने वाले फूड्स से परहेज करना चाहिए।

गहरी सांस लें

गहरी सांस लेने से भी आपको फेफड़ों से बलगम साफ करने में मदद मिल सकती है। गहरी सांस लेने और छोड़ने से मुंह के माध्यम से चिपचिपा बलगल निकल सकता है। इसके लिए आप भस्त्रिका, कपालभाति, भ्रामरी आदि प्राणायाम कर सकते हैं। प्राणायाम करने से फेफड़े साफ होते हैं और मजबूत बनते हैं

काढ़ा पिएं

फेफड़ों से बलगम साफ करने के लिए काढ़ा पानी भी फायदेमंद हो सकता है। काढ़ा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, इससे सर्दी और जुकाम से राहत मिलती है। साथ ही बलगम भी आसानी से निकल जाता है। इसके लिए आप काली मिर्च, तुलसी, मुनक्का, दालचीनी, लौंग आदि का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

नींबू पानी पिएं

नींबू पानी पीने से शरीर की इम्यूनिटी तेज होती है। अगर आपके फेफड़ों में बलगल जमा है, तो आप नींबू पानी पी सकते हैं। नींबू पानी पीने से फेफड़ों में जमा बलगल आसानी से निकल सकता है। आप एक गिलास गर्म पानी लें। इसमें नींबू का रस निचोड़ें और पी लें। नींबू पानी गाढ़े बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- सीने में गैस के कारण उठ सकता है तेज दर्द, जानें इसे पहचानने के 7 लक्षण, कारण और इलाज

शहद खाएं

शहद को संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। शहद फेफड़ों से बलगम निकालने में भी सहायक हो सकता है। शहद सूजन और खांसी को कम कर सकता है। शहद बलगम को ढीला कर सकता है और इसे बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

How to Remove Mucus from Lungs Naturally: अगर आपको भी फेफड़ों से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको फेफड़ों से बलगल निकालना जरूरी हो जाता है। फेफड़ों से बलगल निकालने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं।

Disclaimer