खांसी को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, इन घरेलू तरीकों से पाएं जल्द राहत

बदलते मौसम के कारण होने वाली खाांसी को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, जानें कैसे घरेलू तरीकों से पाएं खांसी से छुटकारा। 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Mar 18, 2020 12:29 IST
खांसी को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, इन घरेलू तरीकों से पाएं जल्द राहत

अक्सर खांसी होना काफी आम लगता है लेकिन इसके बढ़ने पर ये हमारी सेहत को काफी नुकसान भी पहुंचाती है। खांसी कई वायरल और संक्रमण वाली बीमारियों का एक लक्षण भी है। ज्यादातर लोग खांसी होने उसे आम समस्या मान कर ही नजरअंदाज कर देते हैं और डॉक्टर से इस बारे में संपर्क करने से बचने की कोशिश करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार खांसी होना एक आम समस्या हो। 

मौसम में बदलाव के कारण अक्सर खांसी, सर्दी और जुकाम जैसी समस्याएं पैदा होती है। इससे बचने के लिए लोग घरेलू तरीके तो अपनाते हैं लेकिन उन्हें सही से उसकी जानकारी न होने के कारण या फिर सही से उपाय न अपनाने के कारण वो सर्दी-खांसी से उन्हें छुटकारा नहीं मिल पाता। हम आपको इस लेख के जरिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताते हैं जिनको अपनाकर आप तुरंत ही अपनी खांसी से छुटकारा पाने में कामयाब हो सकते हैं। 

turmeric milk

खांसी से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके

हल्दी का दूध 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हल्दी हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। हल्दी का इस्तेमाल करने से ये हमे कई रोगों से भी बचाने का काम करती है। अगर आप खांसी जैसी आम समस्या से परेशान हैं तो आप इसके लिए दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। ये आपको खांसी से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होगी। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कीटाणुओं से हमे सुरक्षित करने का काम करती है। हल्दी के दूध का सेवन करने के लिए आप रात में सोने से पहले इसे पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: जुकाम और खांसी के लिए रामबाण है गेहूं की भूसी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

मसाला चाय 

खांसी, सर्दी और जुकाम जैसी चीजों को दूर करने के लिए अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते तो आपके पास एक बहुत ही आसान उपाय है। आप मसाला चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं जो आपकी खांसी को दूर करने में काफी हद तक आपकी मदद करेगी। मसाला चाय को बनाने के लिए आप चाय में अदरक, तुलसी, काली मिर्च डाल लें। इन तीनों तत्वों से बनी चाय आपकी खांसी-जुकाम में काफी राहत दिलाती है साथ ही आप अपने आपको पहले से ज्यादा स्वस्थ महसूस कर सकेंगे। 

गर्म पानी से गरारे करें

ये एक बहुत ही साधारण सा उपाय है, आप थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म पानी में नमक डालकर गरारे कर सकते हैं। इससे आपकी खांसी में राहत मिल सकेगी। लगातार गरारे करने से आप एक दिन में ही खांसी जैसी आम समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

honey

शहद, इलायची और नींबू

शहद में आप नींबू का रस और इलायची डालकर उनकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण का आप दिन में 2 से 3 बार पिएं। ये आपकी खांसी को खत्म करने का काम करेगा। 

इसे भी पढ़ें: इन 10 घरेलू नुस्खों को अपनाएं बलगम की समस्या से छुटकारा पाएं

सोंठ और दूध 

अगर आपको ज्यादा खांसी हो रही है जिससे आपको बहुत ज्यादा तकलीफ हो रही हो तो आप इसके लिए सोंठ का सहारा ले सकते हैं। आप सोंठ को दूध में डालकर अच्छे से उबाल लें। इसका सेवन आप रात में सोने से पहले कर लें। इससे आपको अगले दिन खांसी में काफी सुधार देखने को मिलेगी। 

इसके अलावा अगर आपको एक या दो दिन में खांसी में राहत नहीं मिलती तो आप इसे नजरअंदाज बिलकुल भी न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer