सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट क्या है? जानें इससे बालों को होने वाले फायदे और नुकसान

बालों की चमक और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट ले सकते हैं। यह आपके लिए बहुत ही असरदार और फायदेमंद हो सकता है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 05, 2021
सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट क्या है? जानें इससे बालों को होने वाले फायदे और नुकसान

घने और खूबसूरत बाल किसी पसंद नहीं होते हैं। लेकिन इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के बालों की खूबसूरती छिन सी गई है। अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई लोग हर तरह का प्रयास करते हैं। बालों को घना और सॉफ्ट बनाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खों से लेकर ट्रीटमेंट ले रहे हैं। इन्हीं उपायों में से इन दिनों कई महिलाएं सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट (Cysteine Hair Treatment) ले रही हैं। इस ट्रीटमेंट की मदद से डैमेज और फ्रिजी बालों को प्रोटीन प्रदान किया जाता है। सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट (Cysteine Hair Treatment) की मदद से बालों को नैचुरल रूप से स्ट्रेट करने की कोशिश की जाती है। इस ट्रीटमेंट की मदद से आपके बाल घने, मुलायम और स्ट्रेस होते हैं। आज हम इस लेख में Cysteine Hair Treatment में होने वाले खर्च और इसके फायदों के बारे में बताएंगे।

क्या है सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट ? (What is Cysteine Hair Treatment)

इन दिनों सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट (Cysteine Hair Treatment) का कई महिलाएं करवा रही हैं। लेकिन इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट में केमिकल कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से आपके बालों को नुकसान कम होता है। इस ट्रीटमेंट में तीन स्टेप फॉलो किए जाते हैं। सबसे पहले बालों को अच्छे से धोते हैं। इसके बाद बालों की चमक को बढ़ाने के लिए क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। क्रीम लगाने के बाद बालों को कुछ समय के लिए सूखने देते हैं। इसके बाद फिर से हेयर वॉश किया जाता है। इसके बाद बालों में प्रोटीन का इस्तेमाल होता है। इस ट्रीटमेंट से आपके बाल कम से  कम 3 से 4 महीने तक स्ट्रेट रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए इन 2 तरीकों से एलोवेरा का करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई अन्य फायदे

सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट में कितना होता है खर्च?

यह केराटीन ट्रीटमेंट की तरह होता है, लेकिन इसमें केमिकल का इस्तेमाल काफी कम किया जाता है। ऐसे में तुलनात्मक रूप से इसमें आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत होती है। सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट को लेने में कम से कम आपके 4 से 10 हजार के बीच रुपये खर्च हो सकते हैं। 

सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट के फायदे (Benefits of Cysteine Hair Treatment)

सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट के जरिए आपके बालों को नेचुरल अमीनो और प्रोटीन दिया जाता है। बालों को भरपूर रूप से नैचुरल प्रोटीन और अमीनो मिलने से इसकी चमक बढ़ती है। इसमें केमिकल काफी कम होता है। यह आपके डैमेज बालों को प्रोटीन देकर आपके बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाने में आपकी मदद करता है। 

सिस्टीन ट्रीटमेंट लेने के बाद बालों को मैनेज करना काफी ज्यादा आसान हो जाता है। इतना ही नहीं इस ट्रीटमेंट से आपके बालों की चमक बढ़ती है। सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट लेने के बाद आपके बाल काफी ज्यादा स्ट्रेट हो जाते हैं। साथ ही इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें - डैंड्रफ दूर करने और झड़ते बालों को रोकने के लिए लगाएं टमाटर से बने ये 3 हेयर मास्क, जानें बनाने का तरीका

सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट के नुकसान (Side Effects of Cysteine Hair Treatment)

सिस्टीन ट्रीटमेंट के कुछ साइड-इफेक्ट भी हैं। जैसे-

  • बहुत ही ज्यादा खर्चीला हो जाता है यह ट्रीटमेंट
  • प्रोटीन ट्रीटमेंट लेने के बाद आप स्पेशल शैंपू या कंडिशनर का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। 
  • किसी भी तरह के हेयर ट्रीटमेंट को लेने के बाद प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पड़ जाता है। 
  • हेयर ट्रीटमेंट लेने के बाद प्रदूषण और तेज धूप से बालों को बचाना पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे बालों में प्रोटीन कम हो जाती है। जिससे आपके बाल काफी ज्यादा ड्राई नजर आ सकते हैं। 
  • महंगा होने के बावजूद यह ट्रीटमेंट सिर्फ 3 से 4 महीने तक ही असरदार रहता है।

सिस्टीन हेयर ट्रीटमेंट लेने से आपके बालों को बहुत से फायदे हो सकते हैं। लेकिन यह ट्रीटमेंट ज्यादा लंबे वक्त तक असरदार नहीं होता है। साथ ही काफी ज्यादा खर्चीला होता है। इसलिए आप घर पर मौजूद चीजों का इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों को नुकसान भी नहीं होगा। साथ ही खर्च भी कम हो सकते हैं।  

Disclaimer