जीरा और मेथी खाएं इस तरह, शरीर की 5 समस्याएं होंगी दूर

Cumin Fenugreek Seeds  : जीरा और मेथी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। इससे कई परेशानी दूर होती है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
जीरा और मेथी खाएं इस तरह, शरीर की 5 समस्याएं होंगी दूर

Cumin Fenugreek Seeds  : मेथी और जीरा हमारी किचन के मुख्य मसालों में से एक होती है। अधिकतर लोग सब्जी में तड़का लगाने के लिए मेथी और जीरा का इस्तेमाल करते हैं। इससे खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिहाज से भी मेथी और जीरा काफी फायदेमंद होती है। जी हां, मेथी और जीरा जहां आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है. वहीं, इससे कई समस्याएं जैसे- मोटापा, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियों को कम करने के लिए प्रभावी माना जा सकता है। इसके अलावा मेथी और जीरा शरीर कई अन्य परेशानियों को दूर करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। आइए इस लेख में मेथी और जीरा से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में (Cumin Fenugreek Seeds ke fayde) जानेंगे। 

जीरा और मेथी के फायदे - Cumin Fenugreek Seeds Benefits

जीरा और मेथी के सेवन से पाचन में गड़बड़ी, मोटापा जैसी परेशानियों को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में- 

इसे भी पढ़ें - मेथी और धनिया का एक साथ इन 3 तरीकों से करें सेवन, मिलेंगे कई लाभ

1. पाचन शक्ति को करता है मजबूत

जीरा और मेथी मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एजेंट बॉडी के लिए डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। शरीर में मौजूद गदंगी बाहर निकलने से पाचन क्रिया सही तरीके से होती है, जिससे पाचन तंत्र को मजबूती मिल सकती है। 

2. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

जीरा और मेथी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है। दरअसल, जीरा और मेथी के बीजों से तैयार पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने में असरदार होते हैं. इससे शरीर में हेल्दी सेल्स का निर्माण होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है। 

3. दिल होगा स्वस्थ 

जीरा और मेथी दिल को स्वस्थ रखने में प्रभावी हो सकता है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है। साथ ही ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है, जिससे दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। 

4. वजन कर सकते हैं कम

जीरा और मेथी का पानी वजन कम करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन को कम करने में असरदार होता है। अगर आप अपने बढ़ती चर्बी से परेशान हैं तो जीरा और मेथी से तैयार पानी का सेवन करें। 

5. सिरदर्द से राहत

जीरा और मेथी की चाय सिरदर्द से आराम दिला सकता है। इसमें मौजूद गुण सिरदर्द के साथ-साथ गले की खराश, गले में दर्द को कम करने में प्रभावी होता है। 

कैसे करें जीरा और मेथी का सेवन

जीरा और मेथी का सेवन शरीर के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। 

जीरा और मेथी का पानी

जीरा और मेथी का पानी तैयार करने के लिए रात के समय 1 गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी और 1 चम्मच जीरा डालकर रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह इस पानी को पी लें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

जीरा और मेथी की चाय

जीरा और मेथी से तैयार चाय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। इस चाय को तैयार करने के लिए 1 कप पानी लें। इसमें आधा चम्मच जीरा और मेथी के बीज डालकर इसे उबाल लेँ। इसके बाद इसे छानकर इसमें शहद डालकर पिएं। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

इसके अलावा इन दोनों को खाने में मसालों कोे रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। साथ ही पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं। 

जीरा और मेथी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की समस्या या फिर इनसे एलर्जी की परेशानी है तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इनका सेवन करें। 

 
Disclaimer