रिलेशनशिप में पार्टनर से अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए अपनाएं ये क्रिएटिव तरीके

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कभी-कभी अपने पार्टनर को नाराजगी दिखानी भी जरूरी होते है, इससे वो अपनी जिंदगी में आपको अहमियत देते हैं।

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 27, 2022Updated at: Apr 27, 2022
रिलेशनशिप में पार्टनर से अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए अपनाएं ये क्रिएटिव तरीके

प्यार का रिश्ता बहुत ही खास रिश्ता होता है। इस रिश्ते में आप एक अच्छे दोस्त की तरह अपनी सारी बातें अपने पार्टनर के साथ शेयर करते हैं और एक दूसरे की देखभाल करते हैं। वहीं हर रिश्ते की तरह इस रिश्ते में भी लड़ाई-झगड़ा और रूठना-मनाना चलता रहता है। हर रिश्ते की तरह इस रिश्ते में भी अपने पार्टनर का सुख-दुख में साथ देना बहुत जरूरी है। इससे आपका रिश्ता मजबूत बनता है। लेकिन कभी-कभी रिश्तों में अपने पार्टनर को अपनी नाराजगी दिखाना भी जरूरी होता है, इससे वो आपको अहमियत देते हैं और आपकी बातों को एक नए दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करते हैं। चलिए जानते हैं, रिलेशनशिप में पार्टनर से अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए क्रिएटिव तरीकों के बारे में-

1. उनसे ज्यादा हंसकर बात न करें

आप अपने रिलेशनशिप में अपने पार्टनर से नाराजगी जाहिर करने के लिए उनसे ज्यादा बातें न करें। न ही आप अपनी नाराजगी दिखने के लिए उन पर गुस्सा दिखाएं। ऐसा करने से वो दुबारा वही गलती दोहराएंगे, जिसके लिए उनको मना किया गया है। अगर वो आपको हंसने की कोशिश भी करें, ऐसे अपनी हंसी को कंट्रोल करें, इसका अर्थ ये भी नहीं कि आप गंभीर चेहरा बनाकर रखें। आप अपने स्वभाव को बिल्कुल सामान्य रखने की कोशिश करें। इससे आपके पार्टनर को आपकी नाराजगी का अहसास होगा।

displeasure with your partner

2. उनकी हर बात को चुपचाप मान लें

आप अपनी नाराजगी को दिखाने के लिए उनसे झगड़ने की बजाय उनकी हर बात को मान लें। आप घर का सारा काम चुपचाप कर लें। उनकी किसी भी बात पर ध्यान न दें। आप उनकी नजरों के सामने अपने दोस्तों के साथ लंबे समय तक बातें करें और उनकी किसी भी बात को ज्यादा अहमियत न दें।

3. उनसे दूर-दूर रहें

आप नाराजगी दिखाने के लिए अपनी चीजों में व्यस्त रहने की कोशिश करें। उनको दिखाएं की आप कितने बिजी रहते हैं और आप बिजी रहने के लिए अपने पसंद की कुछ चीजें कर सकते हैं। इससे उनको आपकी अहमियत का अहसास होगा।

इसे भी पढ़ें- क्या आपको भी सताता है हर समय रिश्ता टूटने का डर? जानें रिलेशनशिप फियर दूर करने के टिप्स

4. उपहार लेने से मना करें

अगर आपका पार्टनर अपनी गलती की माफी मांगने के लिए, आपके लिए कोई गिफ्ट लाता है, तो उस गिफ्ट को लेने से मना करें और उनसे कहें कि कोई बात नहीं, आपको उनकी बात का बुरा नहीं लगा है और फिर अपनी सामान्य गतिविधि में लग जाएं और उनसे दायरे में रहकर बातें करें। इससे आपके पार्टनर को आपकी नाराजगी का अहसास होगा।

displeasure with your partner

5. उनकी बातों का ज्यादा जवाब न दें

आप अपने पार्टनर से नाराज हैं, ये दिखाने के लिए आप उनसे ज्यादा बातें न करें। आप उनकी हर बात में दिलचस्पी न दिखाएं और अपना काम करते रहें। इससे उनको आपकी नाराजगी का अंदाजा लग जाएगा और वो दोबारा ऐसी गलती करने से पहले सोचेंगे।

अगर आपका पार्टनर आपको टेकन फॉर ग्रांटेड ले रहा है, तो आप अपनी नाराजगी दिखाने के लिए इन 5 तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उसे अपनी भूल का अहसास होगा और वो आपके साथ ऐसा व्यवहार करने से पहले दो बार सोचेगा। रिलेशनशिप से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com

 

 

Disclaimer