क्या आपने पहले कभी क्रैश डाइट के बारे में सुना है? अगर सुना है तो वजन घटाने के लिए इसके बारे में

"/>

वजन घटाने के लिए इंटरनेट पर पॉपुलर डाइट का ले रहे हैं सहारा? जानें Crash Diet से होने वाले कुछ नुकसान

क्या आपने पहले कभी क्रैश डाइट के बारे में सुना है? अगर सुना है तो वजन घटाने के लिए इसके बारे में

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 26, 2022Updated at: Apr 04, 2022
वजन घटाने के लिए इंटरनेट पर पॉपुलर डाइट का ले रहे हैं सहारा? जानें Crash Diet से होने वाले कुछ नुकसान

वजन घटाने के लिए आजकल क्रैश डाइट का काफी ट्रेंड है। कहते हैं न कि, अगर आपको कोई चीज फायदा दे रही है तो वो कहीं ना कहीं नुकसान भी देती है। ऐसे कई लोग हैं जो अपना वजन घटाने के लिए क्रैश डाइट को फॉलो करते हैं। इसके फायदों के साथ हेल्थ से जुड़े नकारात्मक प्रभाव भी आपको झेलने पड़ते हैं। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन डॉक्टर अनुजा गौर के मुताबिक क्रैश डाइट वजन कम करने के लिए एक आसान तरीका हो सकती है, लेकिन पूरी हेल्थ को खराब करने की जिम्मेदार भी हो सकती है। वजन घटाने के लिए अच्छा हो यदि हेल्दी तरीका अपनाया जाए। इसके लिए बैलेंस डाइट और फिजिकल एक्टिविटी सही विकल्प है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो क्रैश डाइट को फॉलो करते हैं, तो इसके दुष्परिणाम के बारे में भी आपको जान लेना चाहिए।

heartinside42

हेल्थ करे खराब (Bad Effects On Health)

खाने में अनियमितता और कम कैलोरी का सेवन करने की आदत दिन पर दिन शरीर के स्वास्थ्य को बिगाड़ने लगती है। जो कई तरह के रोगों को भी ट्रिगर करती है। इससे आपको सिर दर्द की समस्याएं, थकान, डिहाईड्रेशन जैसी समस्याएं घेरे रहती हैं। 

दिल की हेल्थ करे खराब (Crash Diet Is Not Good For Heart)

जन घटाने के लिए लोग पागलों की तरह क्रैश डाइट का पालन करते हैं। जो दिल के स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा हाई ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्रोल, और शुगर को भी बढ़ा देती है। ये सभी बढ़ी हुई चीजें हार्ट अटैक का भी कारण बनती हैं। 

इसे भी पढ़ें:  आपके थाइज भी हैं भारी? जानें जांघ पर फैट जमा होने के 5 बड़े कारण और इसे कम करने के उपाय

खाने की हो सकती है समस्या (Crash Diet leads Eating Disorders)

क्रैश डाइट में खाने की आदत सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। इसके बदलाव भी काफी ज्यादा गम्भीर होते हैं। इस डाइट में लोग कम खाने की आदत डाल लेते हैं और हर वक्त कुछ न खाने की भी सोचते हैं। इस वजह से कभी-कभी बहुत तेज भूख लगती है और उस भूख को खत्म करने के लिए जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इम्युनिटी करें कमजोर (Weak Immunity Due To Crash Diet)

क्रैश डाइट से सबसे ज्यादा प्रभाव इम्युनिटी पर पड़ता है। क्योंकि क्रैश डाइट में वो पोषक तत्व और विटामिन्स नहीं होते, जिनकी जरूरत हमारे शरीर को होती है। तो जाहिर सी बात है कि जब शरीर की जरूरत पूरी नहीं होगी तो, वो बीमार और कमजोर हो जाएगा। इस स्थिति में स्वास्थ्य को भी काफी हानि पहुंचती है। 

insideimmunity

स्किन और बाल पर बुरा असर ( Crash Diet Affects Hair n Skin) 

क्रैश डाइट से आपकी हेल्थ को कितना खतरा है, वो एक अलग बात है। इसके अलावा आपके बालों और त्वचा को भी इससे काफी नुकसान पहुंचता है। क्योंकि हमारे बालों और स्किन को भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर हम हेल्दी चीजें खाएंगे तो हमारी स्किन और बाल भी खुश रहेंगे। लेकिन क्रैश डाइट ये सभी पोषक तत्व की कमी पूरी करने में फेल रहती है। 

खत्म करे एनर्जी (During Crash Diet Energy Level Gets Low)

अगर शरीर को अच्छी तरह से कैलोरी न मिले तो वो थका हुआ महसूस करता है। जब आपके पास एनर्जी ही नहीं रहेगी तो पूरा दिन खराब जाना वाजिब है। 

इसे भी पढ़ें:  नाश्ते में बच्चों को खिलाएं ओट्स से बनने वाली ये 5 चीजें, जानें रेसिपी और फायदे

बिगाड़े डाइजेशन ( Poor Digestion During Crash Diet)

जरूरत से कम कैलोरी का सेवन डाईजेशन को बिगाड़ देती है। अगर शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर नहीं मिलता तो इससे कब्ज की समस्या के साथ साथ इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम भी हो सकता है।

क्रैश डाइट शरीर को तो पतला दुबला कर देती है. लेकिन शरीर को इस कदर बीमार कर देती है, जिसे कंट्रोल कर पाना बेहद मुश्किल होता है। अगर आप भी क्रैश डाइट को फॉलो करते हैं तो इससे होने वाले दुष्परिणामों को भी ध्यान में रखिये। याद रखिये शरीर को स्वस्थ्य रखना आपकी ही जिम्मेदारी है। अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तो बीमारियां भी दूर रहेंगी। अगर फिर भी आपको वजन घटाने के लिए क्रैश डाइट का सहारा लेना है तो, एक बार किसी डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरुर लें।

all images credit: freepik

Disclaimer