उज्बेकिस्तान का दावा भारतीय कफ सिरप पीने से 18 की मौत, क्या कफ सिरप का ओवरडोज हो सकता है जानलेवा?

Cough Syrup Overdose Side Effects: कफ सिरप का ओवरडोज आपके लिए जानलेवा हो सकता है, जानें इसका सेवन करते समय किन बातों का ध्यान रखें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 29, 2022 17:13 IST
 उज्बेकिस्तान का दावा भारतीय कफ सिरप पीने से 18 की मौत, क्या कफ सिरप का ओवरडोज हो सकता है जानलेवा?

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Cough Syrup Overdose Side Effects: उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि उनके यहां पर भारत में बने कफ सिरप का इस्तेमाल करने 18 बच्चों की मौत हो गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 18 बच्चों की भारत में बने कफ सिरप पीने से मौत हो गयी है। जानकारी के मुताबिक उज्बेकिस्तान में भारतीय दवा निर्माता कंपनी द्वारा बनाई गयी कप सिरप डॉक-1 मैक्स सिरप पीने से बच्चों की मौत हुई है। वहां की सरकार के तरफ से कहा गया है कि घटना के बाद लैब में जांच करने पर यह पता चला है कि सिरप में एथिलीन ग्लाइकॉल की मात्रा ज्यादा थी जिसकी वजह से बच्चों की मौत हुई है। आपको बता दें कि इससे पहले गांबिया में ऐसी सिरप पीने से 70 बच्चों के मौत की खबर आई थी। हालांकि तब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस तरह के सिरप का सेवन करने को लेकर चेतावनी जारी की थी। इसके बाद भारत में इस कंपनी पर जांच बिठाई गयी थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लिया संज्ञान

जानकारी के मुताबिक उज्बेकिस्तान में भारतीय कफ सिरप पीने से बच्चों की मौत के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन भी उज्बेकिस्तान की सरकार के संपर्क में है। विश्व स्वास्थ्य संगठन उजेकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग से संपर्क में है और अधिकारियों से बातचीत कर मसले पर जानकारी जुटा रहा है। हालांकि इसको लेकर डॉक-1 मैक्स सिरप की निर्माता कंपनी मैरियन बायोटेक की तरफ से कोई भी जवाब नहीं आया है।

Cough Syrup Overdose Side Effects

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में खांसी जुकाम ने किया परेशान? घर पर बनाएं ये कफ सिरप

कफ सिरप का ओवरडोज लेने के नुकसान- Side Effects of Cough Syrup Overdose

कफ सिरप की ज्यादा मात्रा लेने से आपको कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। कई बार लोग इसका निश्चित मात्रा में सेवन करने की जगह पर अपने हिसाब से सेवन कर लेते हैं। ऐसा करना आपके लिए जानलेवा हो सकता है। उज्बेकिस्तान और गांबिया के अलावा कई अन्य देशों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर कहते हैं कि न सिर्फ डॉक-1 मैक्स सिरप बल्कि किसी भी तरह की कफ सिरप का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन (Cough Syrup Harmful Effects) सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। कफ सिरप का ओवरडोज होने से होने से आपके दिल की धड़कन बढ़ सकती है, इसके अलावा कई दूसरे नुकसान भी हो सकते हैं। कफ सिरप का ओवरडोज होने पर आपको ये नुकसान होते हैं-

  • बेहोशी महसूस होना
  • आंख की रोशनी कम होना
  • दिल की धड़कन अनियंत्रित होना
  • उल्टी और मतली
  • नींद आने में परेशानी
  • तेज सिरदर्द
  • हार्ट से जुड़ी परेशानियां

कैसे करें कफ सिरप का इस्तेमाल?- How To Use Cough Syrup?

डॉक्टर कहते हैं कि कफ सिरप का सेवन करने से पहले आपको किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए। ओवर द काउंटर कफ सिरप को लेकर इसका सेवन करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इसकी डोज व्यक्ति के उम्र, कंडीशन और समस्या के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। कफ सिरप का सेवन करते समय आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए-

  • बिना डॉक्टर की सलाह के इसका डोज न बढ़ाएं
  • उम्र के हिसाब से ही डोज लें 
  • सिरप के डिब्बे पर लिखी सावधानियों का ध्यान रखें
  • खुराक लेते समय इसकी मात्रा का ध्यान जरूर रखें

लंबे समय तक इसका सेवन करने की जगह डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। अपने हिसाब से इसकी मात्रा बढ़ाने या किसी भी समस्या में खुद से इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। कफ सिरप का सेवन करने के बाद अगर आपके दिल की धड़कन में कोई बदलाव दिखता है या घबराहट आदि जैसे परेशानी होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer