कफ सिरप पीते समय न करें ये 5 गलतियां, फायदे के बजाय हो सकता है नुकसान

 सर्दी-खांसी और गले की खराश से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खे या ओवर-द-काउंटर कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 11, 2022 11:58 IST
कफ सिरप पीते समय न करें ये 5 गलतियां, फायदे के बजाय हो सकता है नुकसान

पश्चिमी अफ्रीका के गाम्बिया (Gambia) में भारत में बने कफ सिरप को पीने से 66 बच्चों की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गाम्बिया में जिस कफ सिरप को पीने से 66 बच्चों की मौत हुई है उसका निर्माण हरियाणा स्थित फार्मा कंपनी Maiden Pharmaceuticals Limited द्वारा किया गया है। गाम्बिया में कफ सिरप पीने से बच्चों की मौत होने के बाद  विश्व स्वास्थ्य संगठन (World health organization) ने जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। डब्ल्यूएचओ ने अपने आदेश में कहा है कि इस बात की जांच की जाए कि आखिरकार दवा में ऐसा क्या था कि इसको पीने से 66 बच्चों की मौत हो गई। इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ ने 4 दवाओं के इस्तेमाल को लेकर भी एक अलर्ट जारी भी किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रोमेथाज़िन ओरल सॉल्यूशन (Promethazine Oral Solution), कोफेक्समालिन बेबी कफ सिरप (Kofexmalin Baby Cough Syrup), मकॉफ़ बेबी कफ सिरप (Makoff Baby Cough Syrup) और मैग्रीप एन कोल्ड सिरप (Magrip N Cold Syrup) के इस्तेमाल पर रोक की बात कही है। 

गाम्बिया में कफ सिरप से हुई बच्चों की मौतों के बाद ये सवाल उठ रहे हैं कि क्या सर्दी, खांसी और बुखार जैसी बेसिक बीमारी में कफ सिरप लेना ठीक है? अगर ये सही है तो कफ सिरप लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कफ सिरप लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इसके लिए हमने दिल्ली स्थित गर्ग हॉस्पिटल की सीनियर डॉक्टर नीना गर्ग से बातचीत की।

इसे भी पढ़ेंः बदलते मौसम में खांसी जुकाम ने किया परेशान? घर पर बनाएं ये कफ सिरप

Cough-syrup

सर्दी-खांसी है एक आम समस्या

डॉक्टर नीना गर्ग का कहना है कि सर्दी-खांसी और गले में खराश की समस्या बदलते मौसम में बहुत ही आम मानी जाती है। सर्दी-खांसी और गले की खराश से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खे या ओवर-द-काउंटर कफ सिरप का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग केमिस्ट या आसपास के लोगों के कहे अनुसार कफ सिरप पी लेते हैं। कई रिपोर्ट्स में ये बात सामने आ चुकी है कि ओवर-द-काउंटर कफ सिरप फ्लू, बुखार और बदन दर्द जैसे कई लक्षणों के इलाज में असरदार नहीं होती है। कई बार ओवर-द-काउंटर कफ सिरप लेने से इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। उनका कहना है कि सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए कफ सिरप लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

हर बार कफ सिरप लेना सुरक्षित नहीं है

डॉक्टर का कहना सर्दी-खांसी और फ्लू के लक्षण दिखने पर हर बार कफ सिरप का सेवन करना सेहत के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। खासकर बच्चों के मामले में हर बार कफ सिरप का इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टर का कहना है कि कभी भी कफ सिरप का इस्तेमाल बिना डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लिए नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

कफ सिरप लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

ओटीसी दवाओं का इस्तेमाल न करें

डॉक्टर गर्ग का कहना है कि सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए कभी भी ओटीसी दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप किन्हीं कारणों से ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाएं ले भी रहे हैं तो एक बार डॉक्टर को इसके बारे में जरूर बताएं।

सील ब्रेक दवाओं का न करें इस्तेमाल

कई बार लोग एक कफ सिरप लाते हैं कुछ दिन उसका इस्तेमाल करते हैं। ठीक होने के बाद सील ब्रेक कफ सिरप को स्टोर कर लेते हैं और जब दोबारा बीमार पड़ते हैं तो इसका इस्तेमाल करते हैं। डॉक्टर का कहना है कि एक बार किसी भी दवा की सील ब्रेक होने के बाद इसे 2 सप्ताह के भीतर खत्म कर लेना चाहिए। सर्दी, खांसी और फ्लू की समस्या से राहत पाने के लिए कभी भी 2 से 3 सप्ताह पुरानी सील ब्रेक कफ सिरप का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

किसी के कहने पर दवा न लें

अपने बच्चे को कभी भी ऐसी दवाएं न दें जो किसी और को दी गई हों। डॉक्टर का कहना है कि भले ही दो लोगों को एक ही बीमारी हो, फिर भी उन्हें अलग-अलग खुराक की जरूरत होती है। किसी भी व्यक्ति को दवा की खुराक उनके इम्यून सिस्टम के आधार पर दी जाती है।

बच्चों को न दें वयस्कों की दवा

डॉक्टरों के मुताबिक सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी बीमारियों में कई बार पेरेंट्स बच्चों को वही दवाएं दे देते हैं जो वयस्कों के लिए होती है। अपने बच्चे को समान सामग्री वाली दो प्रकार की दवाएं देने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

अन्य दवाओं के साथ लेनी या नहीं

किसी भी दवा को लेते वक्त ध्यान दें कि आपको इसे अन्य दवाओं के साथ देना है या नहीं। आपको ये बात भी समझने की जरूरत होती है कि कफ सिरप का इस्तेमाल खाना खाने के बाद करना है या खाना खाने से पहले। 

 
Disclaimer