Covid 19: 39 साल की कोरोनासर्वाइवर ने बताया वायरस के कारण लगने लगा मेरे फेफड़ों में गिलास जमा है, देखें वीडियो

39 वर्षीय कोरोनावायरस रोगी का इंटरनेट पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वह लोगों को सामाजिक दूरी  के महत्व को सामने रख रही है 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Mar 23, 2020 05:24 IST
Covid 19: 39 साल की कोरोनासर्वाइवर ने बताया वायरस के कारण लगने लगा मेरे फेफड़ों में गिलास जमा है, देखें वीडियो

दुनिया भर में  2,75,000 से ज्यादा लोगों को अपने संक्रमण का शिकार बना चुके कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। विश्व के सभी प्रभावित देशों की सरकारें अपने-अपने स्तर पर इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है और तरह-तरह के कदम उठा रही है। फ्रांस, इटली, न्यूजीलैंड समेत भारत के कई राज्य भी अपने यहां लॉकडाउन की घोषणा कर चुके हैं। जबकि कई देशों में स्कूल, कॉलेज और सार्वजनिक स्थान बंद किए जा चुके हैं।  यहीं कारण है कि इस वायरस को महमारी घोषित किया जा चुका है। 

virus

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो 

जैसे-जैसे कोरोनावायरस के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ठीक वैसे-वैसे नेता, अभिनेता, कलाकार, डॉक्टर और वैजानिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राय, संदेह, वायरल चित्रों और वीडियो पर अपनी रा दे रहे हैं और लोगों को जागरूक बनाने का काम कर रहे हैं। इतनी हीं नहीं सोशल मीडिया पर कोरोना सर्वाइवर भी अपनी राय और अपना अनुभव साझा कर रहे हैं साथ ही  वैश्विक स्तर पर बढ़ते खतरे पर अपनी चिंता व्यक्त कर रहे हैं। हाल ही में एक वायरल वीडियो में 39 वर्षीय ब्रिटिश महिला, जो कि कोरोना पॉजिटिव पाई  गई है, अपने दर्द भरे अनुभव को लोगों के साथ साझा किया है और लोगों को कुछ जरूरी निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़ेंः 4500 रुपये में देश की इन 116 जगहों पर हो रहा कोरोना टेस्ट, जानें स्क्रीनिंग से लेकर पुष्टि तक की जरूरी जानकारी

वायरल वीडियो में कोरोना सर्वाइवर ने बताया दर्दनाक अनुभव 

39 वर्षीय कोरोनावायरस रोगी का इंटरनेट पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वह लोगों को सामाजिक दूरी  के महत्व को सामने रख रही है और इस घातक वायरस के बारे में जागरूकता फैला रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार, महिला की पहचान तारा जेन लैंगस्टन के रूप में हुई है, जिसे पिछले शुक्रवार को COVID-19 से पीड़ित होने के बाद अस्पताल लाया गया था और तब से वह अस्पताल में बिस्तर पर ही है। इतना ही नहीं उसने ये वीडियो अस्पताल के बिस्तर से ही बनाया है।

फेफड़ों में गिलास जमने का अहसास 

तारा द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि वह दुनिया भर के लोगों से किसी भी प्रकार का खतरा नहीं लेने का अनुरोध कर रही है। वीडियो में अपनी स्थिति के बारे में बताते हुए तारा ने कहा कि इस वायरस के कारण उसे ऐसा महसूस हो रहा है कि उसके फेफड़ों में गिलास जमा हो गया है। सांस लेते वक्त  हांफते हुए, तारा जेन लैंगस्टन ने दर्शकों को दो ट्यूब दिखाए, जो उसकी बांह में डाले गए थे।

इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन का असर 'बेअसर', डब्लूएचओ ने माना इससे खतरा टलेगा नहीं और बढ़ेगा, जानें क्या है इसके पीछे का असल कारण

तारा ने बताया अपना हाल 

जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है कि तारा कह रही हैं, "मैं इंटेंसिव केयर यूनिट में हूं। मैं इसके बिना सांस तक नहीं ले सकती। उन्हें मेरी धमनियों को सिला है। मुझे दो कैन्यूला और एक कैथेटर दिया गया है। मैं वास्तव में पहले से अब दस गुना बेहतर महसूस कर रही हूं। मैं दिनों की गिनती करना तक भूल गई थी। अगर कोई अभी भी धूम्रपान करता है, तो उसे सिगरेट छोड़ देनी चाहिए क्योंकि मैं अब आपको बता रही हूं कि आपको अपने फेफड़ों की आवश्यकता है और कृपया कोई भी ऐसी गलती न करें, जिससे आप इसका शिकार हो जाएं। क्योंकि अगर वास्तव में आपके फेफड़े खराब हो जाते हैं तो आपका जीवन यहां समाप्त होने जा रहे हैं। 

कोरोनावायरस के शुरुआती संकेत 

डब्ल्यूएचओ की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, कोरोनावायरस लक्षणों में 

  • श्वसन संबंधी लक्षण
  • बुखार
  • खांसी
  • सांस लेने में तकलीफ 
  • अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, किडनी फेल्योरऔर यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है।

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer