Coronavirus First Aid Box: कोरोनावायरस के दौरान आपके फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में जरूर होनी चाहिए ये 5 चीजें

Coronavirus Prevention: कारोनावायरस के चलते आप अपने फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में इन 5 जरूरी चीजों को जरूर रखें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 04, 2020
Coronavirus First Aid Box: कोरोनावायरस के दौरान आपके फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में जरूर होनी चाहिए ये 5 चीजें

फिलहाल पूरा देश कोरोना वायरस महामारी की चपेट में है और इससे बच निकलने के लिए राश्‍ते तलाश कर रहा है। एक छोटी सी लापरवाही हम सबको मौत के मुंह में धकेल सकती है। इसलिए यह ऐसा समय है, जब हम सभी को जरूरत से ज्‍यादा सावधान और सर्तक रहने की जरूरत है। वैसे तो हम सब ही अपने घरों में छोटी मोटी चोट या फिर तबीयत बिगड़ने के लिए एक फर्स्‍ट एड बॉक्‍स रखते हैं। जिसमें एंटी सेप्टिक क्रीम, सिर दर्द, पेट दर्द या गैस्टिक की गोली और पट्टी जैसी जरूरी चीजें हम रखते हैं। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के दौरान आपको अपने फर्स्‍ट एड बॉक्‍स को बदलने की जरूरत है। ऐसा नहीं है कि आप अपना पुराना फर्स्‍ट एड बॉक्‍स फेंक दें, बल्कि आपको अपने फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में कु जरूरी चीजों को शामिल करने की जरूरत है। आपको इस समय एक कोरोनावायरस स्‍पेशल फर्स्‍ट एड बॉक्‍स बनाने की जरूरत है, जिसमें आपको कोरोना से बचाव के लिए जरूरी चीजें शामिल करनी हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस के समय आपके फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में कौन सी 5 जरूरी चीजें होनी चाहिए। 

थर्मामीटर 

जैसा कि कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षणों में बुखार शामिल है, तो इसलिए आपको अपने शरीर के तापमान या बुखार को मापने के लिए एक थर्मामीटर रखना चाहिए। इसके अलावा आप इसके साथ थर्मामीटर बैटरी और डिसइंफेक्टेंट भी रखें। क्‍योंकि इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे अल्कोहल या पेरॉक्साइड से डिसइंफेक्ट जरूर करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: छोटी-मोटी चोट, घाव और दर्द का इलाज कर सकती हैं रसोई में रखी ये 5 चीजें

COVID First Aid Box

फेस मास्‍क

फेस मास्‍क, यह तो आप सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस से बचाव के लिए फेस मास्‍क कितना जरूरी है। इसलिए फेस मास्‍क आपके फर्स्‍ट एड बॉक्‍स किट में होना जरूरी है। फेस मास्‍क संक्रमित व्‍यक्ति के साथ जो संक्रमित नहीं भी है, उसके लिए भी जरूरी है। यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो आप फेस मास्‍क लगा कर जा सकते हैं। वहीं अगर घर में ही कोई व्‍यक्ति कोरोना के संभावित लक्षण महसूस कर रहा है, तो वह भी मास्‍क पहन सकता है।  

डिस्‍पोजल दस्‍ताने 

ठीक फेस मास्‍क की तरह ही आपको डिस्‍पोजल दस्‍ताने भी अपनी किट में रखने चाहिए। ताकि आप घर के बाहर जाते समय मास्‍क के साथ डिस्‍पोजल दस्‍ताने भी पहने और उपयोग के बाद उन्‍हें फेंक दें। 

Coronavirus First Aid Box

पल्स ऑक्सीमीटर

जैसा कि अब डॉक्‍टर बता रहे हैं कि बहुत से लोगों में कोरोना के लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो रहा है, तो ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी एक प्राथमिक जांच खुद करते रहें, ताकि आप समय से डॉक्‍टर के पास जा सकें। आप अपनी फर्स्‍ट एड किट में पल्स ऑक्सीमीटर भी रखें क्‍योंकि कुछ लोगों को निमोनिया के लक्षण दिखने से पहले ऑक्सीजन का स्तर गिरने लगता है। निमोनिया भी कोरोना का एक लक्षण है, ऐसे में यदि आपकी फर्स्‍ट एड किट में पल्स ऑक्सीमीटर होगा, तो इसकी मदद से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को नापा जा सकता है। जिसमें आप ध्‍यान दें कि 90 से नीचे का ब्लड-ऑक्सीजन स्तर काफी कम माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है फल-सब्जियों को सही तरीके से धोना, वीडियो देख जानें तरीका

बुखार व दर्द की दवाएं 

ऊपर दी गई चीजों के अलावा, आप अपने फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में कुछ जरूरी दवाएं भी रखें। जिसमें बुखार, सिर दर्द, शरीर दर्द और खांसी जुखाम की दवाएं शामिल हैं। यह दवाएं हमारे फर्स्‍ट एड बॉक्‍स में होनी ही चाहिए लेकिन कोरोना वायरय के दौरान इनका किट में होना जरूरी है। क्‍यों कि यह सभी लक्षण भी कोरोना वायरस के संकेत हैं। इप सभी दवाओं को आप बॉक्‍स में एक नेम चिट के साथ रखें और लक्षण महसूस होने पर दवा लें। अगर दवा असर न करे, तो डॉक्‍टर के पास जाएं। 

एल्‍कोहल बेस्‍ड सैनिटाइजर 

इन सभी चीजों के साथ आप अपनी किट में एक एल्‍कोहल बेस्‍ड सैनिटाइजर भी रखें। यह सैनिटाइजर आपको घर से बाहर या अन्‍य कई परिस्थितियों में हाथों को सैनिटाइज करने में मदद करेगा। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer