भारत में बीते 24 घंटे में आये 2483 नए मामले, 1399 मौत दर्ज, WHO के मुख्य वैज्ञानिक ने दी ये चेतावनी

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,483 नए मामले और 1399 मौत दर्ज हुई है, जानें देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
भारत में बीते 24 घंटे में आये 2483 नए मामले, 1399 मौत दर्ज, WHO के मुख्य वैज्ञानिक ने दी ये चेतावनी

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,483 नए मामले दर्ज किये गए हैं और बीते 24 घंटे में देश में 1399 मौतें दर्ज की गयी हैं। इससे पहले सोमवार को कोरोना संक्रमण के 2,541 नए मामले दर्ज किये गए थे। सोमवार की तुलना में मंगलवार को सामने आये नए मामलों में 2 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। देश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक कुल 523,622 लोगों की मौत हो चुकी है। नए मामलों के सामने आने के बाद देश में कोरोना के अब तक के कुल मामले 43,06,02,569 हो गए हैं और देश में कुल एक्टिव मामले 15,636 हैं। जानकारी के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान के तहत 22,83,224 लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 1,970 मरीज ठीक भी हुए हैं।

असम से दर्ज हुई 1347 मौतें (Assam Covid Death Logs)

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। बीते 24 घंटे में सामने आये मामलों में दिल्ली सबसे टॉप पर है। दिल्ली, पंजाब, यूपी और हरियाणा जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमण की मौजूद स्थिति को कंट्रोल में करने के लिए सख्ती लागू की है। इससे पहले जनवरी के महीने में तीसरी लहर के दौरान इस तरह की स्थिति देखने को मिली थी। कोरोना के सामने आ रहे नए वैरिएंट चिंता का विषय बने हुए हैं। भारत में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण की वजह से होने वाली मौत की संख्या सामान्य बनी हुई है। बीते 24 घंटे में असम में हुई बैकलॉग मौतों को डेटा में जोड़ने की वजह से यह संख्या 1,399 पहुंच गयी है। इससे पहले केरल राज्य से कई बार बैकलॉग मौतों को मौजूदा डेटा में जोड़ा गया है।

इसे भी पढ़ें : हाथ के ऊपरी हिस्से में ही क्यों लगती है कोरोना वैक्सीन? एक्सपर्ट से जानें जवाब

Coronavirus-Omicron-News

राजधानी दिल्ली में कोरोना की स्थिति (Coronavirus Cases in Delhi in Hindi)

राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। सोमवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 1,011 नए कोरोना के मामले दर्ज किये गए हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 6.42% हो गया है। नए मामलों के सामने आने के बाद दिल्ली में कोरोना के कुल एक्टिव मामले बढ़कर 4,168 हो गए हैं। सोमवार को सरकार द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना की वजह से 1 मौत दर्ज हुई है। इस दौरान कोरोना से संक्रमित 817 लोग ठीक भी हुए हैं। 

डब्ल्यूएचओ की वैज्ञानिक ने नए वैरिएंट को लेकर दी चेतावनी (WHO Chief Scientist Warns of Omicron BA.2 in Hindi)

देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का नया सब वैरिएंट Omicron BA.2 को लेकर स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है। दुनिया के कई देशों में इस नए वैरिएंट के मामले सबसे ज्यादा सामने आ रहे हैं। भारत में भी कोरोना के BA.2 वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने नए वैरिएंट को लेकर चेतावनी दी है। एक निजी चैनल से बातचीत करते हुए डब्ल्यूएचओ (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि इस वैरिएंट के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी को सावधान रहना चाहिए। जिस तरह से इससे पहले ओमिक्रोन वैरिएंट का संक्रमण रोकना मुश्किल हो गया था इसकी वजह से भी ऐसी ही स्थिति आ सकती है।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer