कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्‍या 5000 पार, यूपी के 15 जिले 100% लॉकडाउन, मास्‍क पहनना हुआ जरूरी

Corona Pandemic I‍ndia: भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके मद्देनजर केंद्र और राज्‍य सरकारों ने कई निर्णय लिए हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Apr 08, 2020
कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्‍या 5000 पार, यूपी के 15 जिले 100% लॉकडाउन, मास्‍क पहनना हुआ जरूरी

भारत में कोरोना वायरस महामारी अपना रौद्र रूप लेता दिखाई दे रहा है। अब तक भारत में 5000 से ज्‍यादा लोगों में कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट किए जा चुके हैं। जबकि, कुल 149 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अगर हम टेस्टिंग की बात करें तो भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार अब तक देश भर में 1,21,271 टेस्ट किए हैं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के संयुक्‍त सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) लव अग्रवाल ने बुधवार को प्रेसवार्ता में जानकारी देते हुए बताया है कि, अब तक भारत में 5194 कंफर्म कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए हैं। भारत में अभी तक 402 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। पिछले एक दिन में 773 कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट हुए। अब तक कोरोना की वजह से 149 लोगों की मौत हुई है। कल यानी मंगलवार के दिन 32 लोगों की मौत हुई थी।

अग्रवाल ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा, "हम COVID-19 को देशव्यापी लेवल पर मॉनीटर करना चाहते हैं। इसके तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने COVID-19 मैनेजमेंट के लिए एक ट्रेनिंग मॉड्यूल लॉन्च किया है। जिसका नाम इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग पोर्टल है। ये पोर्टल दीक्षा प्लेटफॉर्म से संबंधित है। इस प्लेटफॉर्म के द्वारा डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स और साथ ही राज्य के अधिकारी, सिविल डिफेंस अधिकारी, NCC, NSS और रेड क्रॉस सोसाइटी के वालंटियर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे।"

यूपी के 15 जिले पूरी तरह से लॉकडाउन, मास्‍क पहनना हुआ अनिवार्य

उत्‍तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने लखनऊ में प्रेसवार्ता के दौरान कहा, राज्य में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। मास्क न पहनने पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है। साथ ही उन्‍होंने यह भी बताया कि, राज्‍य के 15 जिलों को पूरी तरह से लॉकडाउन किया गया है। 100 प्रतिशत लॉकडाउन केवल चिंहित 15 जिलों के हॉटस्पॉट में लागू किया जाएगा, जिलों के अन्य क्षेत्रों में पिछले लॉकडाउन के दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। 

यूपी में कुल 104 हॉट स्‍पॉट

अवनीश अवस्थी ने राज्‍य में हॉट स्‍पॉट की संख्‍या बताते हुए कहा, आगरा में 22, गाजियाबाद में 13, गौतमबुद्धनगर में 12, कानपुर में 12, वाराणसी में 4, शामली में 3, मेरठ में 7, बरेली में 1, बुलंदशहर में 3, बस्ती में 3, फिरोज़ाबाद में 3,  सहारनपुर में 4, महाराजगंज में 4, सीतापुर में 1 और लखनऊ में 8 बड़े और 4 छोटे हॉटस्पॉट हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने की सर्वदलीय बैठक 

कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सर्वदलीय बैठक की। इस दौरान उन्‍होंने कोरोना पर काबू पाने के लिए सभी नेताओं के साथ चर्चा की  

Read More Health News In Hindi

Disclaimer