कॉमनवेल्थ गेम्स स्पेशलः पिज्जा लवर हैं मीराबाई चानू, जानें क्या है उनके डाइट सीक्रेट्स

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए मीराबाई को अपना वजन संतुलित रखना था इसलिए वो कुछ भी ऐसा वैसा नहीं खाती थी जो उनके वजन को अचानक से कम से ज्‍यादा कर दे। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
कॉमनवेल्थ गेम्स स्पेशलः पिज्जा लवर हैं मीराबाई चानू, जानें क्या है उनके डाइट सीक्रेट्स

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने अपना परचम लहराया है। बर्मिंघम में आयोजित हुए गेम्स में भारत के खाते में कुल 61 मेडल आए हैं। भारत ने 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया। देश ने सर्वाधिक पदक कुश्ती और वेटलिफ्टिंग की अलग-अलग कैटेगरी में हासिल किए। वेटलिफ्टिंग में एक बार फिर वुमन एथलीट मीरा बाई चानू (Chanu Saikhom Mirabai) ने भारत को मेडल दिलाया है। सिल्वर के बाद भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाली मीराबाई चानू के बारे में कई ऐसी बातें जो आज भी बहुत कम लोग जानते हैं। फिटनेस फ्रीक मीराबाई चानू को पिज्जा काफी पसंद हैं। इसके साथ ही वो कई तरह के फूड्स का स्वाद भी चखने के लिए बेकरार रहती हैं। मीराबाई चानू अपनी प्रैक्टिस के साथ ही अपनी डाइट को लेकर भी बहुत सीरियस रहती हैं। मीरा अपने वजन को फिटनेस को लेकर काफी सीरीयस हैं। आइए जानते हैं उनका डाइट प्लान और फिटनेस सीक्रेट

इसे भी पढ़ेंः हड्डियों को मजबूत रखने के लिए शिल्पा शेट्टी करती हैं ये योगासन, जानें फायदे

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Saikhom Mirabai Chanu (@mirabai_chanu)

वजन को संतुलित रखने के लिए ये काम करती हैं मीराबाई चानू

मीराबाई चानू के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने के लिए सबसे जरूरी था वजन को संतुलित रखना। अपने वजन को मैनेज रखने के लिए मीराबाई चानू ने जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक से दूरी बनाई थी। चानू अपनी डाइट में हरी सब्जियां और मीट को एक निश्चित मात्रा में ही खाती थीं।

मीराबाई चानू का डाइट प्लान था फिक्स

मीराबाई चानू के कोच विजय का कहना है कि वो एक निश्चित डाइट ही लेती हैं। आमतौर पर उनका सुबह का नाश्ता 1-2 उबले हुए अंडे, दो ब्रेड स्लाइस और 5 तरह के फल होते हैं। ब्रेकफास्ट के बाद मीराबाई बीच में कोई भी मील नहीं लेती हैं। इसके बाद वो सीधे लंच करती हैं। मीरा लंच में मछली खाती हैं। खास बात ये है कि मीरा अपने लंच में सिर्फ सलोमन और टूना ही खाती हैं। इसके अलावा वो कोई और फिश नहीं लेती हैं।  इसके साथ पोर्क बेली भी वह खाने में लेती थीं, जो विशेष तौर पर नार्वे से मंगाया जाता था। उनका रात का डिनर भी लंच जैसा ही होता था।

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा शरीर को एनर्जी देने के लिए मीराबाई चानू दिन में कई बार जूस पीती हैं। इसके साथ ही वो अपने वर्कआउट, ट्रेनिंग और शेड्यूल को लेकर काफी सीरियस रहती थी।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Saikhom Mirabai Chanu (@mirabai_chanu)

मीरा को पसंद है घर का खाना

इतना ही नहीं मीरा को घर का खाना काफी पसंद है। प्रैक्टिस और ट्रेनिंग के बाद जब कभी उन्हें वक्त मिलता है तो वो अपने घर का पारंपरिक भोजन जैसे कि दाल, चावल, सब्जी और रोटी खाना पसंद करती हैं। मीरा का मानना है कि किसी भी खिलाड़ी की हेल्दी डाइट की शुरुआत उसके घर से होती है। घर के खाने में पर्याप्त मात्रा में पोषण पाया जाता है। जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए अच्छा है।

किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के इवेंट में हिस्सा लेने वाले एथलीट की खुराक में एक दिन में औसतन 6000 कैलोरी होनी चाहिए। एक आम इंसान के मुकाबले ये कैलोरीज काफी ज्यादा है। ओलंपिक और कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी अलग -अलग खेलों के हिसाब अलग कैलोरी की डाइट लेते हैं। सबसे ज्यादा खुराक पहलवान और वेटलिफ्टर्स की होती है।

Disclaimer

Tags