Myths About Curly Hair: आपके घुघराले बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, कर्ली बालों से जुड़ी ये 5 मिथ्‍स

क्‍या आपके भी बाल घुंघराले हैं? अगर हां, तो यहां आपके घुघराले बालों से जुड़े कुछ मिथ हैं, जिन पर आपको भरोसा नहीं करना चाहिए। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 07, 2020Updated at: Jul 07, 2020
Myths About Curly Hair: आपके घुघराले बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, कर्ली बालों से जुड़ी ये 5 मिथ्‍स

हम सबको भगवान ने एक-दूसरे से अलग बनाया है। ऐसे में हमारा चेहरा, बाल और कद-काठी दूसरों से भिन्‍न हो सकती है। खैर, हम यहां इन सबकी नहीं, बल्कि आपके बालों की बात कर रहे हैं। हम में से कुछ ऐसे लोग हैं, जिन्‍हें नेचुरली स्‍ट्रेट या फिर कर्ली बाल मिले होते हैं। हांलांकि फैशन और हेयर केयर की वजह से हम उनका स्‍टाइल और लुक बदल देते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, जिनके कर्ली यानि घुंघराले बाल हैं, तो आपके लिए यहां एक पते की बात है। आपने अक्‍सर कर्ली बालों के हेयर केयर और स्‍टाइलिंग को लेकर कुछ बातें सुनी होंगी, जिन पर आप शायद आसानी से यकीन भी कर लेते होंगे। लेकिन यहां हम आपको बता रहें हैं कि आपके बालों के बारे में क्‍या सही है और क्या गलत है। अपने बालों की बेहतरी के लिए, कभी-कभी आप मिथकों पर भरोसा कर लेते हैं, जो कई बार आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आइए यहां हम आपको कर्ली बालों से जुड़े कुछ आम मिथक बता रहे हैं, जो आपके बालों को खराब कर सकते हैं। 

घुंघराले बालों से जुड़े मिथक

यहाँ हम आपको घुंघराले बालों से जुड़े 5 ऐसे मिथक बता रहे हैं, जिन पर आपको विश्‍वास नहीं करना चाहिए। 

# 1 गीले बालों में तेल लगाना अच्छा होता है

घुंघराले बालों के बारे में अक्‍सर लोगों की राय रहती है कि गीले बालों में तेल लगाना अच्‍छा होता है। क्‍योंकि कर्ली बार ज्यादातर रूखे-सूखे होते हैं। इस प्रकार, उन्हें मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है, जो कि बालों को धोने के बाद तेल लगाने से हो जाता है। लेकिन यह सच नहीं है, त्वपूर्ण है। बहुत से लोग मानते हैं कि गीले बालों को तेल लगाने से वे नरम हो जाते हैं और मॉइस्चराइज को बंद कर देते हैं लेकिन यह सच नहीं है।

Curly Hair Care

सच: हम सभी जानते हैं कि पानी और तेल को मिश्रित नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब है, यदि आप गीले बालों पर तेल लगाते हैं, तो तेल बाहरी बालों पर रहता है। यह कुछ समय के लिए आपके बालों को चमकदार बना सकता है लेकिन इसका नमी या मुलायमपन से कोई लेना-देना नहीं है। एक स्वस्थ चमक के लिए आप अपने कर्ली बालों पर ये हेयरमास्‍क लगा सकते हैं। इससे आपके बालों को मॉइस्चराइज करने और उन्‍हें मुलायम बनाने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: कर्ली बालों की चमक को बनाए रखने और हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे ये 3 हेयर मास्‍क

# 2 घुंघराले बालों को हेयर ब्रश न करें

क्‍या आप इस बात से सहमत हैं कि घुंघराले बालों पर हेयरब्रश नहीं करना चाहिए? शायद नहीं, क्‍योंकि भले ही घुंघराले बालों को कंघी करना एक कठिन काम है क्योंकि कर्ली बाल काफी उलझे होते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने कर्ली बालों को ब्रशन न करें। इसके अलावा, कुछ महिलाओं को लगता है कि उनके सुंदर दिखने वाले कर्ली बालों को ब्रश करने से बाल बहुत अधिक टूटते हैं। जबकि यह सच नहीं हैं। 

बालों में हेयर ब्रश करने से आपके स्‍कैल्‍प के रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और यह खोपड़ी को मॉइस्चराइज करने के लिए प्राकृतिक तेल उत्‍पादन को भी बढ़ावा देता है। इसलिए बालों की सेहत सुधारने के लिए आपको अपने बालों को ब्रश करना चाहिए।

Dont Brush Your Curl

# 3 ट्रिमिंग की ज्‍यादा कोई जरूरत नहीं 

कुछ लोगों को लगता है कि कर्ली या घुंघराले बालों को ट्रिम करने की ज़रूरत नहीं होती है। लेकिन यह सरासर एक मिथक है, जिस पर विश्‍वास करना हमें बंद कर देना चाहिए। ट्रिमिंग सिर्फ स्टाइलिंग के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के विकास के लिए भी जरूरी होती है। बालों के छोरों को ट्रिम करने से दो मुंहे बाल भी कम होते हैं और तेजी से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें नियमित अंतराल में ट्रिम करना चाहिए। जैसे कि आप तीन महीने या छह महीने में एक बार बालों को ट्रिम कर लें। 

इसे भी पढ़ें: लुक चेंज करना है तो पर्मिंग हेयर स्टाइल है बेस्ट, मगर बालों को पर्म करने से पहले जानें ये जरूरी टिप्स

# 4  प्रोटेक्‍टिव हेयर स्‍टाइल बालों को नुकसान से बचाते हैं

अक्‍सर घुंघराले बालों में लाग बॉक्‍सर ब्रैड्स जैसी हेयरस्‍टाइल की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि बॉक्‍सर ब्रैड्स जैसी प्रोटेक्टिव हेयरस्‍टाइल से बालों को नुकसान से बचाया जा सकता है। जबकि यह गलत है। बालों को कसकर बांधकर सुरक्षित करने से बालों को नुकसान का खतरा कम नहीं होगा। घुंघराले बालों वाली ज्यादातर लड़कियां बालों को नुकसान से बचाने के लिए इन हेयरस्टाइल और दुपट्टे आदि का इस्‍तेमाल करती है। जबकि यह केवल एक ट्रेंडी लुक के लिए अच्छे हैं लेकिन बालों को नुकसान से बचाने में मददगार नहीं हैं। उल्‍टा बालों को बहुत कसने से उन्‍हें नुकसान हो सकता है।

# 5 कई कामों के लिए एक ही प्रॉडक्‍ट का करें उपयोग

मल्टीटास्किंग प्रॉडक्‍ट अच्छे और उपयोगी लग सकते हैं लेकिन वे आपके कर्ल के लिए इतने अच्छे नहीं हो सकते हैं। कंडीशनिंग के लिए सफाई और कंडीशनर और बालों की सफाई के लिए शैम्पू का उपयोग करें। एक प्रॉडक्‍ट दूसरे प्रॉडक्‍ट का काम नहीं कर सकता है। बालों की मजबूती, चमक और सॉफ्टनेस को बनाए रखने के लिए आप एक उचित हेयरकेयर रूटीन को फॉलो करें और सही हेयरकेयर प्रॉडक्‍ट को चुनें। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer