रात में सोने से पहले बालों को कंघी करने से मिलते हैं ये फायदे

Combing Hair At Night Benefits: रात में सोने से पहले बालों में कंघी करने से आपको कई फायदे मिलते हैं, जानें इनके बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
रात में सोने से पहले बालों को कंघी करने से मिलते हैं ये फायदे

Combing Hair At Night Benefits: बालों की सही देखभाल न करने की वजह से लोगों में बाल झड़ने की समस्या होती है। हेयर केयर रूटीन सही न होने पर आपके बाल कमजोर हो जाते हैं और इसकी वजह से आपकी खूबसूरती पर भी असर पड़ता है। बालों को हेल्दी, मजबूत और समस्याओं से मुक्त रखने के लिए बालों की सही ढंग से केयर जरूर करनी चाहिए। बालों में कंघी करने से आप बालों से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं। सही ढंग से बालों में कंघी अकरने से आपको कई फायदे मिलते हैं। हालांकि बालों में कंघी करने को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रामक बातें भी प्रचलित हैं। महिलाओं को अक्सर यह कहा जाता था कि रात के समय बालों में कंघी बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए। ऐसा कहा जाता था कि इस बात का शास्त्रों में जिक्र है। यह बात एक मिथ के अलावा कुछ भी नहीं है। बालों में सही ढंग से कंघी करने स आपको कई फायदे मिलते हैं। रात में सोने से पहले बालों में कंघी करना भी बहुत फायदेमंद होता है।

रात में कंघी करने के फायदे- Combing Hair At Night Benefits

रात में बालों में कंघी करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। रात के समय बालों में बिना कंघी किये सोने से सुबह में आपके बाल उलझे हुए होते हैं। उलझने की वजह से बाल जल्दी टूटते हैं और कमजोर हो सकते हैं। इसलिए रात में सोने से पहले कंघी करना फायदेमंद माना जाता है। रात में सोने से पहले बालों में कंघी करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Combing Hair At Night Benefits

इसे भी पढ़ें: कलौंजी से सफेद बालों को करें नैचुरली काला,जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

1. बालों को टूटने से बचाता है

रात में सोने से पहले बालों में कंघी करने से आप बालों को टूटने से बचा सकते हैं। रात में लोग अक्सर बालों को खुला रखकर सोते हैं। सोते समय बाल आपस में उलझ जाते हैं और इसके बाद कंघी करने से आपके बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं। बालों को टूटने से बचाने और कमजोर होने से रोकने के लिए रात में कंघी करना बहुत फायदेमंद माना जाता है।

2. ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है

रात में सोने से पहले बालों में कंघी करने से आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इससे आपके बाल की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों की जड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई भी सही ढंग से हो पाती है। बालों की जड़ों को पोषण मिलने से आपके बाल हेल्दी और मजबूत रहते हैं।

3. बालों की चमक बढ़ती है

रात में सोने से पहले कंघी करने से आपके बालों की चमक बढ़ती है। उलझे हुए होने के कारण आपके बाल कमजोर हो जाते हैं और इसकी चमक भी कम हो जाती है। बालों में सही ढंग से कंघी करने से आपको बहुत फायदे मिलते हैं। बालों की चमक बरकरार रखने के लिए आपको रात में सोने से पहले सही ढंग से कंघी जरूर करनी चाहिए।

4. डैंड्रफ की समस्या में मिलता है फायदा

बालों में गंदगी इकठ्ठा होने के कारण आपको डैंड्रफ या रूसी की समस्या हो सकती है। रात में सोने से पहले सही ढंग से कंघी करने से आपके बालों में उलझी हुई गंदगी दूर होती है और इससे आपको रूसी की समस्या में भी फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: बालों में इस तरह लगाएं अदरक के ये 3 हेयर मास्क, बाल बनेंगे घने और लंबे

बालों को हेल्दी और शाइनी बनाए रखने के लिए रोजाना सोने से पहले कंघी करना बहुत फायदेमंद होता है। बालों में कंघी करने से आपको बाल टूटने की समस्या में भी फायदा मिलता है। बालों में कंघी करते समय आपको बहुत ज्यादा जोर नहीं देना चाहिए और सही डायरेक्शन में कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer