ऑयली स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है नारियल पानी, इस तरह करें इस्तेमाल

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नारियल तेल ही नहीं नारियल पानी भी प्रभावी हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
ऑयली स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है नारियल पानी, इस तरह करें इस्तेमाल

गर्मियों में स्किन से काफी ज्यादा ऑयल निकलता है। ऐसे में हम में से कई लोग स्किन से ऑयल को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के टिप्स फॉलो करते हैं। खासतौर पर गर्मियों में ऑयली स्किन वालों को कई तरह की परेशानियां होने लगती है। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है, तो नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नारियल पानी काफी लाभकारी हो सकता है। इससे स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को हटाकर आपकी खूबसूरती को बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं स्किन पर मौजूद ऑयल को हटाने के लिए नारियल पानी का किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है? 

ऑयली स्किन के लिए नारियल पानी के फायदे (Benefits Coconut water for oily skin)

एक्ने की परेशानी कर सकता है दूर 

ऑयली स्किन वालों को एक्ने और पिंपल्स की परेशानी काफी ज्यादा होती है। नारियल पानी में एक्ने और पिंपल्स को दूर करने की क्षमता होती है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन से मुंहासों को दूर कर सकता है। इसके अलावा नारियल का पानी पिंपल्स, एक्ने और मुंहासों के निशान और काले धब्बों को दूर करने में प्रभावी होता है। 

इसे भी पढ़ें - रात में नारियल पानी पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे, जानें इसकी खासियत

एजिंग समस्याएं

नारियल पानी के इस्तेमाल से स्किन एजिंग की परेशानियां कम की जा सकती हैं। दरअसल, नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो एजिंग की परेशानी को दूर कर सकता है। 

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या कर सकता है दूर

नारियल पानी का इस्तेमाल करने से स्किन से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की परेशानी को दूर कर सकता है। इतना ही नहीं, नारियल पानी में मौजूद गुण स्किन की रेडनेस, डार्क सर्कल को भी दूर करने में प्रभावी हो सकता है। 

चेहरे पर नारियल पानी का उपयोग कैसे करें? (How to use coconut water on your face )

ऑयली स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए आप फेस वाश और टोनर के बजाय नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा। 

फेस वॉश की तरह

सबसे पहले अपने चेहरे पर नारियल पानी की छींटे मारें। कुछ देर तक मसाज करें। अब नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें। 

क्लींजर के रूप में

क्लींजर के रूप में नारियल पानी का इस्तेमाल करें। मेकअप उतारने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

टोनर के रूप में करें इस्तेमाल

  • टोनर के रूप में नारियल पानी का इस्तेमाल करने के लिए एक कॉटन बॉल  में नारियल पानी से भिगो दें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और अपनी स्किन को साफ करें। 
  • आप चाहें तो नारियल पानी में विच हेजल भी मिक्स कर सकते हैं। 

नारियल पानी फेस मास्क 

नारियल पानी फेस मास्क तैयार करने के लिए  2 चम्मच नारियल पानी लें। अब इसमें 1/2 छोटा चम्मच शहद लें और 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 10 मिनट बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा। 

इसे भी पढ़ें - इन 8 जड़ी बूटियों की मदद से हाई बीपी को कर सकते हैं कंट्रोल, जानें आयुर्वेदाचार्य से

नारियल पानी स्किन के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो नारियल पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन ऑयल फ्री होगी। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको स्किन से जुड़ी परेशानी है, तो नारियल पानी का चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। वहीं, नारियल से एलर्जी की शिकायत होने पर इसका इस्तेमाल करने से बचें।

 

 

 
Disclaimer