Doctor Verified

मुंहासे (Acne) से छुटकारा पाने के ल‍िए क्‍या नार‍ियल तेल फायदेमंद होता है?

Acne Treatment: कई लोग एक्‍ने (मुंहासों) के इलाज में नार‍ियल तेल इस्‍तेमाल करते हैं, पर क्‍या इससे वाकई एक्‍ने की समस्‍या दूर होती है? जानें इस लेख से

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 12, 2022Updated at: Jul 12, 2022
मुंहासे (Acne) से छुटकारा पाने के ल‍िए क्‍या नार‍ियल तेल फायदेमंद होता है?

एक्‍ने यानी मुंहासे की समस्‍या बच्‍चों से लेकर बड़ों तक क‍िसी को भी हो सकती है। कई लोग मुंहासे की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए नार‍ियल तेल का इस्‍तेमाल करते हैं। ज्‍यादातर लोगों का मानना है क‍ि नार‍ियल तेल के इस्‍तेमाल से मुंहासे की समस्‍या दूर हो जाती है। ये सच है या नहीं इसके बारे में हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

acne treatment in hindi

क्‍या नार‍ियल तेल लगाने से मुंहासे ठीक हो जाते हैं?

हां, नार‍ियल तेल से आप एक्‍ने की समस्‍या (acne problem) दूर कर सकते हैं। एक्‍ने की समस्‍या तब होती है जब रोमछ‍िद्र, गंदगी और डेड स्‍क‍िन सेल्‍स के कारण बंद हो जाते हैं। कई कारणों से एक्‍ने की समस्‍या होती है. जैसे- हार्मोन्‍स में बदलाव, डाइट में बदलाव, तनाव लेना, इन्‍फेक्‍शन होना, अनुवांश‍िक कारण आद‍ि। मुंहासे को दूर करने के ल‍िए घरों में कई घरेलू नुस्‍खों (home remedies in hindi) का इस्‍तेमाल होता है, ज‍िनमें से एक उपाय है नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल। आपको बता दें क‍ि नार‍ियल का तेल मुंहासे की समस्‍या को दूर करने में फायदेमंद होता है।  

मुंहासे होने पर नार‍ियल तेल लगाने के फायदे- Coconut Oil Benefits 

आपको भी मुंहासे परेशान करते हैं, तो आप नार‍ियल तेल के इस्‍तेमाल (coconut oil uses) से इनसे छुटकारा पा सकते हैं। त्‍वचा व‍िशेषज्ञों की मानें, तो आपको नार‍ियल तेल वाले त्‍वचा उत्‍पादों को त्‍वचा पर लगाने के बजाय सीधे नार‍ियल तेल इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। जान‍िए मुंहासे दूर करने के ल‍िए नार‍ियल तेल के फायदे-     

एक्‍ने बैक्‍टीर‍िया खत्‍म होते हैं    

नार‍ियल के तेल में फैटी एस‍िड मौजूद होता है। इस फैटी एस‍िड से एक्‍ने के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार बैक्‍टीर‍िया को खत्‍म करने में मदद म‍िलती है। नार‍ियल के तेल में लॉर‍िक एस‍िड भी पाया जाता है। लॉर‍िक एस‍िड की मदद से त्‍वचा में मौजूद खराब बैक्‍टीर‍िया, फंगस और वायरस को शरीर से दूर करने में मदद म‍िलती है। 

इसे भी पढ़ें- मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पिएं ये 5 हर्बल ड्रिंक्स, सेहत को मिलेंगे कई और फायदे 

मुंहासे के न‍िशान कम होते हैं  

कई लोगों की त्‍वचा मुंंहासे के कारण खराब हो जाती है, ज‍िसे ठीक करने के ल‍िए भी नार‍ियल का तेल फायदेमंद माना जाता है। मुंहासे की समस्‍या को दूर करने में नार‍ियल का तेल इसल‍िए भी फायदेमंद है क्‍योंक‍ि उसमें कैप्र‍िक एस‍िड पाया जाता है, ज‍िससे एक्‍ने वाले बैक्‍टीर‍िया (प्रोपिओनिबैक्टीरियम एक्नीज) की संख्‍या कम होती है। 

त्‍वचा को म‍िलता है हाइड्रेशन 

मुंहासे की समस्‍या से बचने के ल‍िए त्‍वचा को रूखेपन (dry skin) से बचाना जरूरी है। त्‍वचा को हाइड्रेट करने के ल‍िए नार‍ियल का तेल फायदेमंद माना जाता है। नार‍ियल का तेल लगाने से स्‍क‍िन को पर्याप्‍त नमी म‍िलती है और त्‍वचा को बैक्‍टीर‍िया से लड़ने में मदद म‍ि‍लती है।     

मुंहासे होने पर नार‍ियल तेल कैसे लगाएं?- Acne Treatment in Hindi

एक्‍ने होने पर आप स्‍क‍िन पर सीधे नार‍ियल का तेल (coconut oil) लगा सकते हैं। ज‍िन लोगों की त्‍वचा ऑयली होती है, उन्‍हें स‍िर्फ तेल लगाने के बजाय नार‍ियल तेल को अन्‍य सामग्री के साथ म‍िलाकर लगाना ज्‍यादा फायदेमंद होगा। मुंहासे (acne treatment) ठीक करने के लिए आप दालचीनी पाउडर और शहद के साथ नार‍ियल तेल म‍िलाकर भी लगा सकते हैं।

नार‍ियल के तेल को लगाने से आप मुंहासे की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। गंदे चेहरे पर तेल न लगाएं। पहले चेहरा साफ कर लें फ‍िर तेल को अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक सही तरीके से अप्‍लाई कर सकते हैं।  

Disclaimer