बालों में लगाएं शहद और कोकोनट ऑयल हेयर मास्क, मिलेंगे कई फायदे

Coconut Oil and Honey Hair Mask Benefits: बालों में शहद और नारियल तेल से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है, जानें तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 23, 2022
बालों में लगाएं शहद और कोकोनट ऑयल हेयर मास्क, मिलेंगे कई फायदे

Coconut Oil and Honey Hair Mask Benefits: बालों में नारियल तेल का इस्तेमाल किसी वरदान से कम नहीं है। नारियल तेल में मौजूद गुण बालों को टूटने से बचाने और हेल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद गुण बालों में कोलेजन के स्तर को बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। नारियल तेल के साथ शहद का इस्तेमाल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल आपके बालों को टूटने से बचाने और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का काम करता है। बालों को डैमेज होने से बचाने और बालों की चमक बरकरार रखने के लिए भी नारियल तेल और शहद से बना हेयर मास्क बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं शहद और कोकोनट ऑयल से बने हेयर मास्क के फायदे और इसे बनाने के बारे में।

शहद और कोकोनट ऑयल हेयर मास्क के फायदे-  Coconut Oil and Honey Hair Mask Benefits

शहद और नारियल तेल दोनों को ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आज के समय में बढ़ते प्रदूषण, असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ रही हैं। बालों का कम समय में सफेद होना हो या बालों का टूटना ये सब खराब जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण होता है। ऐसे में बालों को इन समस्याओं से बचाने के लिए विशेष देखभाल की जरूरत है। बालों में नारियल तेल और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है और आपके बाल सिल्की व शाइनी होते हैं। नारियल तेल और शहद में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो बालों को कई समस्याओं से बचाते हैं।

Coconut Oil and Honey Hair Mask Benefits

इसे भी पढ़ें: बालों में सरसों का तेल और दही मिलाकर लगाने से दूर होंगी ये 5 समस्याएं

नारियल तेल और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से ये फायदे मिलते हैं-

1. बालों का रूखापन दूर करे

शहद और नारियल तेल से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से आपके बालों का रूखापन दूर होता है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों की खोई हुई चमक वापस आती है और बाल मजबूत होते हैं। नारियल तेल और शहद में विटामिन ई, प्रोटीन और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण देने का काम करते हैं। बेजान बालों में इनका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।

2. बाल झड़ने में फायदेमंद

खराब जीवनशैली, बढ़ते प्रदूषण और असंतुलित खानपान की वजह से बाल झड़ने की समस्या लोगों में आम है। इस समस्या से आज भारत में हर तीसरा व्यक्ति परेशान है। बालों को झड़ने से बचाने के लिए शहद और नारियल तेल से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। आप इसका इस्तेमाल कर बालों को टूटने से बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: करी पत्ता और नारियल तेल का मिश्रण बालों के लिए है बहुत फायदेमंद

3. बालों को रखे काला 

बाल सफेद होने की समस्या भी आज के समय में बहुत कॉमन है। पहले बढ़ती उम्र के कारण बाल सफेद होते थे लेकिन अब यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिलती है। बालों को काला रखने के लिए भी नारियल तेल और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल सफेद होने से बचते हैं।

4. बालों की चमक बढ़ाए

बालों की चमक बढ़ाने के लिए शहद और नारियल तेल से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण बालों की चमक बरकरार रखने का काम करते हैं। 

कैसे बनाएं शहद और कोकोनट ऑयल हेयर मास्क?- DIY Honey and Coconut Oil Hair Mask

शहद और नारियल तेल का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 बड़े चम्मच नारियल तेल लें। अब इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं और इसे हल्का सा गर्म करें। गर्म करने के बाद इसे बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में 2 बार ऐसा करने से आपको कई फायदे मिलेंगे। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer