लौंग का काढ़ा पीने के फायदे, नुकसान और बनाने का तरीका

लौंग का काढ़ा या लौंग की चाय पीने से सेहत को अनेकों फायदे मिलते हैं, जानें किन समस्याओं में फायदेमंद है लौंग का काढ़ा।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 21, 2022Updated at: Jun 21, 2022
लौंग का काढ़ा पीने के फायदे, नुकसान और बनाने का तरीका

लौंग का सेवन सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद गुण सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की कई गंभीर समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। आमतौर पर लौंग का इस्तेमाल मसाले के रूप में सबसे ज्यादा किया जाता है। भारत में लौंग का औषधीय इस्तेमाल पुराने समय से होता आ रहा है। चाहे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में लौंग का सेवन हो या पारंपरिक चिकित्सा में इसका इस्तेमाल। लौंग में एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ एंटी वायरल और एनाल्जेसिक गुण भी होते हैं। लौंग की चाय या लौंग का काढ़ा (Clove Tea Health Benefits) पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी-खांसी होने पर लौंग की चाय का सेवन आमतौर पर लोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की सिर्फ सर्दी-खांसी में ही नहीं शरीर की कई अन्य समस्याओं में भी लौंग का काढ़ा या लौंग की चाय पीने से फायदा मिलता है। आइये जानते हैं लौंग का काढ़ा पीने के फायदे और बनाने का तरीका।

लौंग का काढ़ा पीने के फायदे (Clove Tea Benefits in Hindi)

लौंग की चाय या लौंग का काढ़ा पीने से आपको दांत दर्द की समस्या से लेकर सर्दी-खांसी और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदा मिल सकता है। लौंग का काढ़ा पीने से आपकी सेहत को मिलने वाले प्रमुख फायदे इस तरह से हैं-

इसे भी पढ़ें: अजवाइन और सरसों तेल खाने से दूर होती हैं सेहत की कई समस्याएं, इस तरह डाइट में कर सकते हैं शामिल

Clove kadha or clove tea benefits

1. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए लौंग का काढ़ा

लौंग का काढ़ा पीने से आपके शरीर का चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में फायदा मिलता है। रोजाना सुबह के समय लौंग का काढ़ा पीने से आपका वजन भी कम होगा और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में फायदा मिलेगा।

2. सर्दी-खांसी में फायदेमंद लौंग का काढ़ा

लौंग का काढ़ा पीने से आपको सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या में फायदा मिलता है। लौंग में मौजूद एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट गुण सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन की समस्या में बहुत प्रभावी होते हैं। आप सर्दी-जुकाम होने पर एक्सपर्ट के सलाह के अनुसार लौंग की चाय या लौंग का काढ़ा पी सकते हैं।

3. दांत दर्द की समस्या में प्रभावी

लौंग का काढ़ा दांत दर्द की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। दांत दर्द होने पर आप लौंग की चाय या काढ़ा पिएं ऐसा करने से आपका दर्द थोड़ी देर में कम हो जाएगा। लौंग में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एनल्जेसिक गुण दर्द और सूजन को कम कने में फायदेमंद माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: सिरदर्द, डायबिटीज और आंखों की परेशान में करें अगस्त फूल का इस्तेमाल, दूर होने लगेंगी समस्याएं

4. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फायदेमंद लौंग की चाय

लौंग की चाय या लौंग का काढ़ा पीने से आप शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी को बेहतर कर सकते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से आपको इन्फेक्शन या सर्दी जुकाम जैसी समस्या का खतरा बना रहता है।

5. पाचन बेहतर बनाने के लिए लौंग का काढ़ा फायदेमंद

लौंग की चाय या लौंग का काढ़ा पीने से पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कब्ज, गैस और अपच की समस्या में भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

6. साइनस की समस्या में फायदेमंद लौंग का काढ़ा

लौंग का काढ़ा पीने से आपको साइनस जैसी गंभीर समस्या में फायदा मिलता है। लौंग में इजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में बलगम हटाने और गर्मी बढाने के लिए फायदेमंद होता है।

लौंग का काढ़ा बनाने का तरीका (How To Make Clove Tea in Hindi)

लौंग का काढ़ा या लौंग की चाय आप कई तरीकों से बना सकते हैं। घर पर आसानी से लौंग का काढ़ा या लौंग की चाय बनाने के लिए आप इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं- 

  • सबसे पहले लौंग को मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बना लें। 
  • इसके बाद एक चम्मच लौंग का पाउडर लेकर इसे लगभग 2 कप पानी में डालकर उबालें।
  • जब पानी उबलने लगे तो इसमें आप स्वाद बदलने के लिए थोड़ी सी चायपत्ती भी मिला सकते हैं।
  • अच्छी तरह से उबालने के बाद जब पानी आधा हो जाए तो इसे उतारकर छान लें।
  • इसे हल्का ठंडा करने के बाद आराम से चाय की तरह पिएं।

किसी भी बीमारी या समस्या में लौंग का काढ़ा या चाय पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। कुछ समस्याएं जैसे हाई ब्लड प्रेशर या नींद से जुड़ी परेशानियों में इसका सेवन बिना डॉक्टर से पूछे नहीं करना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer