रात में दूध में लौंग डालकर पिएं महिलाएं, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

अगर रात में महिलाएं लौंग और दूध का सेवन करें तो ये शरीर को कई बीमारियों से बचा सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 10, 2022 19:11 IST
रात में दूध में लौंग डालकर पिएं महिलाएं, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

आपने अब तक हल्दी, इलायची वाला दूध तो पिया होगा, लेकिन क्या आपने कभी लौंग के दूध का सेवन किया है? जी हां, लौंग का दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका नियमित सेवन आश्चर्यजनक लाभ देता है, खासकर महिलाओं के लिए। आयुर्वेद के जाने माने तो दूध और लौंग का अलग-अलग सेवन करने से शरीर को फायदा होता है, लेकिन अगर आप इन दोनों का एक साथ सेवन करते हैं तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। दूध में मौजूद फैट और प्रोटीन मेल हार्मोन को सक्रिय करते हैं। खासकर अगर रात में महिलाएं लौंग और दूध का सेवन करें तो ये शरीर को कई बीमारियों से बचा सकता है। आइए जानते हैं महिलाओं के लिए रात में लौंग और दूध पीने के फायदे।

इसे भी पढ़ेंः त्वचा पर निखार के लिए लगाएं कोको पाउडर फेस पैक, मिलेंगे खास फायदे

clove and milk health benefits For Women

लौंग और दूध पीने के फायदे

बांझपन की समस्या को करता है दूर

शादीशुदा लोगों में आजकल बांझपन की समस्‍या बहुत आम हो गई। कुछ मामलों में मर्दों के स्‍पर्म सेल्‍स कमजोर होते हैं, जिस वजह से महिलाओं के अंडे फर्टिल‍ाइज होते हैं। वहीं दूसरी ओर महिलाओं के अनियमित ऑव्‍यूलेशन की वजह से फर्टिल‍िटी पीरियड न‍िश्चित नहीं हो पाता है। बांझपन की समस्‍या कई लोगों में वजन से संबंधित भी होता है। लौंग का सेवन करने से वजन कम होता है, ये शुगर को कम करता है।

स्ट्रेस और एंग्जाइटी को रखता है दूर

आजकल की लाइफस्टाइल में स्ट्रेस और एंग्जाइटी एक आम समस्या बनकर रह गई है। स्ट्रेस और एंग्जाइटी की समस्या से राहत पाने के लिए भी रात में लौंग और दूध पीने की सलाह दी जाती है। रात के समय लौंग और दूध पीने से ये मूड को भी बेहतर बनाता है। 

इसे भी पढ़ेंः फेकें नहीं चेहरे पर लगाएं बादाम के छिलकों का फेसपैक, दूर होंगी ये समस्याएं

एनर्जी देता है लौंग का दूध

अगर आपके शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आपको दूध के साथ लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद हान‍िकरक तत्‍व शरीर के बाहर न‍िकल जाते हैं, दूध में कैल्‍श‍ियम, सोड‍ियम, पोटैश‍ियम की मात्रा मौजूद होती है ज‍िससे शरीर को भरपूर एनर्जी म‍िलती है।

लौंग का दूध कैसे बनाएं?

लौंग का दूध बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए सबसे पहले एक सॉस पैन में दूध गरम करें। 

अब लौंग को पीसकर रख लें। 

पीसी लौंग को पाउडर होने तक पीसें। 

अब दूध में लौंग का पाउडर म‍िलाएं। 

थोड़ा सा गुड़ म‍िलाकर लौंग का दूध पी सकते हैं।

Disclaimer