Doctor Verified

भूख बढ़ाने के लिए करें दालचीनी का सेवन, जानें 5 तरीके

Increase Appetite with Cinnamon: आयुर्वेद में भूख बढ़ाने के ल‍िए दालचीनी का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। जानते हैं इसका सेवन करने के 5 तरीके।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
भूख बढ़ाने के लिए करें दालचीनी का सेवन, जानें 5 तरीके

भूख न लगने पर इंसान कम खाता है और उसके शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व म‍िलने बंद हो जाते हैं। इस कारण से शरीर में कमजोरी आ सकती है। त्‍वचा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। भूख कम लगने के कारण शरीर की‍ इम्‍यून‍िटी भी घट जाती है। भूख बढ़ाने के ल‍िए आप आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं। आयुर्वेद के मुताब‍िक, दालचीनी का सेवन करने से भूख बढ़ाने में मदद म‍िलती है। दालचीनी में मैग्नीशियम, फॉस्‍फोरस, कॉर्ब्स, प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम, कॉपर, ज‍िंक, व‍िटाम‍िन्‍स, लाइकोपीन आद‍ि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस लेख में हम भूख बढ़ाने के ल‍िए दालचीनी का सेवन करने का तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

cinnamon uses benefits in hindi

1. दालचीनी और इलायची 

दालचीनी और इलायची का साथ में सेवन करने से भूख न लगने की समस्‍या दूर होती है। इसके ल‍िए दालचीनी पाउडर के साथ इलायची को पीस लें। म‍िश्रण को गुनगुने पानी के साथ सुबह खाली पेट खाएं। भूख बढ़ाने के ल‍िए दालचीनी और इलायची के पाउडर को इमली के साथ लें। इमली में व‍िटाम‍िन बी1 पाया जाता है ज‍िससे भूख बढ़ाने में मदद म‍िलती है।

इसे भी पढ़ें- महिलाओं के लिए दालचीनी के फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

2. दालचीनी का काढ़ा 

दालचीनी की छाल को पीसकर पाउडर बना लें। उसमें हल्‍दी, काली म‍िर्च, हल्‍दी, अदरक, लौंग का पाउडर म‍िला लें। पानी को उबालें और उसमें ये म‍िश्रण म‍िला लें। फ‍िर 20 म‍िनट के ल‍िए पानी को उबाल लें। जब पानी गाढ़ा हो जाए, तो उसे छानकर नींबू का रस म‍िला लें। 1 चम्‍मच शहद डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

3. दालचीनी का चूर्ण

दालचीनी का चूर्ण खाने से भूख न लगने की समस्‍या दूर कर सकते हैं। दालचीनी की छाल को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में सूखे अदरक के पाउडर को म‍िलाएं। इस म‍िश्रण में शहद म‍िलाकर, उसे गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। दालचीनी और अदरक का म‍िश्रण भूख को बढ़ाने का काम करते हैं।    

4. दालचीनी और अजवाइन 

अच्‍छे पाचन के ल‍िए लोग दालचीनी और अजवाइन के म‍िश्रण का सेवन करते हैं। भूख बढ़ाने के ल‍िए भी दालचीनी और अजवाइन खाना फायदेमंद होता है। अजवाइन खाने से भूख बढ़ती है और पेट से जुड़ी बीमार‍ियां दूर होती हैं। पानी को उबाल लें, उसमें दालचीनी पाउडर म‍िलाएं। अजवाइन को भून लें। उसे पानी में डाल लें। फ‍िर उस पानी को छानकर खाली पेट प‍िएं।       

5. दालचीनी और काली म‍िर्च

भूख बढ़ाने के ल‍िए दालचीनी और काली म‍िर्च का सेवन कर सकते हैं। इस म‍िश्रण का सेवन करने के ल‍िए भूख न लगने की समस्‍या दूर होती है। दालचीनी और काली म‍िर्च की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। पानी उबालें, उसमें दालचीनी पाउडर और काली म‍िर्च पाउडर डालकर उबालें और शहद डालकर एक उबाल आने दें। फ‍िर चाय को छानकर पी लें।     

दालचीनी का सेवन इन 5 तरीकों से कर सकते हैं। अगर आपको दालचीनी से एलर्जी है, तो इसके सेवन से बचें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।    

Disclaimer