मानस‍िक थकान और तनाव कम करने के ल‍िए प‍िएं ये 5 ड्र‍िंक्‍स

Stress Treatment: तनाव कम करने के ल‍िए आप 5 हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स का सेवन कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
मानस‍िक थकान और तनाव कम करने के ल‍िए प‍िएं ये 5 ड्र‍िंक्‍स

तनाव कम करने के ल‍िए डाइट अहम भूम‍िका न‍िभाती है। आयुर्वेद की मानें, तो कई ऐसी ड्र‍िंक्‍स हैं ज‍िनका सेवन करने से तनाव कम होता है। ड‍िहाइड्रेशन के कारण भी तनाव होता है। तनाव कम करने का सबसे आसान उपाय है आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। इससे तनाव और स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होगी। पानी का सेवन करने से शरीर में एंड्रोफ‍िन्‍स र‍िलीज होते हैं। इस केम‍िकल से मूड बेहतर होता है। इसके साथ ही 5 अन्‍य ड्र‍िंक्‍स हैं ज‍िनका सेवन करने से स्‍ट्रेस कम होता है। इनके बारे में हम आगे जानेंगे।

kashmiri kahwa  

1. कश्‍मीरी कहवा- Kashmiri Kahwa

ताजी खुशबू और कश्‍मीरी स्‍वाद का कहवा पीकर क‍िसी का भी मन प्रसन्‍न हो जाएगा। कश्‍मीरी कहवा का सेवन करने से तनाव कम होता है। नसों में जाकर ये एंटीड‍िप्रेसेंट की तरह काम करता है। कहवा पीने से अन‍िद्रा की समस्‍या दूर होती है। कहवा पाउडर बाजार में आपको आसानी से म‍िल जाएगा। 2 चम्‍मच कहवा पाउडर को पानी, दूध या कोकोनट म‍िल्‍क के साथ म‍िलाकर पी सकते हैं।    

इसे भी पढ़ें- सोते समय पिएं ये 5 ड्रिंक्स, आएगी अच्छी नींद

2. ग्रीन टी- Green Tea

ग्रीन टी के फायदे लोगों को प्रभाव‍ित कर रहे हैं। वेट लॉस के ल‍िए फायदेमंद मानी जाने वाली ग्रीन टी तनाव को कम करने में भी अहम भूम‍िका न‍िभाती है। ग्रीन में अमीनो एस‍िड पाया जाता है ज‍िससे शरीर र‍िलेक्‍स होता है। ग्रीन टी का सेवन करेंगे, तो शरीर में एनर्जी बढ़ेगी और पूरे द‍िन आपको थकान महसूस नहीं होगी। 

3. ताजा जूस- Fruit Juice  

ताजे फल और सब्‍ज‍ियों में फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर में जाकर द‍िमाग को शांत करते हैं ज‍िससे तनाव का स्‍तर नीचे जाता है। ताजे जूस में व‍िटाम‍िन सी पाया जाता है ज‍िससे थकान, कमजोरी और ड‍िप्रेशन कम करने में मदद म‍िलती है। आप संतरा, अनार, मौसंबी, कीवी, खीरा और टमाटर आद‍ि से बनने वाले जूस का सेवन कर सकते हैं।   

4. अश्वगंधा चाय- Ashwagandha Tea

अश्वगंधा में तनाव कम करने के गुण पाए जाते हैं। शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण भी तनाव होता है। वजन बढ़ना या घटना, मूड में उतार-चढ़ाव आद‍ि के कारण आप परेशान हैं, तो अश्वगंधा का सेवन करें। अश्वगंधा की चाय बनाने के ल‍िए अश्वगंधा पाउडर को पानी में उबालें। जब पानी का रंग बदल जाए, तो उसमें शहद और नींबू का रस डालकर प‍िएं।  

5. तुलसी की चाय- Tulsi Tea  

ज्‍यादातर घरों में तुलसी पाई जाती है। तुलसी हमारे शरीर को ड‍िटॉक्‍सीफाई करने में मदद करती है साथ ही तनाव कम करने में फायदेमंद मानी जाती है। आप न‍ियम‍ित रूप से तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा लैंवेडर टी का सेवन करने से स‍िर में दर्द से छुटकारा म‍िलता है और स्‍ट्रेस कम होता है। चाय आपको आपके ल‍िए तभी सेहतमंद होगी जब आप उसे ब‍िना दूध के प‍िएं, साथ ही कैफीन का ज्‍यादा सेवन करने से बचें।   

इन हेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स का सेवन करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer