Chickpeas Water : स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है काबुली चने का पीना, जानें कैसे?

क्‍या आप भी छोले के पानी को फेंक देते है? अगर हां, तो आप ऐसा करने के बजाय, इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें और इसका सेवन करें। यह स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 17, 2020
Chickpeas Water : स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है काबुली चने का पीना, जानें कैसे?

भीगे हुए छोले के बचे हुए पानी के साथ या उबालने के बाद आप छोले के पानी का क्‍या करते हैं? फेंक देते हैं, अगर हां, तो ऐसा न करें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन दिनों इसके साथ जुड़े लाभों के बारे में काफी चर्चा हो रही है। जी हां, सही सुना इसे मेयोनेज़ और मेरिंग्यू बनाने में अंडे की सफेदी के शाकाहारी विकल्प के रूप में खोजा जाता है। इस फैशनेबल भोजन को कई अन्य दिलचस्प उपयोग मिले हैं, आइए यहां इसके बारे में सबकुछ जानें। 

छोले का पानी या Aquafaba क्या है?

काबुली चने के पानी को Aquafaba के नाम से भी जाना जाता है। यह मूल रूप से पानी है जिसमें फलियां (ज्यादातर छोला) पकाए जाता है। आम तौर पर, हम छोले के इस पानी को फेंक देते हैं, लेकिन हाल ही में, किसी ने अंडे के गुणों की नकल करते हुए इसके झाग बनाने वाले गुणों की खोज की और तब से, यह शाकाहारी अंडे के विकल्प के रूप में व्यापक रूप से लोकप्रिय हो गया है। हालांकि, इसकी पोषण सामग्री के बारे में सीमित जानकारी है। आइए यहां आप इस काबुली चनों के पानी का उपयोग करने के तरीके और फायदे जानें। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 प्रकार के चावलों के हैं अलग-अलग गुण, जानें काले, सफेद, हरे चावलों की खासियत

Chickpea Water

इसे कैसे बनाएं?

  • आप बस कुछ घंटों के लिए पानी में कुछ काबुली चने या छोले भिगोएँ और उन्‍हें आगे के उपयोग के लिए रख दें। 
  • यदि आप इसे एक अंडे के विकल्‍प के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो बस पानी को थोड़ा सा ब्‍लेंड कर लें। यह दूध के झाग, व्हीप्ड क्रीम या व्हीप्ड अंडे की सफेदी जैसा दिखेगा। यही कारण है कि यह इसके उद्देश्य के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। 


टिप: आप छोले को उबाल कर अपने सलाद के रूप में इसे शामिल कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए और स्वाद दोनों के लिए एक बेहतरीन विकल्‍प है। आप छोले का पानी ही नहीं, बल्कि छोले वाली कॉफी भी ट्राई कर सकते हैं। यह एक कैफीन-फ्री कॉफी है, जो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है। 

Chickpea Water Benefits

छोले के पानी के विभिन्‍न उपयोग और फायदे  

1. अंडे का विकल्प

छोले का पानी सबसे अंडे की सफेदी का एक अच्‍छा विकल्‍प है, जिससे कि अलग-अलग खाद्य तैयार होती हैं, जैसे मेयोनेज़। छोले के पानी के इस गुण के पीछे का कारण अज्ञात है, लेकिन अनुमान लगाया जाता है कि यह संतुलित प्रोटीन और स्टार्च सामग्री के कारण हो सकता है। हालांकि यह ज्यादातर अंडी के सफेदी के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। यह पूरे अंडे या अंडे की जर्दी के लिए भी अच्छी तरह से काम कर सकता है। जिन लोगों को अंडे से एलर्जी है, वे इस तरल को आजमा सकते हैं।

2. शाकाहारियों के लिए डेयरी विकल्प

अंडे की तरह, कई लोगों में लैक्टोज असहिष्णुता होती है या डेयरी उत्पादों से एलर्जी होती है। ऐसे में आपके लिए छोले का पानी एक डेयरी विकल्प भी बन सकता है। आप इसे अपनी डिशेज में दूध या मक्खन की जगह जोड़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या अचार से दिल की सेहत पर पड़ता है बुुरा असर? रुजुता दिवेकर से जानें इससे जुड़े मिथक

Chole ka pani

3. प्रोटीन में कम

यह फलियां या छोले प्रोटीन का समृद्ध स्रोत माने जाते हैं। जबकि वहीं छोले के पानी में प्रोटीन की मात्रा कम होता है। यह उन लोगों के लिए अच्छा है, जिनके पास फेनिलकेटोनुरिया या पीकेयू नामक एक स्थिति है। यह एक वंशानुगत विकार है, जो आनुवंशिक परिवर्तन के कारण होता है। यह शरीर में एमिनो एसिड के स्तर को बदल देता है, जो बौद्धिक दिव्‍यांगता के साथ-साथ मस्तिष्क क्षति का कारण बन सकता है। इसलिए, इन लोगों के लिए कम प्रोटीन की खपत की सलाह दी जाती है।

Read More Article On Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer