एक्स्ट्रेस छवि मित्तल ने इस खास डाइट प्लान से दी ब्रेस्ट कैंसर को मात, आप भी जानें

Breast Cancer Superfood: छवि मित्तल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। एक्ट्रेस ने हालही में ब्रेस्ट कैंसर को मात देकर काम पर वापसी की है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
एक्स्ट्रेस छवि मित्तल ने इस खास डाइट प्लान से दी ब्रेस्ट कैंसर को मात, आप भी जानें

Chhavi mittal breast cancer: टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल ने हालही में ब्रेस्ट कैंसर (chhavi mittal) को मात दी है। ब्रेस्ट कैंसर भारत में महिलाओं को होने वाला सबसे आम कैंसर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक आंकड़े के मुताबिक 2020 में विश्व स्तर पर 2.3 मिलियन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण पाए गए थे। इनमें से 685,000 महिलाओं की मौतें हुईं थी। ब्रेस्ट कैंसर में महिलाएं सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी काफी कमजोर पड़ जाती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि ब्रेस्ट कैंसर से बचकर निकल जाना किसी जंग से जिंदा वापस आने के समान हैं। इस दौरान महिलाओं को अपने खान-पान और लाइफस्टाइल का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। ब्रेस्ट कैंसर से जंग जीतने के बाद छवि मित्तल ने अपनी सेहत का राज सोशल मीडिया पर शेयर किया है। 

एक्ट्रेस ने बताया है कि वो ब्रेस्ट कैंसर के दौरान कुछ सुपरफूड्स रेगुलर बेसिस पर खाती थीं, ताकि जल्दी से रिकवर हो सकें। आइए जानते हैं छवि मित्तल ने ब्रेस्ट कैंसर के दौरान कौन से सुपरफूड का सेवन कर इसे मात दीं।

आंवला जूस

छवि मित्तल ने अपने वीडियो में बताया है कि उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर से जंग के दौरान आंवले के जूस का सेवन किया है। आंवले का जूस न सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि इससे बालों का झड़ना और टूटना भी बंद होता है। ब्रेस्ट कैंसर के दौरान दवाइयों के डोज से होने वाली एसिडिटी की समस्या से भी आंवले का जूस राहत दिलाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः हड्डियों के कैंसर का पता लगाने के लिए कौन से टेस्ट किए जाते हैं?

Breast-Cancer-Superfood

नट्स

ब्रेस्ट कैंसर के दौरान छवि मित्तल नियमित तौर पर नट्स का सेवन रोजाना करती थीं। बादाम, अखरोट, किशमिश और खजूर जैसी चीजों का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है। नट्स में मौजूद फाइबर और पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को सही रखने में मदद करते हैं। साथ ही ये गुड स्नैकिंग का भी अच्छा ऑप्शन हैं।

योगर्ट

ब्रेस्ट कैंसर के दौरान शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं। इस दौरान हड्डियां और मांसपेशियां भी कमजोर पड़ जाती हैं। एक्ट्रेस ने कहा कि शरीर में कैलोरी कम जाए और कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में मिल सके इसके लिए वह योगर्ट का सेवन करनी करती हैं। उन्होंने कहा कि योगर्ट का सेवन कभी भी खाने के साथ नहीं करना चाहिए। हमेशा खाने से कुछ घंटे पहले या बाद में योगर्ट का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होता है।

हरे पत्तेदार सब्जियां 

ब्रेस्ट कैंसर से जंग में एक्ट्रेस छवि मित्तल हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है, जो शरीर को सेहतमंद रखने के लिए काफी मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ेंः रात को देर से सोने की आदत शरीर को पहुंचाती हैं नुकसान, हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

सत्तू

शरीर पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस कर सके इसके लिए छवि मित्तल सभी महिलाओं को सत्तू पीने की सलाह देती हैं। सत्तू में पर्याप्त मात्रा में  प्रोटीन, गुड फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और लो कैलोरी पाई जाती है। ये सभी चीजें सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। जो लोग सत्तू को पानी में डालकर नहीं पी सकते हैं वो इसके लड्डू, पैनकेक बनाकर सेवन कर सकते हैं।

इसके साथ ही छवि मित्तल अपनी डेली डाइट में नारियल का तेल, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, तुलसी के बीज, चिया के बीज, तिल के बीज और बैरिज का सेवन करती हैं।

Disclaimer