शारीरिक कमजोरी दूर कर सकता है चिरौंजी, जानें इसके फायदे और नुकसान

Charoli Benefits : चिरौंजी कई गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ कई समस्यओं से राहत पा सकते हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
शारीरिक कमजोरी दूर कर सकता है चिरौंजी, जानें इसके फायदे और नुकसान

Charoli Benefits : ड्राईफ्रूट्स का नाम लेते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में काजू, बादाम और किशमिश जैसी चीजें आती हैं। शायद ही कोई ऐसा हो जिसे चिरौंजी दिमाग में क्लिक करता है। लेकिन चिरौंजी एक ऐसा ड्राईफ्रूट्स है जो कई गंभीर से गंभीर बीमारियों को दूर करने में प्रभावी होता है। यह अन्य ड्राईफ्रूट्स की तरह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ शारीरिक कमजोरी दूर कर सकता है। इसके अलावा चिरोंजी से कई अन्य परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। आइए जानते हैं चिरोंजी से सेहत को होने वाले कुछ असरदार फायदे और नुकसान के बारे में- 

चिरौंजी से सेहत को होने वाले फायदे - Benefits of Charoli in Hindi

चिरौंजी का सेवन करने से सर्दी-जुकाम, सिरदर्द और पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही यह कई परेशानियों से राहत दिलाने में प्रभावी है। 

1. सिरदर्द से राहत

सर्दी-जुकाम की परेशानी होने पर सिरदर्द की समस्या को दूर की जा सकती है।  अगर आपको सिदर्द हो रहा है तो इसके लिए 1 चम्मच दूध में 10 से 15 चिरौंजी डालकर इसे पीस लें। अब इस लेप को अपने माथे पर लगाएं। इससे सिरदर्द को कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - चिरौंजी और गुलाबजल का फेस पैक दूर करेगा चेहरे की कई समस्याएं

2. शारीरिक कमजोरी करे दूर

चिरौंजी अन्य ड्राईफ्रूट्स की तरह आपकी शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकता है। इसके लिए 1 गिलास दूध में 1 चम्मच चिरौंजी पीसकर डाल दें। अब इस ड्रिंक को पिएं। नियमित रूप से सोने से पहले दूध और चिरौंजी का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी से राहत मिल सकती है। 

3. पाचन करे दुरुस्त

पाचन को स्वस्थ रखने के लिए चिरौंजी का सेवन करेँ। खासतौर पर पाचन की गड़बड़ी को दूर करने के लिए चिरौंजी का तेल काफी लाभकारी हो सकता है। इसका सेवन करने के लिए आप खिचड़ी, दलिया या फिर अन्य चीजों में मिक्स करके खाएं। इसके अलावा आप सूखे मेवे की तरह भी चिरौंजी का सेवन कर सकते हैं। 

4. एलर्जी की परेशानी करे दूर

चिरौंजी स्किन एलर्जी को दूर करने में प्रभावी होता है। साथ ही यह स्किन से कील-मुंहासों की समस्या को भी दूर कर सकता है। इसके लिए आप चिरौंजी का पेस्ट तैयार करके प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

5. सर्दी-जुकाम से राहत

चिरौंजी सर्दी-जुकाम की परेशानी को राहत दिलाने में असरदार हो सकता है। इसके लिए चिरौंजी को दूध में पकाकर नियमित रूर से खाएं। यह नुस्खा सर्दी-जुकाम से राहत दिला सकता है। 

चिरौंजी के नुकसान

चिरौंजी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में चिरौंजी का सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानतें हैं इसके कुछ नुकसान-

  • अधिक मात्रा में चिरौंजी का सेवन करने से दिल की धड़कनें तेज हो सकती हैँ। इसलिए सीमित मात्रा में चिरौंजी खाएं। 
  • लिवर रोगियों को सीमित मात्रा में चिरौंजी का सेवन करना चाहिए। 
  • अगर आप काफी ज्यादा चिरौंजी खाते हैं तो इससे दस्त की परेशानी बढ़ सकती है। 
  • चिरौंजी खाने से डायबिटीज रोगियों का ब्लड शुगर बढ़ सकता है।  

चिरौंजी स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में चिरौंजी का सेवन न करेँ। इससे शरीर को कुछ नुकसान हो सकता है। वहीं, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही चिरौंजी खाएं।

 

Disclaimer