चेहरे पर ब्लैकहेड्स क्यों आते हैं? जानें कारण

Causes of Blackheads on Face: चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या के कई कारण जिम्मेदार होते हैं, जानें चेहरे पर ब्लैकहेड्स क्यों आते हैं?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 04, 2022 15:30 IST
चेहरे पर ब्लैकहेड्स क्यों आते हैं? जानें कारण

Causes of Blackheads on Face: चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाए रखने के लिए देखभाल बहुत ज्यादा जरूरी है। कई बार सही देखभाल न कर पाने की वजह से स्किन पर कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जिनकी वजह से आपकी खूबसूरती पर असर पड़ता है। ब्लैकहेड्स भी ऐसी ही समस्या है जिसकी वजह से आपके चेहरे की खूबसूरती प्रभावित होती है और चेहरे पर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आज के समय में लोग तमाम तरह के उपायों को अपनाते हैं। दरअसल ब्लैकहेड्स हल्के मुहांसों की तरह से होते हैं और अंग्रेजी में इन्हें बम्प्स भी कहा जाता है। आमतौर पर ब्लैकहेड्स चेहरे पर होते हैं लेकिन चेहरे के अलावा ये पीठ, गर्दन, हाथ और कंधे आदि पर भी हो सकते हैं। काले रंग के दिखने वाले ये ब्लैकहेड्स स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं?- Blackheads Causes in Hindi

स्किन पर ब्लैकहेड्स की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। हर व्यक्ति में अलग-अलग कारणों की वजह से ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। लेकिन आमतौर पर यह कहा जाता है कि स्किन पर मौजूद पोर्स में गंदगी जमा होने के कारण ब्लैकहेड्स होते हैं। अगर आप नियमित रूप से अपने चेहरे की सफाई नहीं करते हैं तो इसकी वजह से ब्लैकहेड्स का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कुछ लोगों में ब्लैकहेड्स की समस्या अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी होती है। कई लोगों में हार्मोनल डिसऑर्डर की वजह से भी ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है। ब्लैकहेड्स शुरुआत में छोटे और हल्के दिखाई देते हैं लेकिन अगर लंबे समय तक यह बने रहे तो यह तेजी से फैलने लगते हैं। 

Causes of Blackheads on Face

इसे भी पढ़ें: सर्दियों का स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए? जानें इस मौसम में त्वचा की देखभाल का सही तरीका

चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने के कुछ प्रमुख कारण इस तरह से हैं-

  • स्किन पर मौजूद गंदगी की वजह से
  • शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण
  • डेड सेल्स की वजह से ब्लैकहेड्स
  • ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बहुत ज्यादा इस्तेमाल के कारण
  • मासिक धर्म, गर्भावस्था और गर्भनिरोधक गोलियों के कारण
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम और पीएमएस की वजह से
  • बहुत ज्यादा तनाव और चिंता करने के कारण
  • स्टेरॉयड आदि का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के उपाय- How to Remove Blackheads in Hindi

ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग इसे दबाकर निकालने का प्रयास करते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। चेहरे की नियमित रूप से सही ढंग से साफ-सफाई करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आपको खाने में हेल्दी और स्किन के लिए फायदेमंद चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच शहद 2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद स्किन को साफ कर लें, सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer