कैंसर फोबिया में शरीर देता है ऐसे संकेत, बिल्कुल ना करें नजरअंदाज

सामान्य बीमारी होने को भी लोग कैंसर से जोडते हैं और कैंसर का टेस्ट कराते हैं।

Rashmi Upadhyay
अन्य़ बीमारियांWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Dec 28, 2017
कैंसर फोबिया में शरीर देता है ऐसे संकेत, बिल्कुल ना करें नजरअंदाज

सामान्य बीमारी होने को भी लोग कैंसर से जोडते हैं और कैंसर का टेस्ट कराते हैं। जिन लोगों को सामान्य बीमारी है उनको भी कैंसर का डर सताता रहता है और वे कैंसर फोबिया में जी रहे हैं। कुछ लोग जिनके परिवार में किसी को कैंसर जैसी बीमारी रही है, वो बढ़ती उम्र के साथ कैंसर जांच कराने लग जाते हैं। अगर आप कैंसर फोबिया के शिकार हैं तो मनो‍चिकित्सक से अपना चेकअप कराएं। 

क्या है फोबिया

फोबिया एक आम बोलचाल की भाषा है जिसका अर्थ होता है डर या भय। फोबिया ऐसी मानसिक स्थिति है जब हम किसी घटना या परिस्थिति से घबराने लगते हैं जिससे घबराने की कोई वजह नहीं होती है। फोबिया में किसी घटना या परिस्थिति को लेकर डर हमारे मन में बैठ जाता है जिसके कारण हमारी जीवनशैली प्रभावित होती है। फोबिया का शिकार होने पर आदमी डिप्रेशन में चला जाता है। आइए जानें कैंसर फोबिया क्यों होता है।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में पुरूष जरूर खाएं ये 10 फूड, बनेगी पहलवानों जैसी बॉडी

जागरूकता के कारण

कैंसर फोबिया लोगों की कैंसर के प्रति जागरूकता के कारण ज्यादा फैला है। कैंसर बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसके बारे में हर कोई जानकारी रखता है और सामान्य बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर लोग कैंसर का टेस्ट भी कराते हैं। कैंसर की जागरूकता ही कैंसर फोबिया का सबसे बडा कारण है। लोग अक्सर खबर पढ़ते हैं कि मोबाइल प्रयोग से कैंसर हो सकता है, फास्ट फूड और जंक फूड खाने से कैंसर हो सकता है। इन हालातों से जुडे लोगों को लगता है कि उनको कैंसर हो गया है और बेवजह वे लोग कैंसर की जांच कराते हैं। 

जीवनशैली के कारण

बदलती लाइफस्टाइल के कारण आदमी की दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। काम के दबाव और मस्ती के कारण आदमी अन्य बातों पर ध्यान नहीं दे रहा है। जीवनशैली भी कैंसर का कारण बनती है। ज्यादा समय तक ऑफिस का काम और देर रात तक पार्टी के कारण कैंसर होने की संभावना अधिक हो जाती है। अनियमित दिनचर्या का असर लोगों के स्वास्‍थ्‍य पर पडता है और पेट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। ऐसे में सामान्य बीमारी के लक्षण दिखने पर लोगों को कैंसर की संभावना दिखाई देती है जिसके कारण कैंसर फोबिया होता है। 

खाद्य-पदार्थों के कारण

आजकल भागदौड की जिंदगी में लोगों के पास स्वस्थ और पोषणयुक्त खाने के लिए समय नही है। ऐसे में लोग फास्ट फूड और जंक फूड का ज्यादा मात्रा में सेवन करने लगे हैं। फास्ट फूड में तले भुने पदार्थ अधिक होते हैं जिनसे कैंसर होने की संभावना होती है। ज्यादा दिनो तक लगातार फास्ट फूड खाने से कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं। ऐसे में लोगों को लगता है कि उनको कैंसर की समस्या है और वे कैंसर की जांच बेवजह कराते हैं। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Cancer Phobia In Hindi

Disclaimer