Expert

बॉडी लोशन को फेस पर लगाना फायदेमंद है या नुकसानदायक? जानें एक्सपर्ट से

what happens if i apply body lotion on face: कुछ लोग जल्दबाजी में चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं। 

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 09, 2022 16:14 IST
बॉडी लोशन को फेस पर लगाना फायदेमंद है या नुकसानदायक? जानें एक्सपर्ट से

Can You Use Body Lotion On The Face?: आपको घर से ऑफिस के लिए निकलने में देर हो रही है। जल्दबाजी में तैयार होने के चक्कर में आपने अपनी अलमारी से मॉइश्चराइजर का बॉक्स निकाला और देखा की वो खत्म हो चुका है। फेस मॉइश्चराइजर खत्म होने के चक्कर में आपने झट से पास में रखी बॉडी लोशन की बोतल उठाई और फेस पर भी लगा ली। मेरी मॉम की तरह आपको भी शायद यही लगता होगा कि स्किन मॉइस्चराइजर और बॉडी लोशन में कोई फर्क नहीं होता है। आप बॉडी लोशन को फेस पर बिना किसी संकोच के लगा सकते हैं। अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो एक बार फिर से सोच लीजिए, क्योंकि फेस केयर रूटीन के लिए बॉडी लोशन बिल्कुल भी ठीक नहीं है। फेस पर बॉडी लोशन लगाने से कौन सी स्किन प्रॉब्लम हो सकती है इसके बारे में जानने के लिए हमने दिल्ली स्थित ब्यूटीशियन माही शर्मा से बातचीत की।

क्या चेहरे पर बॉडी लोशन लगा सकते हैं?- Kya Face par body lotion laga sakte hain

इस सवाल का जवाब देते हुए माही शर्मा ने बताया कि चेहरे और शरीर की स्किन देखने में बेशक एक जैसी हो, लेकिन ये काफी अलग होती है। जहां आपकी बॉडी के स्किन थोड़ी मोटी होती है और जल्दी से रिएक्शन नहीं होता, वहीं चेहरे की स्किन पतली और सेंसिटिव होती है। शरीर के तमाम हिस्सों को सूर्य की किरणों के हार्मफुल इफेक्ट, प्रदूषण, धूल-मिट्टी का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन चेहरे की स्किन को इन तमाम चीजों का सामना करना पड़ता है। इसलिए चेहरे के मॉइश्चराइजर बिल्कुल अलग होते हैं। माही शर्मा ने कहा कि बॉडी लोशन चेहरे पर लगाने से कई तरह की स्किन एलर्जी, झाइयां जैसी समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः अरहर की दाल का पानी है सेहत का खजाना, पीने से मिलते हैं ये 4 फायदे

 Kya Face par body lotion laga sakte hain

चेहरे पर बॉडी लोशन क्यों नहीं लगाना चाहिए?

माही का कहना है कि चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि ये एलर्जी का कारण बन सकता है। बॉडी लोशन को इस तरह तैयार किया जाता है, जिससे वो मोटी त्वचा पर ही काम करें। चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से एक्ने, पिंपल्स और कई बार जलन जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए घर में बनाएं बादाम क्रीम, झुर्रियों से भी मिलेगा छुटकारा

चेहरे पर बॉडी लोशन लगाने से क्या होता है?- what happens if i apply body lotion on face

इस सवाल का जवाब देते हुए ब्यूटीशियन ने कहा कि बॉडी लोशन को बनाने का फॉर्मूला फेस मॉइश्चराइजर के मुकाबले ज्यादा हैवी होता है। अगर कोई महिला, पुरुष या बच्चा चेहरे पर बॉडी लोशन लगाता है तो ये स्किन में जल्दी एब्ज़ोर्ब नहीं होते, जिससे पोर्स क्लॉग हो जाते हैं। चेहरे के पोर्स क्लॉग होने की वजह से ब्लैकहेड्स, ब्रेकआउट्स जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।

ब्यूटीशियन का कहना है कि अगर कभी आपका फेस मॉइश्चराइजर खत्म हो गया है और जल्दबाजी में चेहरे पर लगाने के लिए आप कोई विकल्प खोज रहे हैं तो चेहरे पर नारियल का तेल, घी जैसी नेचुरल चीजें लगा सकते हैं। 

 

(Image Courtesy: Freepik.com) 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer