Fact Checked

Fact Check: पीपल के पत्ते से हार्ट ब्लॉकेज ठीक होता है? आनें इस वायरल दावे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर वायरल एक दावे में यह कहा गया है कि पीपल की पत्तियों के इस्तेमाल से आप हार्ट ब्लॉकेज को ठीक कर सकते हैं, जानें सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 20, 2022 17:07 IST
Fact Check: पीपल के पत्ते से हार्ट ब्लॉकेज ठीक होता है? आनें इस वायरल दावे की सच्चाई

Can Peepal Leaves Help in Treating Heart Blockages: सोशल मीडिया पर सेहत और खानपान को लेकर कई दावे किये जाते हैं। आपने भी सोशल मीडिया पर ऐसे दावे कई बार पढ़े और देखे होंगे। सोशल मीडिया पर एक और मेसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि पीपल के पत्तों के इस्तेमाल से आप हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को खत्म कर सकते हैं। ऐसा कहा गया है कि पीपल की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से आपको इस समस्या में बहुत फायदा मिलता है और हार्ट ब्लॉकेज की समस्या ठीक हो जाती है। सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों की सच्चाई बताने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या वाकई में पीपल की पत्तियों के इस्तेमाल से आप हार्ट ब्लॉकेज की समस्या ठीक हो जाती है? आइए जानते हैं इस वायरल दावे की सच्चाई।

क्या पीपल के पत्ते से हार्ट ब्लॉकेज ठीक होता है?- Can Peepal Leaves Help in Treating Heart Blockages?

पीपल की पत्तियों से हार्ट ब्लॉकेज को ठीक करने वाले दावे की सच्चाई जानने के लिए जब हमने आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ एस के पांडेय से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि तो उन्होंने हमें बताया कि हार्ट ब्लॉकेज की समस्या में पीपल की पत्तियों को उपचार मानकर इस्तेमाल करना बहुत खतरनाक हो सकता है। उन्होंने बताया कि पीपल के पत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे कारगर इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाए।

Can Peepal Leaves Help in Treating Heart Blockages

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या RO का पानी सेहत के लिए हानिकारक होता है? जानें सच्चाई

उन्होंने बताया कि आयुर्वेद में भी पीपल की पत्तियों से बने किसी ऐसे काढ़े का जिक्र नहीं है जिसमें ऐसा कुछ बताया गया हो। आप पीपल की पत्तियों को हार्ट ब्लॉकेज की समस्या के इलाज के तौर पर इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अगर आप इसे एक वैकल्पिक काढ़े के तौर पर पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को फायदे मिल सकते हैं।

कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं

पीपल की पत्तियों से हार्ट ब्लॉकेज को ठीक करने का कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण, अध्ययन या शोध अभी तक नहीं आया है। इंटरनेट पर भी ऐसी कोई स्टडी या शोध मौजूद नहीं है। रिसर्चगेट पर साल 2020 में किया गया एक रिव्यू है जिसमें यह कहा गया है कि पीपल की पत्तियों को हार्ट ब्लॉकेज की समस्या वैकल्पिक उपचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसका इलाज के तौर पर इस्तेमाल बहुत नुकसानदायक हो सकता है। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer