Expert

दिल में सूजन होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें बचाव के उपाय

Heart Inflammation Or Swelling Symptoms: हार्ट में सूजन होने पर कई संकेत और लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जानें दिल में सूजन कम करने के उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 16, 2022 22:19 IST
दिल में सूजन होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें बचाव के उपाय

Heart Inflammation Or Swelling Symptoms In Hindi: हम अक्सर सीने में दर्द, सीने में जलन और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याओं का सामना करते हैं, लेकिन हर बार यह सिर्फ पेट या फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं के कारण नहीं होता है। बल्कि यह कुछ मामलों में हृदय स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण भी हो सकता है। इस तरह की समस्याएं दिल में सूजन का संकेत भी हो सकती हैं। हार्ट में सूजन की समस्या को मेडिकल भाषा में "मायोकार्डिटिस" कहा जाता है। इस स्थिति में हृदय की मांसपेशियों (मायोकार्डियम) में सूजन हो जाती है। यह हृदय स्वास्थ्य से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, क्योंकि हार्ट में सूजन होने पर हृदय संबंधी रोगों के जोखिम बहुत बढ़ जाता है। यह हार्ट फेलियर, अटैक और स्ट्रोक, सडन कार्डियक डेथ और अरेस्ट, अनियमित हार्ट बीट या दिल की धड़कन सामान्य से तेज  होने आदि जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है। इसलिए इससे बचाव बहुत जरूरी है।

अब सवाल यह उठता है कि हार्ट में सूजन का पता कैसे लगाया जा सकता है? या दिल में सूजन होने पर क्या संकेत और लक्षण (signs and symptoms of heart inflammation) देखने को मिलते हैं? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने शारदा हॉस्पिटल, ग्रेटर नोएडा- कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ सुभेंदु मोहंती (Dr. Subhendu Mohanty) से बात की। इस लेख में हम आपको हार्ट में सूजन होने के 7 संकेत, लक्षण, कारण और बचाव के उपाय (Heart Inflammation Tips) बता रहे हैं।

heart me sujan ke lakshan

हार्ट में सूजन के लक्षण- heart me sujan ke lakshan

डॉ सुभेंदु की मानें को दिल में सूजन होने पर आपको शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिन्हें आमतौर पर दिल में सूजन के संकेत और लक्षण (signs and symptoms of heart inflammation) के तौर पर देखा जाता है, इनमें शामिल हैं....

  1. थकान महसूस होना
  2. चक्कर आना, आपको बेहोशी जैसी भी महसूस हो सकता है
  3. शरीर के अन्य अंगों में सूजन, खासकर टांगों, टखनों और पैरों में सूजन
  4. छाती या सीने में दर्द की समस्या 
  5. दिल की धड़कन बढ़ना या अनियमित होना (एरिथमिया)
  6. सांस लेने में दिक्कत महसूस होना, खासकर आराम और फिजिकल एक्टिविटी के दौरान
  7. कुछ वायरल संक्रमण या फ्लू के लक्षण जैसे बुखार, गले में खराश
  8. आपको शरीर, जोड़ों में दर्द और सिरदर्द की समस्या का भी अनुभव हो सकता है।

हार्ट में सूजन क्यों होता है- heart me sujan kyu hoti hai

दिल में सूजन के कारण (Heart Inflammation Causes) कई हो सकते हैं। डॉ. सुभेन्दु बताते हैं, कि वायरल और मौसमी संक्रमण, कुछ दवाएं और केमिकल आदि के कारण हार्ट में सूजन हो सकती है, क्योंकि ये आपके पूरे शरीर में सूजन का कारण बनते हैं। हार्ट में सूजन या मायोकार्डिटिस का कोई निश्चित कारण अभी नहीं पाया गया है। हालांकि इसके कुछ संभावित कारण हो सकते हैं जैसे:

  • वायरस - जिनमें कोविड-19, एडिनोवायरस, हेपेटाइटिस, हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस और पर्वो वायरस आदि शामिल हैं। इसके अलावा इको वायरस, मोनोन्यूक्लिओसिस, एचआईवी आदि के कारण भी दिल में सूजन का कारण बन सकते हैं।
  • कुछ बैक्टीरिया जैसे स्टेफिलोकोकस, स्ट्रेप्टोकोकस भी सूजन को ट्रिगर करते हैं।
  • ट्रिपैनोसोमा क्रूज और टोक्सोप्लाज्मा जैसे परजीवी दिल में सूजन का कारण बन सकते हैं।
  • फंगल संक्रमण के कारण भी  से मायोकार्डिटिस हो सकता है
  • एंटीबायोटिक्स, जैसे पेनिसिलिन और सल्फोनामाइड जैसी दवाएं

हार्ट में सूजन होने से कैसे रोकें- How To Prevent Heart Inflammation

डॉ. सुभेन्दु के अनुसार दिल में सूजन को रोकने या इससे बचाव के लिए कोई विशिष्ट उपाय नहीं हैं। हालांकि आप संक्रमण से बचाव के लिए आप कुछ जरूरी कदम उठा सकते हैं।

  • बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचें, जो पहले से ही किसी संक्रमण से ग्रसित हैं।
  • कोविड के नियमों का पालन करें
  • खानपान का ध्यान रखें।
  • नियमित व्यायाम करें।
  • सांस संबंधी व्यायाम और योग का अभ्यास करें

All Image Source: Freepik

Disclaimer