अस्थमा से ग्रसित मरीजों को सीने में दर्द जैसा महसूस हो सकता है। इस स्थिति में मरीजों को तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

"/>

क्या अस्थमा के कारण सीने में दर्द हो सकता है? जानें किन लक्षणों को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 23, 2022 13:31 IST
क्या अस्थमा के कारण सीने में दर्द हो सकता है? जानें किन लक्षणों को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है, जिसकी वजह से सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों को सांस लेने के दौरान सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है। यह लक्षण अस्थमा अटैक के ठीक पहले या फिर अटैक के दौरान नजर आ सकता है। इसके साथ ही अस्थमा के रोगियों को बेचैनी के साथ सुस्ती, सीने में तेज दर्द, चुभन जैसा भी महसूस हो सकता है। कुछ लोगों को यह भी अनुभव होता है कि सीने पर कोई भारी चीज हो। 

अस्थमा रोगियों को सीने में दर्द होना असामान्य नहीं है। यह एक ऐसी स्थिति है, जो आपको अन्य गंभीर बीमारी का भी संकेत दे सकती है। आइए जानते हैं अस्थमा पीड़ित व्यक्तियों को सीने में दर्द क्यों होता है और इसका इलाज कब करने की जरूरत है?

अस्थमा से पीड़ित लोगों में सीने में दर्द होना कितना सामान्य?

अस्थमा से पीड़ित मरीजों को सीने में दर्द या जकड़न होना आमबात है।  एक सर्वेक्षण के मुताबिक, अस्थमा से पीड़ित लगभग 76 प्रतिशत लोगों ने सीने में दर्द के लक्षण महसूस किए हैं। 

इसे भी पढ़ें - अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ा सकते हैं ये 5 कारक, जानें कैसे करें बचाव

सीने में दर्द एक सब्जेक्टिव लक्षण है। सब्जेक्टिव लक्षण वह है, जिसे डॉक्टर माप नहीं सकता कि आखिर यह किस वजह से हो रहा है, क्योंकि कई अन्य स्थितियों में भी सीने में दर्द के लक्षण महसूस होते हैं। अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों को भी सीने में दर्द हो सकता है। 

अस्थमा और सीने में दर्द के बीच संबंध

अगर आपको अस्थमा है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके वायुमार्ग में सूजन का कारण बन सकती है। ऐसे में सांस लेने के दौरान सीने में जकड़न, दबाव या दर्द महसूस हो सकता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि सीने में दर्द अन्य गैर-श्वसन ( non-respiratory ) लक्षणों अस्थमा अटैक से पहले या फिर उसके दौरान अक्सर महसूस होता है। यदि आपको अस्थमा अटैक के दौरान सीने में दर्द या फिर चुभन महसूस होता है, तो इसका कारण तेज खांसी, गहरी सांस लेना इत्यादि हो सकता है। खांसी, गहरी सांस लेना और स्थिति बदलने से अस्थमा पीड़ित मरीजों को सीने में दर्द हो सकता है।

अस्थमा को ट्रिगर करने वाली चीजें

  • पालतू पशुओं के डैंड्रफ या बाल
  • धूल के कण और पराग
  • तंबाकू का धुआं
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण
  • ठंडी या ड्राई हवा
  • तनाव
  • गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी), इत्यादि। 

अस्थमा के कारण होने वाले सीने में दर्द को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि डॉक्टर द्वारा दिए गए परामर्श को अच्छी तरह फॉलो करें। दवाओं को मिस न करें। यदि संबंध हो सके, तो अस्थमा ट्रिगर करने वाली चीजों से बचकर रहें। 

 

 
Disclaimer