डायबिटीज में चीकू खाना चाहिए या नहीं? जानें डॉक्टर की सलाह

Can A Diabetic Eat Chikoo: डायबिटीज की समस्या में चीकू का सेवन करना चाहिए या नहीं, जानें डायबिटीज में चीकू खाने को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 06, 2022 16:04 IST
डायबिटीज में चीकू खाना चाहिए या नहीं? जानें डॉक्टर की सलाह

Can A Diabetic Eat Chikoo: डायबिटीज की समस्या में मरीज को खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस बीमारी में असंतुलित खानपान होने पर मरीज की स्थिति बहुत गंभीर हो सकती है। इस बीमारी में जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। यही कारण है कि मरीज हमेशा खानपान को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। डायबिटीज की समस्या में डॉक्टर मरीजों को फल खाने की सलाह देते हैं। इस बीमारी में ऐसे फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता है जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है। डायबिटीज में चीकू खाने को लेकर तमाम तरह की बातें कही जाती हैं। इंटरनेट पर अक्सर लोग यह सर्च करते हैं कि डायबिटीज में चीकू खाना चाहिए या नहीं? आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं डायबिटीज में चीकू खाने के फायदे नुकसान।

डायबिटीज में चीकू खाना चाहिए या नहीं?- Can A Diabetic Eat Chikoo?

डायबिटीज में मरीजों को ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा न बढ़े। चीकू में वैसे तो विटामिन और मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं और इसका सेवन कई गंभीर बीमारियों में रामबाण माना जाता है। लेकिन आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ. एस के पांडेय कहते हैं कि डायबिटीज में चीकू खाने से मरीज को कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। चूंकि चीकू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है इसलिए डायबिटीज में चीकू खाने से मरीज का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। चीकू में मौजूद शुगर की मात्रा डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक मानी जाती है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है जिसकी वजह डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर लेवल तो बढ़ता ही है साथ ही वजन भी बहुत ज्यादा बढ़ सकता है।

Can A Diabetic Eat Chikoo

इसे भी पढ़ें: क्या डायबिटीज में खाली पेट फल खा सकते हैं? जानें डॉक्टर की राय

डायबिटीज में चीकू खाने के नुकसान- Chikoo Side Effects in Diabetes

डायबिटीज में लो से मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता है। ऐसे फल या खाद्य पदार्थ जिनका जीआई लेवल ज्यादा होता है उनका सेवन डायबिटीज में नहीं करना चाहिए। डायबिटीज की समस्या में चीकू खाने से मरीज को इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है-

1. चीकू खाने से मरीज का ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। चीकू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होने के कारण इसका सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल तुरंत बढ़ने लगता है।

2. चीकू में कैलोरीज की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन ना करने की सलाह दी जाती है।

डायबिटीज की समस्या में खानपान हमेशा डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही होना चाहिए। असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण डायबिटीज के मरीजों की परेशानियां बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। ऐसे में समस्याओं से बचने के लिए डायबिटीज के मरीजों को चीकू खाने से बचना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer