ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स खरीदते समय ध्‍यान रखें ये 5 बातें, ठगे जाने से बच जाएंगी

बिना सोचे-समझे खरीदे गए प्रोडक्ट्स एक या दो बार यूज़ करने के बाद एक कोने में रख दिए जाते है। ज्य़ादा दिनों तक रखे रह जाने की वजह से ये प्रोडक्ट्स एक्सपायर या फिर सील जाते हैं। ऐसी परेशानियों से बचने के लिए यहां दिए गए टिप्स पर अमल करें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 09, 2018
ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स खरीदते समय ध्‍यान रखें ये 5 बातें, ठगे जाने से बच जाएंगी

क्या आप एक कलर का आईशैडो लेने के लिए पूरा मेकअप पैलेट खरीद लेती हैं? अगर हां तो यही वजह है कि कुछ प्रोडक्ट्स रखे रह जाते हैं, जिनसे उनकी शेल्फ लाइफ तो खत्म होती ही है, वे ट्रेंड से भी आउट हो जाते हैं। जानें कुछ टिप्स, जो आपको इन गलतियों से बचाएंगे।

अकसर ऐसा होता है कि हम डिज़ाइनर ड्रेस खरीदने निकलते हैं और ड्रेस के  साथ मैचिंग एक्सेसरीज़ के अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी खरीद लाते हैं। बिना सोचे-समझे खरीदे गए प्रोडक्ट्स एक या दो बार यूज़ करने के बाद एक कोने में रख दिए जाते है। ज्य़ादा दिनों तक रखे रह जाने की वजह से ये प्रोडक्ट्स एक्सपायर या फिर सील जाते हैं। ऐसी परेशानियों से बचने के लिए यहां दिए गए टिप्स पर अमल करें।

 

करें हर महीने चेक

महीने में एक बार अपना ब्यूटी बैग चेक करें। उसमें से जो प्रोडक्ट्स एक्सपायर होने वाले हैं, उन्हें पहले यूज़ करें। अगर यूज़ न करने हों तो यही प्रोडक्ट फ्रेंड्स से शेयर करें। एक या दो बार अगर आप ऐसा करती हैं तो यकीन मानें आप बेवजह की शॉपिंग से बच सकेंगी।

जल्दबाज़ी में न खरीदें

ढेर सारे प्रोडक्ट्स होने पर इन्हें आप एक साथ नहीं लगा सकतीं इसलिए एक प्रोडक्ट के खत्म होने पर ही दूसरा खरीदें।

हमेशा इस्तेमाल करें

आईशैडो या हाइलाइटर जैसे प्रोडक्ट्स शादी या पार्टी के अलावा रोज़ाना इस्तेमाल नहीं हो सकते लेकिन लिपस्टिक, मॉयस्चराइज़र, कंसीलर, ब्लेमिश क्रीम जैसी चीज़ों को रोज़ाना इस्तेमाल में लाएं। 

ट्राई करें सैंपल पैक

सभी ब्यूटी ब्रैंड्स अपने प्रोडक्ट्स के सैंपल्स रखते हैं। इन महंगे प्रोडक्ट्स पर व्यर्थ खर्च करने के बजाय इनका सैंपल पैक यूज़ करें। खासतौर पर नाइट क्रीम, बीबी या सीसी क्रीम खरीदते वक्त इनका सैंपल पैक ही यूज़ करें।

इंडोर्समेंट पर न जाएं

कभी भी वे प्रोडक्ट्स न खरीदें, जो आपकी ज़रूरत और बजट को सूट न करें। अपनी ज़रूरत और स्किन के हिसाब से ही प्रोडक्ट्स खरीदें। ऐसे प्रोडक्ट्स को अवॉइड करें, जिन्हें आप सिर्फ सलेब्रिटी या ऐड देखकर लेती हैं।

खरीदें मल्टीपर्पस प्रोडक्ट्स

ऐसे प्रोडक्ट्स खरीदें, जो कई मेकअप में यूज़ हों। जैसे लिपस्टिक, जो चीक टिंट की तरह यूज़ हो जाए या फिर बीबी क्रीम, जिसे कंसीलर की तरह इस्तेमाल किया जा सके। इससे आप बहुत सारे प्रोडक्ट्स खरीदने से बचेंगी।

इसे भी पढ़ें:  इन 5 नुस्खों से कम करें त्वचा का मेलानिन, निखरेगी त्वचा

खरीदें सिर्फ छोटे पैक्स

कोई नया ब्यूटी प्रोडक्ट खरीद रही हैं तो उसका छोटा साइज़ वाला पैक लें। अगर प्रोडक्ट रास नहीं आए तो कम से कम यह मलाल नहीं होगा कि बड़ा पैक खरीदा था। साथ ही ये आपके ट्रैवल किट में भी फिट हो जाएंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty In Hindi 

Disclaimer