छाछ और ओट्स से पाएं बेदाग त्वचा और खूबसूरत बाल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

ग्लोइंग स्किन और खूबसूरत बाल पाना आज हर महिला की पहली चाहत है। वो इसके लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 17, 2022Updated at: Jun 24, 2022
छाछ और ओट्स से पाएं बेदाग त्वचा और खूबसूरत बाल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

नाश्ते में ओट्स खाना काफी पसंद करते हैं। हेल्थ के लिहाज से ओट्स काफी हेल्दी मानें जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओट्स और छाछ को मिला दिया जाए तो यह आपकी स्किन को ग्लोइंग और बालों को खूबसूरत बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे ओट्स और छाछ से बालों को घना और चेहरे को खूबसूरत बनाया जा सकता है। लैक्टिक एसिड से भरपूर छाछ में हाई ब्लीचिंग तत्व पाए जाते हैं, जबकि ओट्स मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-B से भरपूर होता है। ये दोनों ही चीजें स्किन और बालों के लिए बेहतर मानी जाती है। जिससे चेहरे के दाग-धब्बे, टैनिंग और बालों की हेयर फॉल प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है।

खूबसूरत स्किन के लिए छाछ और ओट्स

जिन लोगों को सनटैन और चेहरे पर एक्ने के निशान की प्रॉब्लम है वो छाछ और ओट्स को फेस मास्क या फेस स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः शरीर में किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है? जानें इसे पूरा करने के लिए क्या खाएं

कैसे बनाएं ओट्स और छाछ का फेस पैक

    इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच ओट्स और 2 चम्मच छाछ को एक साथ मिलाएं।जब ओट्स छाछ में पूरी तरह से घुल जाए तो इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल डालें।अगर आपको मुल्तानी मिट्टी से किसी तरह की एलर्जी है तो आप इसकी जगह बेसन, संतरे के छिलके का पाउडर मिला सकती हैं।अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।आप ओट्स और छाछ में पपीते का गूदा और टमाटर का रस मिलाकर भी अप्लाई कर सकती हैं।जिन लोगों की स्किन सनबर्न या सम डैमेज है वो ओट्स और छाछ को सिंपल मिक्स करके भी फेसपैक की तरह अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे बनाएं ओट्स और छाछ फेस स्क्रब

  • इसके लिए 2 चम्मच ओट्स को मोटा पीस लें।
  • पीसे हुए ओट्स में 2 चम्मच छाछ और आधा चम्मच शहद डालकर चेहरे पर अप्लाई करें।
  • इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
  • ओट्स और छाछ का फेस स्क्रब बनाते हुए ध्यान रहे कि यह ज्यादा गीला ना हो।
  • ओट्स और छाछ का फेस स्क्रब स्किन से गंदगी, ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा दिला सकता है।

बालों के लिए छाछ और ओट्स

ओट्स और छाछ के मिस्क पेस्ट से बालों की ड्राईनेस और डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। छाछ और ओट्स में प्रोटीन पाया जाता है तो बालों की स्किन को पोषण देना का काम करता है। अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो भी ओट्स और छाछ का हेयर मास्क ट्राई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः कौन सा विटामिन बालों को काला बनाता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

किन बातों का रखना होगा ध्यान

चेहरे पर ओट्स और छाछ लगाते वक्त ध्यान दें कि इसका पेस्ट बहुत ही थिक न हो। इसके अलावा 15 मिनट से ज्यादा छाछ और ओट्स के फेस पैक को चेहरे पर न लगाएं। अगर आपको छाछ या ओट्स से किसी तरह की एलर्जी है तो इस फेस पैक या स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह अवश्य लें।

Disclaimer