हम आपको एक ऐसी एक्‍सरसाइज बर्पी (burpee) के बारे में बता रहे हैं जो आपके अंदर ताकत और सहनशक्ति बढ़ाएगी। इसे करना काफी फायदेमंद है। इसका अभ्‍यास शरीर के प्रत्‍येक अंगों को एक दूसरे से जोड़ता है। इसका परिणाम भी जल्‍दी ही देखने को मिलता है। 

"/>

बॉडी का स्‍टेमिना बढ़ाती है बर्पी एक्‍सरसाइज, वजन भी होता है कम

हम आपको एक ऐसी एक्‍सरसाइज बर्पी (burpee) के बारे में बता रहे हैं जो आपके अंदर ताकत और सहनशक्ति बढ़ाएगी। इसे करना काफी फायदेमंद है। इसका अभ्‍यास शरीर के प्रत्‍येक अंगों को एक दूसरे से जोड़ता है। इसका प

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 18, 2018Updated at: Dec 18, 2018
बॉडी का स्‍टेमिना बढ़ाती है बर्पी एक्‍सरसाइज, वजन भी होता है कम

स्वस्थ और फिट रहने के लिए व्यायाम महत्वपूर्ण है। लोग अपने फिटनेस टारगेट के अनुसार एक्‍सरसाइज रूटीन का पालन करते हैं। कुछ लोग एक्‍सरसाइज इसलिए करते हैं क्‍योंकि उनका वजन अधिक होता है यानी वजन को कम करने के लिए एक्‍सरसाइज करते हैं। जबकि कुछ लोग फिट रहने के लिए ऐसा करते हैं। यहां हम आपको एक ऐसी एक्‍सरसाइज बर्पी (burpee) के बारे में बता रहे हैं जो आपके अंदर ताकत और सहनशक्ति बढ़ाएगी। इसे करना काफी फायदेमंद है। इसका अभ्‍यास शरीर के प्रत्‍येक अंगों को एक दूसरे से जोड़ता है। इसका परिणाम भी जल्‍दी ही देखने को मिलता है। आपको अगर बर्पी एक्‍सरसाइज के बारे में जानकारी नहीं है तो यहां हम आपको इसे करने का तरीका और फायदों के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं। 

 

बर्पी एक्सरसाइज क्‍या है 

बर्पी में स्‍क्‍वाट, पुश-अप और जंपिंग जैक तीनों एक्‍सरसाइज की जाती हैं। और ये तीनों एक्‍सरसाइज आपको एक ही सेट में करनी होती हैं। टांगों, बाहों और छाती की मांसपेशियों के लिए अच्‍छा व्‍यायाम है बर्पी। बर्पी के लिए स्‍क्‍वाट पोजिशन की तरह दोनों हाथों को जमीन पर रखकर शुरू करते हैं। इसके बाद एक टांग को ऊपर उठाकर पुश -अप की मुद्रा में आएं। इसी तरह दूसरी टांग को ऊपर उठाकर इस क्रिया को दोहराएं। इस दौरान जितनी तेजी से हो सकें अपने शरीर को स्‍क्‍वाट की पोजिशन में ऊपर और नीचे लाएं। आप चाहें तो बर्पी में दोनों हाथों को मिलाकर जंपिंग जैक से भी शुरू कर सकते हैं। बर्पी में किए जाने वाले व्‍यायाम आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इससे आपके शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी कम होती है और हृदय की धड़कने भी सामान्‍य रहती हैं। साथ ही शरीर को मजबूती मिलती है।

बर्पी एक्‍सरसाइज के फायदे

बर्पी शरीर के लिए लाभकारी एक्‍सरसाइज है। कई मामलों में पर्सनल ट्रेनर ग्राहकों को अपने वर्कआउट रुटीन में बर्पी एक्‍सरसाइज शामिल करने की सलाह देते हैं। यह आपका कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज से भी बचाव करती है और आपके वजन को बढ़ने से रोकती है। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह बर्पी एक्‍सरसाइज आपके शरीर को मजबूत बनाती हैं। 

वजन कम करे 

वजन कम करने के आप जिम जाने से लेकर खानपान तक में बदलाव क्‍या-क्‍या नहीं करते, लेकिन बर्पी एक्‍सरसाइज वजन को तेजी से घटाने में कारगर है। वजन कम करने के लिए आपको दिन भर में ली जाने वाली कैलोरी से ज्‍यादा खर्च करने की जरूरत होती है। इसमें आपकी काफी कैलोरी बर्न होती है, इसलिए यह आपका वजन तेजी से कम करने में मददगार है। शरीर को मजबूत बनाने के लिए बर्पी सबसे फायदेमंद एक्‍सरसाइज है, क्‍योंकि इसमें बॉडी की मसल्‍स को सबसे ज्‍यादा फायदा होता है।  

शारीरिक क्षमता में वृद्धि 

बर्पी एक्‍सरसाइज करने का सबसे पहला और बड़ा फायदा यह है कि इससे आपका शरीर मजबूत होता है और आपकी शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है। बर्पी में पुश-अप और स्‍क्‍वाट की जाती हैं, जो कि शरीर को मजबूती देती हैं। यदि आप बर्पी के एक सेट में स्‍क्‍वाट को ज्‍यादा दोहराते हैं तो इससे आपकी टांगे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को मजबूती मिलती है। 

इसे भी पढ़ें:  पिंडलियों को मजबूत बनाती हैं ये 4 एक्‍सरसाइज, खिलाडि़यों जैसी हो जाती है फिटनेस

सहनशीलता बढ़ाए 

मांसपेशियों की सहनशीलता बढ़ाने के लिए बर्पी एक्‍सरसाइज अच्‍छा विकल्‍प हैं। जानकारों के मुताबिक 30 सेकेंड में तेजी से 15 बार बर्पी को दोहराना मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही बर्पी वजन को भी नियंत्रित रखती है। अगस्‍त 2004 में जर्नल ऑफ स्‍ट्रेंथ एंड कंडटिंग रिसर्च में प्रकाशित एक शोध में बताया गया कि बर्पी को दोहराने से मांसपेशियों की सहनशीलता में बढ़ती है। 

इसे भी पढ़ें: योग का समूह है पद्म साधना, रोजाना करने से नहीं होती अस्‍थमा और कैंसर जैसी बीमारियां

दिल के रोगों के लिए है बेस्‍ट 

बर्पी ऐनरोबिक ट्रेनिंग का ही एक प्रकार है। बर्पी एक्‍सरसाइज शरीर की मांसपेशियों को मजबूती करने के साथ ही आपके हृदय और गुर्दे को भी दुरुस्‍त रखती हैं। इससे आपको कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज होने का खतरा कम होता है। कम समय में बर्पी को ज्‍यादा से ज्‍यादा दोहराने पर आपकी एरोबिक एक्‍सरसाइज की क्षमता बढ़ती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer