पैरों में क्यों होती है जलन की समस्या? जानें इसका कारण और इलाज के तरीके

पैरों में जलन होने (Burning Sensation in Feet) के कई कारण हो सकते हैं। डॉक्टर से जानें पैर क्यों जलते हैं और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 15, 2021Updated at: Feb 14, 2022
पैरों में क्यों होती है जलन की समस्या? जानें इसका कारण और इलाज के तरीके

पैरों में जलन (Burning Sensation in Feet) क्‍यों होती है? कई कारणों से पैरों में जलन की समस्‍या हो सकती है जैसे-क‍िडनी का हेल्‍दी न होना, फंगल इंफेक्‍शन, व‍िटाम‍िन की कमी, शराब का सेवन आद‍ि। ये समस्‍या द‍िखने में छोटी है पर इसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। अगर पैरों की जलन दो से तीन द‍िन में चली जाए तो च‍िंता की बात नहीं पर अगर ये समस्‍या लगातार बनी हुई है तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए, नर्व डैमेज जैसी गंभीर बीमारी में भी पैरों में जलन का लक्षण नजर आता है इसल‍िए इलाज में देरी न करें। पैरों में जलन होने के कारण और इसके उपायों के बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

burning feet

1. क‍िडनी ड‍िसीज होने पर होती है पैरों में जलन (Unhealthy kidney could be a cause of burning feet)

ज‍िन लोगों की क‍िडनी स्‍वस्‍थ्‍य नहीं होती उन्‍हें भी पैरों में जलन की समस्‍या हो सकती है। क‍िडनी के सही तरह से काम न करने के कारण ब्‍लड में दूष‍ित तत्‍व म‍िलने लगते हैं ज‍िससे पैरों में जलन या खुजली की समस्‍या हो सकती है। क‍िडनी के अस्‍वस्‍थ्‍य होने के कारण अगर पैरों में जलन हो रही है तो उसके साथ सांस लेने में परेशानी, यूरीन कम बनना, उल्‍टी का अहसास, थकान आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। इन लक्षणों के नजर आने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

2. व‍िटामि‍न बी की कमी के चलते भी हो सकती है पैरों में जलन (Vitamin B deficiency could lead to burning feet)

vitamin B rich food

न्‍यूट्र‍िशन की कमी भी पैरों में जलन का एक कारण है। बॉडी में व‍िटामि‍न बी की कमी के चलते भी पैरों में जलन का अहसास हो सकता है। व‍िटाम‍िन बी की कमी होने पर शरीर में कई बीमार‍ियां हो सकती हैं। जैसे एनीमि‍या। खून की कमी की बीमारी एनीम‍िया होने पर बॉडी में रेड ब्‍लड सैल्‍स की कमी हो जाती है ज‍िसका एक कारण व‍िटाम‍िन बी की कमी भी है। व‍िटाम‍िन की कमी से होने वाली अन्‍य समस्‍याओं में थकान, चक्‍कर आना, सांस लेने में परेशानी होना शाम‍िल है।

इसे भी पढ़ें- हाथ-पैरों में होने वाली झनझनाहट को दूर करने के 7 घरेलू उपाय

3. इंफेक्‍शन के कारण हो सकती है पैरों में जलन (Infection could lead to burning feet)

कई तरह के इंफेक्‍शन के चलते पैरों में जलन की समस्‍या हो सकती है जैसे श‍िंगल्‍स, ल‍िम्‍प ड‍िसीज आद‍ि। पैरों में इंफेक्‍शन फैल सकता है इसलि‍ए लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं। पैरों में जलन होना नर्व डैमेज होने का संकेत हो सकता है जो क‍ि ज्‍यादातर डायबिटीज से जोड़ा जाता है। अगर जलन के साथ दर्द भी है तो आपको इलाज में देरी नहीं करनी चाह‍िए। 

4. एथलीट फुट के कारण हो सकती है पैरों में जलन (Athlete’s foot could be a cause of burning feet)

athlete foot

एथलीट फुट होना भी पैरों में जलन का एक कारण हो सकता है। एथली फुट एक तरह का फंगल इंफेक्‍शन होता है ज‍िसे एथलीट्स के पैरों में ज्‍यादातर देखा जाता है इसल‍िए इसे हम एथलीट फुट कहते हैं। एथलीट फुट होने पर पैरों में जलन, खुजली की समस्‍या हो सकती है। अगर पैरों में जलन के साथ आपको ड्राय स्‍क‍िन, क्रैक स्‍क‍िन, पैर से पील न‍िकलने जैसे लक्षण नजर आएं तो समझ जाइए क‍ि ये एथलीट फुट है और अपने डॉक्‍टर से इसका इलाज करवाएं।

5. शराब का सेवन करने से हो सकती है पैरों में जलन (Alcohol consumption could lead to burning feet)

जो लोग शराब का ज्‍यादा सेवन करते हैं उन्‍हें भी पैरों में जलन की समस्‍या हो सकती है। एल्‍कोहॉल का असर नसों पर पड़ता है ज‍िसके चलते पैरों में जलन का अहसास हो सकता है। शराब का सेवन वैसे भी शरीर के ल‍िए हान‍िकारक है इसल‍िए आपको इसका सेवन करने से बचना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- हाथ-पैर की जलन दूर करने के 7 घरेलू उपाय, जानें आयुर्वेदाचार्य से

पैरों में जलन होने पर क्‍या करें? (Treatment for burning feet)

burning feet treatment

पैरों में जलन होने पर आप कुछ आसान देसी नुस्‍खे अपना सकते हैं लेकि‍न ये कुछ समय के दर्द पर ही कारगर है, अगर आपको दर्द ज्‍यादा है तो डॉक्‍टर को द‍िखाएं। 

  • पैरों की जलन दूर करने के ल‍िए आप हल्‍दी का दूध प‍िएं। हल्‍दी में करक्‍यूम‍िन (curcumin) होता है ज‍िससे नसों को आराम म‍िलता है। करक्‍यूम‍िन एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटी-माइक्रोब‍ियल होता है। इससे पैरों की जलन दूर हो जाएगी। 
  • अगर इंफेक्‍शन के चलते पैरों में जलन हो रही है तो जलन दूर करने के ल‍िए नीम का तेल या नीम का लेप पैरों पर लगाएं। नीम में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। 
  • पैरों की जलन दूर करने के ल‍िए पैरों को ठंडे पानी में डुबोएं। आप चाहें तो पानी में बर्फ के क्‍यूब भी डाल सकते हैं। ठंडे पानी से पैरों की जलन दूर हो जाएगी। 15 म‍िनट तक पैरों को पानी में डुबोकर रखें, फ‍िर साफ तौल‍िए से पोछकर पैरों को थोड़ा आराम दें और अच्‍छा फुट मॉइश्‍चराइजर या नार‍ियल का तेल लगा लें। 
  • पैरों की जलन दूर करने के ल‍िए पैरों को एप्‍पल साइडर व‍िनेगर और पानी के म‍िश्रण में भी डाल सकते हैं, लेकिन ये तरीका डायब‍िटीज रोग‍ियों के लिए नहीं है।
  • पैरों की जलन दूर करने के लि‍ए पैरों की मसाज करें, इससे ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होगा और जलन कम हो जाएगी। पैरों की मसाज करने के ल‍िए आप कोई भी कैर‍ियर ऑयल जैसे बादाम का तेल या नार‍ियल तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप कुछ बूंद एसेंश‍ियल ऑयल जैसे लैवेंडर ऑयल को भी म‍िक्‍स कर सकते हैं। 
  • पैरों में जलन होने पर डॉक्‍टर आपको एंटी-फंगल क्रीम दे सकते हैं या आपको अपने शूज़ बदलने पड़ सकते हैं। 
  • व‍िटाम‍िन बी की कमी के कारण अगर पैरों में जलन है तो डॉक्‍टर आपको व‍िटामि‍न बी का सप्‍लीमेंट दे सकते हैं। 
  • आप व‍िटाम‍िन बी र‍िच फूड भी खा सकते हैं। अंडे, च‍िकन, पालक आद‍ि चीजों में व‍िटाम‍िन बी पाया जाता है। 
  • अगर जलन ज्‍यादा है तो डॉक्‍टर की सलाह पर आप मैगनेट थैरेपी ले सकते हैं। 

अगर पैरों में जलन दो से तीन द‍िन में ठीक हो जाए तो च‍िंता की बात नहीं है पर ज्‍यादा समय के ल‍िए पैरों में जलन होने पर तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं। कभी-कभी सामान्‍य से नजर आने वाले लक्षण भी बड़ी बीमारी का कारण हो सकते हैं इसल‍िए लापरवाही न बरतें। 

Disclaimer