Doctor Verified

ये 5 संकेत बताते हैं बूढ़ा हो रहा है आपका दिमाग, समय पर बदलें कुछ आदतें

Brain Aging Symptoms: कुछ भी याद नहीं रहता है, तो ये बूढ़े द‍िमाग के संकेत हो सकते हैं। जान‍िए अन्‍य लक्षण और हेल्‍दी द‍िमाग के ट‍िप्‍स।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 16, 2022 08:30 IST
ये 5 संकेत बताते हैं बूढ़ा हो रहा है आपका दिमाग, समय पर बदलें कुछ आदतें

Brain Aging Symptoms: शरीर ठीक ढंग से काम करे, उसके ल‍िए आपके दि‍माग या मस्‍त‍िष्‍क का स्‍वस्‍थ्‍य रहना जरूरी है। ज‍िस तरह इंसान का शरीर बूढ़ा होता है उसी तरह द‍िमाग भी बूढ़ा होता है। लेक‍िन द‍िमाग, शरीर से पहले बूढ़ा हो सकता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे लाइफस्‍टाइल से जुड़ी गलत आदतें, हेल्‍दी डाइट न लेना आद‍ि। इस लेख में हम आपको बताएंगे 5 संकेत, जो कमजोर द‍िमाग या बूढ़े हो रहे द‍िमाग को दर्शाते हैं। इसके साथ ही द‍िमाग को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ट‍िप्‍स भी जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

aging brain symptoms

1. समझने और निर्णय लेने में दिक्कत

द‍िमाग के बूढ़े होने का सबसे कॉमन लक्षण है कुछ भी समझने में परेशानी होना। ऐसे व्‍यक्‍त‍ि न‍िर्णय लेने में समय लगाते हैं। द‍िमाग बूढ़ा होने के कारण याददाश्त कमजोर होने लगती है। ऐसे लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से सलाह लें, खासकर अगर व्‍यक्‍त‍ि की उम्र 50 ये ज्‍यादा है। 

इसे भी पढ़ें- रोज सुबह खाएं भीगे हुए खजूर, शरीर को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

2. मेमोरी लॉस होना

द‍िमाग के बूढ़े और कमजोर होने के कारण मेमोरी लॉस यानी याददाश्त जा सकती है। मेमोरी लॉस शॉर्ट टर्म यानी कम समय और लॉन्‍ग टर्म यानी लंबे समय के ल‍िए भी हो सकती है। ऐसे लोगों को कुछ भी याद करने में परेशानी होती है। अगर आपको ये लक्षण देखने को म‍िले, तो डॉक्‍टर से सलाह लें। लॉन्‍ग टर्म मेमोरी लॉस में व्‍यक्‍त‍ि जीवन की यादें और घटनाओं को भी भूल सकता है।

3. सूंघने और सुनने में परेशानी होना

अल्‍जाइमर जैसी बीमारी के कारण सुनने की क्षमता प्रभाव‍ित हो सकती है। अगर आपका द‍िमाग बूढ़ा और कमजोर हो रहा है, तो सुनाई कम देता है या कई बार ध्‍यान न दे पाने के कारण लगता है क‍ि आप कम सुन पा रहे हैं। इसके अलावा कुछ लोगों में सूंघने की क्षमता भी कम हो जाती है। कमजोर द‍िमाग वालों को सुगंध की पहचान करने में कठ‍िनाई होती है।

4. ड्राइविंग न कर पाना  

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग की मानें, तो द‍िमाग के बूढ़े और कमजोर होने का एक बड़ा लक्षण है ड्राइव करने में कठ‍िनाई महसूस होना। लेक‍िन लोग अक्‍सर इस लक्षण पर ध्‍यान नहीं देते। अगर अचानक से सड़क हादसे जैसी घटनाएं आपके साथ बढ़ गई हैं, तो इस लक्षण पर गौर करें। ड्राइव‍िंग में द‍िमाग को मल्‍टीटास्‍क‍िंग करनी पड़ती है लेक‍िन अगर द‍िमाग कमजोर है, तो एक साथ कई चीजों को करने की क्षमता घट सकती है।

5. तनाव में रहना

ज‍िन लोगों का द‍िमाग कमजोर हो जाता है, उनके व्‍यक्‍त‍ित्‍व और स्‍वभाव में भी आपको फर्क देखने को म‍िलेगा। ऐसे लोग उदास रहते हैं और उन्‍हें तनाव में देखा जा सकता है। तनाव में रहने के कारण ऐसे लोगों में शारीर‍िक कमजोरी और थकान जैसे लक्षण भी नजर आ सकते हैं। द‍िमाग की कमजोरी के कारण शब्‍दों को ल‍िखने, पढ़ने और समझने में भी परेशानी आ सकती है।

इन आदतों को तुरंत बदलें 

द‍िमाग हो स्‍वस्‍थ्‍य रखना है, तो न‍िम्‍न आदतों को तुरंत बदल देना चाह‍िए-

  • गैजेट्स से ज्‍यादा घ‍िरे रहने के कारण द‍िमाग पर बुरा असर पड़ता है। 
  • तनाव लेने के कारण द‍िमाग उम्र से पहले ही बूढ़ा होने लगता है, तनाव से बचना चाह‍िए। 
  • धूम्रपान और नशे की लत से बचें। इससे द‍िमाग जल्‍दी कमजोर हो जाता है।
  • व‍िटाम‍िन ई, ओमेगा 3 फैटी एस‍िड के अलावा हेल्‍दी डाइट फॉलो नहीं करते हैं, तो ये आदत आज की बदल दें।        

ऊपर बताई ट‍िप्‍स की मदद से द‍िमाग को स्‍वस्‍थ्‍य रखा जा सकता है। असामान्‍य लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। 

Disclaimer