शरीर के इन हिस्सों पर लगाएं अमरूद का लेप, मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits of applying guava leaves paste: अमरूद के पत्तों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो काफी फायदेमंद मानें जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 15, 2022 18:37 IST
शरीर के इन हिस्सों पर लगाएं अमरूद का लेप, मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits of applying guava leaves paste on body: सर्दियों के मौसम में अमरूद का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है। अमरूद स्वाद और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद के पत्ते भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अमरूद के पत्तों में विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। शरीर पर अमरूद के पत्तों का लेप लगाया जाए तो ये कई समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं अमरूद के पत्तों का लेप लगाने का तरीका और इससे होने वाले फायदों के बारे में।

अमरूद के पत्ते के पौष्टिक तत्व – Guava Leaves Nutritional Value

अमरूद के पत्तों का लेप लगाने के फायदे के बारे में जानने से पहले जान लेते हैं अमरूद के पत्तों के पोषक तत्वों के बारे में। अमरूद के पत्तों में कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, प्रोटीन, एमिनो एसिड, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन बी और आयरन से पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं अमरूद के पत्तों का लेप बनाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में। 

इसे भी पढ़ेंः ग्रीन टी के साथ क्या मिलाकर पीना चाहिए?

अमरूद के पत्तों का लेप बनाने का तरीका

अमरूद के पत्तों का लेप बनाने के लिए आपको हल्दी, नींबू और एलोवेरा जेल की जरूरत पड़ेगी। आप अपनी शारीरिक समस्या के अनुसार अमरूद के पत्तों के लेप में चीजों को मिला सकते हैं और इसे हटा सकते हैं। आइए जानते हैं किन समस्याओं में अमरूद के पत्तों का लेप इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Benefits of applying guava leaves paste

शरीर पर अमरूद के पत्तों का लेप लगाने के फायदे - Benefits of applying guava leaves paste

स्किन एलर्जी को करता है ठीक

अमरूद के पत्तों में एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की एलर्जी को खत्म करने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में ऊनी कपड़े पहनने से जिन लोगों की बॉडी पर दाने, छोटे-छोटे दाद या किसी तरह की एलर्जी होती है तो उसे अमरूद के पत्तों के लेप से खत्म किया जा सकता है। शरीर की एलर्जी को खत्म करने के लिए अमरूद के पत्तों में हल्दी और एलोवेरा जेल मिलाकर लगाया जा सकता है। 

खुजली को करता है ठीक

इंफेक्शन होने पर त्वचा पर खुजली होने लगती है। खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए भी अमरूद के पत्तों के लेप का इस्तेमाल किया जा सकता है। अमरूद के पत्तों में मौजूद एंटी-एलर्जिक गुण एंटी इंफ्लामेटरी साइटोकाइन स्किन की खुजली को खत्म करने में मदद कर सकता है। 

एक्ने मार्क्स को करता है खत्म

चेहरे के एक्ने और पिंपल्स मार्क्स को खत्म करने के लिए भी अमरूद के पत्तों का लेप काफी फायदेमंद माना जाता है। अमरूद के पत्तों में मौजूद विटामिन-सी पाया जाता है, जो आपके चेहरे के दाग-धब्बे यानी हाइपरपिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करता है। एक्ने और पिंपल्स मार्क्स खत्म करने के लिए आप अमरूद के पत्तों में हल्दी, दालचीनी का पाउडर मिलाकर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः Sunlight Benefits: सर्दियों में धूप में बैठने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ? जानें धूप लेने का सही तरीका

बालों का झड़ना रोकने में मददगार

बालों का झड़ना रोकने के लिए भी अमरूद के पत्तों का लेप काफी फायदेमंद माना जाता है। कुछ लोग अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाकर इससे बालों को धोते हैं, ताकि हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। बालों का झड़ना और टूटना रोकने के लिए आप अमरूद के पत्तों के लेप में आंवला पाउडर मिलाकर लगा सकते हैं।

घाव भरने में मददगार

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार अमरूद के पत्ते घाव तेजी से भरने में मददगार साबित होते हैं। अमरूद के पत्तों में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, यह सूक्ष्म और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (Micro & Macronutrients) के साथ ही बायोएक्टिव कंपाउंड से भरपूर होते हैं, जो घाव को तेजी से भरने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer