सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं लौकी (घीया) का रस, मिलेंगे ये फायदे

Bottle gourd benefits for grey hair: सफेद बालों को काला बनाने के लिए आप कद्दू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत और घने नजर आते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Sep 04, 2022Updated at: Sep 04, 2022
सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं लौकी (घीया) का रस, मिलेंगे ये फायदे

Bottle gourd benefits for grey hair: काले और घने बाल आपकी खूबसूरत में चार चांद लगा सकते हैं। तमाम लोगों को लंबे, काले और खूबसूरत बालों की चाहत होती है। लेकिन आज के समय में बढ़ते स्ट्रेस और खानपान के कारण समय से पहले हमारे बाल सफेद और डैमेज नजर आने लगते हैं। आजकल बालों का सफेद होना आम बात हो गई है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि पेट की गड़बड़ी, पोषक तत्वों की कमी और लाइफस्टाइल की खराबी के कारण हो सकती है। इससे बचने के लिए आप कद्दू के रस का इस्तेमाल बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को काला बनाने में मदद कर सकते हैं। यह नैचुरल तरीके से बालों का काला और घना बनाता है। यह बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। 

सफेद बालों के लिए कद्दू के रस के फायदे

1. सफेद बालों को काला बनाए

कद्दू का रस बालों को काला बनाने में मदद कर सकता है। इससे आपके बाल नैचुरली काले और शाइनी नजर आते हैं। दरअसल कद्दू के रस में पाए जाने वाले विटामिन ए और ई आपके बालों को मजबूत बनाने के साथ उन्हें काला बनाने में भी मदद कर सकता है। यह बालों को अंदर से पोषण प्रदान करता है। इससे आपके सफेद बाल धीरे-धीरे काले हो सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप कद्दू का रस, कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल मिलाकर एक हेयर पैक तैयार कर सकते हैं। इसे नहाने से पहले बालों पर स्प्रे करके अच्छे से मसाज करें। ताकि बालों को जड़ों से पोषण मिल सके और आपके बाल मजबूत हो सके। कुछ देर तक बालों को सूखाने के बाद आप माइल्ड शैंपू से बाल धो सकते हैं। 

bottle-gourd-benefits-for-grey-hair

2. बालों का झड़ना कम करे

सफेद बाल आपके शरीर में पोषण की कमी की ओर इशारा करते हैं। ऐसे में बाल सफेद होने के साथ तेजी से झड़ भी सकते हैं। बालों को झड़ना रोकने के लिए आप बालों में कद्दू का रस लगा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला बायोटिन, प्रोटीन और विटामिन आपके स्कैल्प तक पहुंचकर बाल को नमी प्रदान करता है। यह स्कैल्प के रोम छिद्रों तक पहुंचकर नमी को बरकरार रखता है और उन्हें झड़ने से बचाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप एक कप लौकी के रस में एक चम्मच मेथी दाना पीसकर मिला सकते हैं। इससे बालों को काला और मजबूत बनाने में सहायता मिलती है। इस पैक को तैयार करने के बाद बालों पर मसाज करते हुए लगाएं। फिर कुछ देर बाद शैंपू से बाल धो लें। 

इसे भी पढे़ं- कद्दू का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ सावधानियां और नुकसान

how-to-make-bottle-gourd-hair-pack-for-grey-hair

3. स्कैल्प की सूजन दूर करे

स्कैल्प में सूजन के कारण आपके बाल झड़ने के साथ सिरदर्द की समस्या भी बनी रहती है। ऐसे में कद्दू के रस में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो जड़ों की सूजन दूर करने और बालों को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। इससे बाल दोमुंहे और पतले भी नहीं होते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप कद्दू के रस से अपने स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं। इससे बाल के जड़ों में पोषक तत्व पहुंचते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer