अच्‍छी नींद में मददगार है ये चाय

अगर आपको भी अच्छी नींद नहीं आती है और सोने के दौरान आप बीच-बीच में उठ जाते हैं तो हम आपकी इस समस्‍या के लिए स्‍थाई और प्राकृतिक हल लेकर आये है। जीं हां केले और जायफल की चाय पीने से आपकी इस समस्‍या का हल हो सकता है।

Pooja Sinha
मानसिक स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Pooja SinhaPublished at: Jul 11, 2016
अच्‍छी नींद में मददगार है ये चाय

स्‍वस्‍थ रहने के लिए अच्छे खान-पान के साथ ही अच्‍छी नींद लेना भी बेहद जरूरी है। नींद की कमी से एक ओर जहां इंसान के स्वभाव पर असर पड़ता है वहीं दूसरी तरफ उसकी सेहत पर भी बुरा असर होता है। ऐसे में स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी है कि एक इंसान अच्छे पोषण के साथ ही अच्छी नींद भी ले। नींद केवल शारीरिक नहीं बल्क‍ि मानसिक जरूरत भी है।

banana tea in hindi


कई लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं पर कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आने, बेचैन रहने जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे लोग सोना तो चाहते हैं लेकिन वह सो नहीं पाते और जब तक वह सोने की कोशिश करते हैं तब तक सुबह हो जाती है। जब सब उपाय असफल हो जाते हैं तो व्‍यक्ति के पास नींद की दवा खाने के इलावा कोई रास्ता नहीं बचता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाइयां का आपकी सेहत पर बहुत नुकसान हो सकता है। ये दवाइयां आपके लिए कुछ समय का हल हो सकती है, स्थाई हल नहीं।


अच्‍छी नींद के लिए उपाय

नींद ना आने के कई कारण हो सकते है जैसे की चिंता, तनाव, दर्द या कोई बीमारी। अगर आपको भी अच्छी नींद नहीं आती है और सोने के दौरान आप बीच-बीच में उठ जाते हैं तो हम आपकी इस समस्‍या के लिए स्‍थाई और प्राकृतिक हल लेकर आये है। जीं हां केले की चाय पीने से आपकी इस समस्‍या का हल हो सकता है। आप भी सोच रहे होंगे कि चाय में केला डालकर कौन पीता है? पर शायद आपको पता नहीं होगा कि चैन की नींद पाने के लिए बहुत से लोग केले वाली चाय पीते हैं।


अच्‍छी नींद पाने का स्थाई और प्राकृतिक हल है केला

केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही यह मैग्‍नीशियम का भी खजाना है। यह दोनों ही तत्‍व नर्वस सिस्‍टम को रिलैक्‍स और तनाव को कम करने में मदद करता है। जिससे आपकी नींद की कमी दूर होती है। साथ ही ये विटामिन बी6 का भी एक अच्छा माध्यम है जो सोने से जुड़े हार्मोन्स के स्राव में सक्रिय भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं, और साथ ही अच्छी नींद में भी सहायक होते हैं। कार्बोहाइड्रेट के शरीर में जाते ही आपको उबासी या जम्हाई आनी शुरू हो जाती है।


केले और दालचीनी की चाय

अगर आपको भी अच्छी नींद नहीं आती है और सोने के दौरान आप बीच-बीच में उठ जाते हैं तो केले और दालचीनी से बनी चाय पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह चाय बनाने में बहुत ही आसान होती है। आइए इसे बनाने के उपाय के बारे में जानें।


केले और दालचीनी चाय की सामग्री

  • केला - 1
  • दालचीनी - थोड़ी सी
  • पानी - एक छोटा कप

 

केले और दालचीनी चाय की विधि

  • केले वाली चाय बनाने में मुश्किल से 10 मिनट का समय लगता है।
  • इसे बनाने के लिए एक कप पानी में दालचीनी डालकर उबाल लें।
  • जब पानी उबलने लगे तो इसमें केला काटकर छिलके समेत पानी में डाल दें।
  • फिर इसे 10 मिनट के लिए उबलने दें।
  • अब इसे छानकर पी लें।
  • लेकिन ध्‍यान रखें कि आर्गेनिक केले का ही इस्‍तेमाल करें।

इस उपाय को अपनाने से आप जल्‍दी सोने लगेंगे और भरपूर नींद का आनंद लेने में सक्षम हो जायेगें। एक बार जब आपके शरीर को समय पर सोने की क्षमता आ जाती है, तो आप इस उपाय को रोक सकते हैं।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : nailsmag.com

Read More Articles on Mental Health in Hindi

Disclaimer