शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण हैं पैरों में खून जमने (ब्लड क्लॉट) का संकेत, जानें क्या है इसका इलाज

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट होने पर सर्जरी भी करवानी पड़ सकती है पर आप समय पर दवा या बचने के उपाय जान लें तो इस समस्‍या से बच सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Aug 13, 2021 16:30 IST
शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण हैं पैरों में खून जमने (ब्लड क्लॉट) का संकेत, जानें क्या है इसका इलाज

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट होने के क्‍या लक्षण हैं? अगर आपके पैर में ब्‍लड क्‍लॉट होता है तो आपको सूजन, दर्द, ऐंठन, गरमाहट, पल्‍स रेट तेज होने जैसे लक्षण आ सकते हैं। इस समस्‍या को हल्‍के में न लें, समय पर इलाज करवाएं ताक‍ि सर्जरी की नौबत न आए। पैर में ब्‍लड क्‍लॉट होने के कई कारण होते हैं जैसे वजन ज्‍यादा होना, चोट लगना, हार्मोनल दवाएं लेना आद‍ि। आपको ब्‍लड क्‍लॉट के लक्षण नजर आए तो डॉक्‍टर के पास जाएं वो आपको दवा के रूप में ब्‍लड थ‍िनर दे सकते हैं। पैर में ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या से बचने के ल‍िए एक्‍सरसाइज और वॉक को अपने रूटीन में जरूर शाम‍िल करें। इस लेख में हम पैर में ब्‍लड क्‍लॉट के लक्षण, इलाज, बचाव के उपाय पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

swelling in leg and pain

(image source:veinenvy)

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट होने के क्‍या लक्षण हैं? (Symptoms of blood clot in leg) 

अगर आपके पैर में ब्‍लड क्‍लॉट है तो आपको ये लक्षण नजर आ सकते हैं- 

1. पैर में सूजन होना

अगर आपके पैरों में सूजन नजर आती है तो ये ब्‍लड क्‍लॉट के लक्षण हो सकते हैं। हालांक‍ि ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि पैरों में दर्द या सूजन ब्‍लड क्‍लॉट के कारण ही हो पर हां ये भी एक लक्षण है जो ब्‍लड क्‍लॉट की ओर इशारा करता है। 

2. पैर में दर्द होना 

पैर में तेज दर्द होना भी ब्‍लड क्‍लॉट का लक्षण हो सकता है। अगर आपके पैर में दर्द उठ रहा है तो उसे नजरअंदाज न करें। ये ब्‍लड क्‍लॉट का एक संकेत है। आपको तुरंत डॉक्‍टर के पास जाना चाहि‍ए।

3. पैर में तेज ऐंठन होना 

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट होने पर ऐंठन महसूस होती है। ब्‍लड क्‍लॉट पैर के न‍िचले ह‍िस्‍से, जांघ में हो सकता है। ब्‍लड क्‍लॉट से जान का खतरा भी रहता है इसलि‍ए इसे हल्‍के में न लें। 

4. पल्‍स रेट तेज होना

पल्‍स रेट का तेज होना भी एक संकेत है क‍ि आपके शरीर में ब्‍लड क्‍लॉट है। अगर आपको तकलीफ का कारण समझ नहीं आ रहा है तो आपको अपने डॉक्‍टर से इसके लि‍ए संपर्क करना चाह‍िए।  डॉ सीमा यादव ने बताया क‍ि ब्‍लड क्‍लॉट के कारण ब्‍लड फ्लो प्रभाव‍ित होता है। 

5. पैर में गरमाहट महसूस होना 

पैर में गरमाहट महसूस हो तो ये ब्‍लड क्‍लॉट का लक्षण हो सकता है। पैर में ब्‍लड क्‍लॉट बनना एक गंभीर स्‍थित‍ि है। ब्‍लड क्‍लॉट खून का थक्‍का होता है जो कठोर हो जाता है।

इसे भी पढ़ें- पैर के तलवों में दर्द होने का कारण और इससे छुटकारा पाने के आसान उपाय

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट होने के क्‍या कारण हैं? (Causes of blood clot in leg) 

weight gain

(image source:eatthis)

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट बनने के कई कारण हो सकते हैं- 

  • क‍िसी कारण शरीर के ब्‍लड सर्कुलेशन में रुकावट है तो आपके पैर में ब्‍लड क्‍लॉट फॉर्म हो सकते हैं। 
  • अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो आपके पैरों में ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या हो सकती है, वजन ज्‍यादा होने से पैरों की नसों पर जोर पड़ता है ज‍िससे ब्‍लड क्‍लॉट फॉर्म हो सकते हैं इसलि‍ए वजन कम करने के तरीके पर गौर करें।
  • अगर आप धूम्रपान करते हैं तो तुरंत छोड़ दें, धूम्रपान के कारण भी पैर में ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या हो सकती है। धुएं का बुरा असर ब्‍लड सर्कुलेशन पर पड़ता है और ब्‍लड क्‍लॉट फॉर्म होने लगते हैं। 
  • अगर आपके शरीर में क‍िसी कारण से इंजरी हुई या चोट लगी है तो पैर में ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या हो सकती है क्‍योंक‍ि इससे ब्‍लड वैसल्‍स डैमेज हो जाते हैं और बाद में ब्लड क्‍लॉट बन सकते हैं। 
  • कुछ ऐसी दवाएं होती हैं ज‍िन्‍हें लंबे समय तक खाने से ब्‍लड क्‍लॉट बन सकते हैं, अगर आप हार्मोन की दवा या गर्भन‍िरोधक गोली खाते हैं तो डॉक्‍टर से सलाह लें, इनके असर से भी पैर में ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- अक्सर आपके पैरों, पंजों या एड़ियों में हो जाती है सूजन? जानें इस समस्या के कारण और कुछ घरेलू उपचार

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या से कैसे बचें? (How to prevent blood clot in leg)

walk can make you healthy

(image source:wp.com) 

पैरों में ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या से बचने के ल‍िए इन बातों का खयाल रखें- 

  • आपको रोजाना कम से कम आधा घंटा वॉक करना चाह‍िए। जरूरी नहीं है क‍ि आप रन‍िंग ही करें, ब्र‍िस्‍क वॉक के फायदे भी शरीर को पहुंचते हैं आप उसे भी चुन सकते हैं। 
  • अगर आपका वजन क‍िसी कारण से बढ़ा हुआ है तो उसे कंट्रोल करें, ज्‍यादा वजन होने के कारण भी ब्‍लड क्‍लॉट होने की संभावना बढ़ जाती है। 
  • आपको अपने रूटीन में एक्‍सरसाइज को जरूर शाम‍िल करना चाह‍िए। कसरत करने से बॉडी फिट रहती है, नसें खुलती हैं ज‍िससे ब्‍लड क्‍लॉट फॉर्म नहीं होते। 

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट की जांच करवाएं (Diagnosis of blood clot in leg)

अगर आपको पैरों में ब्‍लड क्‍लॉट के लक्षण नजर आते हैं तो आप डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करें और उन्‍हें अपने लक्षण और मेड‍िकल ह‍िस्‍ट्री के बारे में बताएं। पैर में ब्‍लड क्‍लॉट का पता लगाने के लि‍ए सीटी स्कैन क‍िया जाता है, कुछ केसेज में डॉक्‍टर सीटी स्‍कैन की जरूरत महसूस करते हैं तो कुछ केस में वेनोग्राफी के जर‍िए पैर में क्‍लॉट की जांच की जाती है। वेनोग्राफी मे नसों का एक्‍सरे क‍िया जाता है। अगर क‍िसी तरह का ब्‍लड क्‍लॉट मौजूद है तो वो नजर आ जाता है। 

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट का इलाज (Treatment of blood clot in leg)

leg pain

(image source:patientpop)

पैर में ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या को रोकने के ल‍िए डॉक्‍टर दवा के फॉर्म में आपको ब्‍लड थ‍िनर दे सकते हैं। इससे खून पतला होता है और ब्‍लड क्‍लॉट फॉर्म नहीं होते। ब्‍लड थ‍िनर को आपको कुछ महीने या लंबे समय के ल‍िए लेना पड़ सकता है। अगर आपके पैरों में ब्‍लड क्‍लॉट के लक्षण नजर आते हैं डॉक्‍टर की सलाह के मुताब‍िक ही इलाज करवाएं, खुद से दवा लेना एक गलत आदत है इसे इग्‍नोर करें। अगर ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या पर शुरूआत में ध्‍यान न दें तो वो समस्‍या बढ़ सकती है। कुछ केस में पैर की सर्जरी भी करना पड़ सकती है, लेकि‍न आप जल्‍दी इलाज करवा लें तो सर्जरी की नौबत नहीं आएगी।

(main image source:bonejoint)

ब्‍लड क्‍लॉट शरीर में कहीं भी हो सकता है इसल‍िए इसके लक्षणों को नजरअंदाज न करें, तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

Read more on Other Diseases in Hindi 

Disclaimer