नाक पर आए काले धब्बों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकता है ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा डिसऑर्डर का संकेत

अगर आपकी नाक पर काले धब्बों का कब्जा है तो जान लें हो सकता है ये ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा डिसऑर्डर का संकेत।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 08, 2020Updated at: Oct 08, 2020
नाक पर आए काले धब्बों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकता है ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा डिसऑर्डर का संकेत

चेहरे पर आने वाले धब्बों और मुंहासों से अक्सर लोग परेशान रहते हैं और कई तरह के चीजों को अपनाते हुए इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। इन्हें साफ करने के लिए आपको शायद निराशा का सामना करना पड़ सकता है। इस धब्बों और काले घेरों के कारण आपके चेहरा बुरा लगने लगता है और आप घर से बाहर निकलने में भी शर्माते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हमेशा आपके चेहरे या नाक के पास आने वाले ऐसे काले घेरे या धब्बे सिर्फ काले घेरे ही नहीं होते बल्कि ये किसी दूसरी स्थितियों का संकेत भी देते हैं या किसी दूसरे कारण से भी आने लगते हैं। अगर आप अपने ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए हर संभव प्रयास कर चुके हैं और लेकिन वे स्पॉट अभी भी बने हुए हैं तो जानें क्या है ये।

skincare

क्या है छोटे काले धब्बे 

नाक के पास काले घेरे या धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हर संभव कोशिश कर चुके हैं लेकिन उन्हें दूर नहीं किया जा रहा। तो इसे आप सिर्फ एक धब्बे न समझें। बल्कि ये काले घेरे ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा डिसऑर्डर (Trichostasis Spinulosa Disorder) विकार हो सकते हैं, जहां रोम छोटे मखमली बालों के साथ फंस जाते हैं। ये आपके साथ ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोगों के साथ होता है। 

इसे भी पढ़ें: इन आसान स्‍टेप्‍स के साथ घर पर बनाएं DIY शिया बटर आईक्रीम

काले घेरों का कारण 

अगर आपके चेहरे या नाक के पास काले घेरे आ गए हैं तो इसके पीछे मुख्य कारण ये है कि आपके चेहरे के बाल छोटे हो सकते हैं जो आपकी त्वचा की रोम छिद्र से बाहर निकल रहे हैं। यह आपके छिद्रों में कहीं भी हो सकता है, ये सबसे सामान्य शारीरिक हिस्से जैसे गाल और नाक के पास होते हैं। लेकिन इस तरह के विकार को आप कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि अक्सर, ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा उम्र के लिए अपरिवर्तित हो जाता है, इसलिए आप केवल इसे नोटिस कर सकते हैं जब किसी प्रकार के जांच की जाती है। 

इसे भी पढ़ें: त्वचा की इन 4 समस्याओं का कारण बनती है आपकी खराब डाइट, जानें खूबसूरत त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए?

कैसे पाएं छुटकारा

आप एक्सफोलीएटर्स और डीआईवाई (DIY) मास्क से पता कर सकते हैं, जिसके बाद आप इन बालों का इलाज भी उसी तरह से कर सकते हैं।  ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा के लिए इलाज आमतौर पर कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसके साथ ही कुछ खास तरीकों की मदद से बालों को हटाया जाता है। ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा चिकित्सकीय रूप के साथ रहती है, हालांकि हालत उम्र के साथ और भी ज्यादा गंभीर हो सकती है। ट्राइकोस्टेसिस स्पिनुलोसा मुख्य रूप से एक कॉस्मेटिक विकार है। इस बारे में आपका डॉक्टर समय के साथ इलाज कराने की सलाह दे सकता है। 

 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

 

Disclaimer