काली मिर्च, जीरा और मिश्री का एक साथ सेवन करने से होते हैं ये 6 फायदे

Black Pepper Cumin Mishri:  काली मिर्च जीरा और मिश्री का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
काली मिर्च, जीरा और मिश्री का एक साथ सेवन करने से होते हैं ये 6 फायदे

Black Pepper Cumin Mishri: काली मिर्च, जीरा और मिश्री स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। खासतौर पर काली मिर्च गले की खराश, कब्ज, अपच जैसी परेशानियों को दूर कर सकता है। काली मिर्च में विटामिन सी,  विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। वहीं, मिश्री विटामिन बी12, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी परेशानियों को काफी कम कर सकता है। इसके अलावा जीरा भी विटामिन ए, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको काली मिर्च जीरा और मिश्री से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। 

काली मिर्च जीरा और मिश्री खाने के फायदे - Kali Mirch Jeera Mishri Ke Fayde

काली मिर्च जीरा और मिश्री स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों से राहत दिला सकता है। इसके सेवन से वजन कम करने से लेकर पाचन को दुरुस्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

इसे भी पढ़ें - कलौंजी के बीज से घटाएं वजन, इन 4 तरीकों से करें सेवन

1. पाचन को रखे दुरुस्त

काली मिर्च जीरा और मिश्री आपके पाचन को दुरुस्त कर सकता है। इसके साथ ही इससे पेट में गैस, अपच और कब्ज की परेशानी को दूर की जा सकती है। यह सूजन और पेट फूलने की परेशानी से राहत पा सकते हैं। अगर आप काली मिर्च जीरा और मिश्री पेट में गैस की परेशानी को दूर कर सकता है। 

2. एनर्जी बढ़ाए

काली मिर्च जीरा और मिश्री आपके शरीर की थकान और कमजोरी को दूर कर सकता है। इससे आप एनर्जी लेवल को बढ़ा सकता है। यह शरीर की थकान और तनाव को कम करता है। अगर आपको थकान है तो काली मिर्च जीरा और मिश्री का एक साथ सेवन करें। इससे एनर्जी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

3. वजन बढ़ाने में मदद

वजन को बढ़ाने के लिए काली मिर्च जीरा और मिश्री काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर की वसा को दूर कर सकता है। वही, मिश्री आपके भूख को कंट्रोल करता है। जीरा पेट की चर्बी घटाने में असरदार है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो इन मिश्रण के साथ गर्म पानी का सेवन करें।

4. खांसी से राहत

खांसी, जुकाम जैसी परेशानी को कम करने के लिए काली मिर्च जीरा और मिश्री का सेवन करें। इसके लिए इन तीनों को एक साथ मिक्स कर लें। अब घी के साथ इसका सेवन करेें। इससे आप खांसी की परेशानी को कम कर सकते है। 

5. इम्यूनिटी

इम्यून को बूस्ट करने काली मिर्ची जीरा और मिश्री का सेवन कर सकते हैं। इससे स्ट्रेस और थकान को कम किया जा सकता है। अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो इसका सेवन जरूर करें। 

6. गले को दे आराम

काली मिर्च जीरा और मिश्री का सेवन करने से गले को काफी आराम मिल सकता है। खासतौर पर अगर आपको बलगम की शिकायत है तो इसका सेवन करें। यह गले में दर्द और ओरल कैविटी की परेशानी को कम कर सकता है। 

काली मिर्च जीरा और मिश्री स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इसके सेवन से आपको कई लाभ होंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer