बढ़ रहा बर्डफ्लू का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 20, 2014

बर्डफ्लू एक जानलेवा संक्रमण है, इसके कारण 2013 में सैकड़ों लोगों की जान पहले ही जा चुकी है। चीन में फैलने वाला यह संक्रमण भारत सहित एशिया के कई अन्‍य देशों में भी फैला।

Bird Flu Risk is Increasing in Hindiवैज्ञानिकों का कहना है कि मार्च 2013 से अभी तक सैकड़ों लोगों की जान लेने वाला बर्डफ्लू का विषाणु एच7एन9 भारत और चीन सहित पांच एशियाई देशों को अपना निशाना बना सकता है।



इस टीम का कहना है कि चीन सहित बांग्लादेश, भारत, इंडोनेशिया, फिलीपीन और वियतनाम के कुछ हिस्सों को इससे खतरा है, क्योंकि इन सभी देशों में सघन आबादी वाले क्षेत्र में कुक्कुट बाजार हैं।



बर्ड फ्लू के संक्रमण से सबसे ज्यादा खतरा दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी चीन के तटवर्ती इलाकों के शहरी इलाकों को है जहां एच7एन9 विषाणु के होने की सूचना है।


इसके अलावा बांग्लादेश और भारत के बंगाल क्षेत्र, वियतनाम की लाल नदी और मेकोंग डेल्टा क्षेत्रों और इंडोनेशिया तथा फिलीपीन के कुछ क्षेत्रों में भी इसका खतरा है।



बर्ड फ्लू से संभावित खतरों के संबंध में यह नक्शा ‘नेचर कम्युनिकेशंस’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।  

 

source - businessinsider.com

 

Read More Health News in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1047 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK